NDTV Khabar

BCCI ने सचिन की जर्सी नंबर 10 को किया रिटायर, अब मैदान में इस जर्सी के साथ नहीं उतर पाएगा कोई खिलाड़ी

सचिन के 2013 में रिटायर होने के बाद से ही इस जर्सी को भी रिटायर करने की बात चल रही थी

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
BCCI ने सचिन की जर्सी नंबर 10 को किया रिटायर, अब मैदान में इस जर्सी के साथ नहीं उतर पाएगा कोई खिलाड़ी

फाइल फोटो

खास बातें

  1. आखिरी बार 2012 में इस नंबर की जर्सी को पहनकर उतरे थे सचिन
  2. घरेलू मैच में इस नंबर का इस्तेमाल कर सकेंगे खिलाड़ी
  3. कुछ महीने पहले ही भारतीय खिलाड़ी ने किया था इस नंबर का इस्तेमाल
नई दिल्ली : भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर के जर्सी नंबर-10 को अनऑफिशियल तौर पर बुधवार को रिटायर घोषित कर दिया. यह वही जर्सी नंबर है जिसे पहनकर लिटिल मास्टर भारत के लिए मैदान पर उतरते थे. सचिन के 2013 में रिटायर होने के बाद से ही इस जर्सी को भी रिटायर करने की बात चल रही थी. BCCI की इस घोषणा के बाद अब इस नंबर के साथ कोई भी भारतीय खिलाड़ी अंतरराष्ट्रीय मैच में मैदान पर नहीं उतरेगा.  

यह भी पढ़ें:अपना लक्ष्य हासिल करने के लिए मैनें भी छोड़ी थी शरारतें : तेंदुलकर

सचिन तेंदुलकर ने इस जर्सी नंबर के साथ मार्च 2012 में पाकिस्तान के खिलाफ अपना आखिरी वनडे मैच खेला था. उसके बाद से करीब पांच साल तक इस जर्सी नंबर को भारत की ओर से इंटरनेशनल क्रिकेट में किसी ने इस्तेमाल नहीं किया.
 
sachin

हालांकि इसी साल अगस्त में श्रीलंका के खिलाफ तेज गेंदबाज शार्दुल ठाकुर 10 नंबर की जर्सी पहनकर मैदान पर उतरे थे. बाद में उन्हें इसके लिए खेलप्रेमियों कड़ा विरोध झेलना पड़ा. इस घटना के बाद ही सोशल मीडिया पर ठाकुर का नाम ट्रोल किया जाने लगा. खेलप्रमियों ने उनपर ट्वीट के माध्यम से उनपर सचिन बनने की कोशिश करने के आरोप भी लगाया.

टिप्पणियां
यह भी पढ़ें: ...और जब पहली बार कैमरे पर सचिन की आंखों से आंसू बह निकले!

इस विवाद के बाद ही BCCI ने भविष्य में किसी तरह के विवाद से बचने के लिए यह फैसला लिया है.  हालांकि इंडिया ए या फिर किसी घरेलू मैच में खिलाड़ियों को 10 नंबर की जर्सी पहनने की छूट दी गई है.  बीसीसीआई चाहता है कि 10 नंबर की जर्सी सिर्फ सचिन के नाम रहे और यह उनको खिलाड़ियों और बोर्ड की ओर से दिए गए सम्मान का एक प्रतीक बना रहे. 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

विधानसभा चुनाव परिणाम (Election Results in Hindi) से जुड़ी ताज़ा ख़बरों (Latest News), लाइव टीवी (LIVE TV) और विस्‍तृत कवरेज के लिए लॉग ऑन करें ndtv.in. आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.


Advertisement