'इन बातों' के चलते इस पाकिस्तानी दिग्गज ने भी माना विराट कोहली को सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज

'इन बातों' के चलते इस पाकिस्तानी दिग्गज ने भी माना विराट कोहली को सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज

मोहम्मद यूसुफ की फाइल फोटो

खास बातें

  • मॉर्डन एरा में विराट बाकी बल्लेबाजों से अलग
  • बाकी बल्लेबाजों के लिए कॉपी करने लायक है विराट
  • एक दिन पहले ही स्टीव वॉ भी हुए थ विराट के मुरीद
लाहौर:

वर्तमान में जब दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज को चुनने की बात आती है, तो अब सभी की जुबां पर एक ही नाम है. और पाकिस्तानी दिग्गज भी इस मामले में अपवाद नहीं हैं. पाक के पूर्व बल्लेबाज मोहम्मद यूसुफ ने भी अब विराट कोहली को दुनिया का सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज करार दिया है. यूसुफ से पहले भी हाल-फिलहाल कई पूर्व और वर्तमान पाक क्रिकेटरों ने विराट कोहली को दुनिया का सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज करार दिया था. विराट फैन क्लब में शामिल होने वाले हालिया दिग्गज पूर्व कंगारू कप्तान स्टीव वॉ हैं, जिन्होंने विराट कोहली को अपने ही देश के स्टीव स्मिथ से भी बेहतर बल्लेबाज बताया.

वास्तव में इंग्लैंड के खिलाफ यह बर्मिंघम में गया पहला टेस्ट मैच ही था, जिसने विराट कोहली के कद और महानता को दुनिया में बहुत ही ऊंचा कर दिया था. बर्मिंघम में विराट ने 149 और 51 रन की पारियां खेली थी. और कोहली के इसी विराट प्रदर्शन के बाद दुनिया के तमाम दिग्गज कोहली के सामने नतमस्तक हो गए. इस शानदार प्रदर्शन के आगे विराट के साल 2014 के बहुत ही साधारण प्रदर्शन की चर्चा भी एकदम से खत्म हो गई.

यह भी पढ़ें: IND vs ENG:..और अर्जुन तेंदुलकर ने केएल राहुल की गिल्लियां बिखेर दीं, 'यह जवाब' दिया राहुल ने

बहरहाल, पाकिस्तानी मोहम्मद यूसुफ ने कहा कि मैं विराट कोहली को बहुत ही ऊंचे दर्जे का बल्लेबाज मानता हैं. इस मॉडर्न ऐरा के बाकी बल्लेबाजों की तुलना में विराट की काबीलीयत अलग है. हालांकि, रोहित शर्मा, जो रूट, स्टीव स्मिथ और केन विलियमसन भी आला दर्ज के बल्लेबाज हैं, लेकिन इनमें विराट कोहली सर्वश्रेष्ठ है. अब जबकि ये चारों बल्लेबाज अपने प्रदर्शन के कारण बाकी बल्लेबाजों से अलग हैं, तो विराट कोहली एक ऐसे बल्लेबाज हैं, जिनके बाकी बल्लेबाजों को कॉपी करना चाहिए. 

यह भी पढ़ें: Ben Stokes case: बेन स्टोक्स ने कबूला, इस वजह के चलते वह लड़ाई में शामिल हुए​

यूसुफ ने कहा कि जब बल्लेबाजी की बात आती है, तो विराट कोहली अपने आप में संपूर्ण पैकेज है. उसके जैसी आक्रामकता किसी के भी पास नहीं है. हालांकि, विराट बल्लेबाज है, लेकिन उनकी आक्रामकता किसी तेज गेंदबाज जैसी है. लेकिन जो बात विराट को बाकी बल्लेबाजों से अलग कतार में खड़ा करती है,  वह उनकी फिटनेस है.  उन्होंने कहा कि मैंने अपने करियर में किसी एशियाई बल्लेबाज की ऐसी फिटनेस नहीं देखी, जैसी विराट की है. वह दुनिया का शीर्ष बल्लेबाज है और उसने अपनी योग्यता को साबित किया है. 

VIDEO:  सुनिए कि अजय रात्रा क्या कह रहे हैं विराट कोहली के बारे में

यूसुफ ने कहा कि उसके प्रदर्शन में नियमितता है. और विराट ने तमाम रन भाग्य के नहीं, बल्कि कड़ी मेहनत, इच्छाशक्ति और लगन के बूते बनाए हैं. आप एक बार विराट कोहली के रिकॉर्ड और आंकड़ों पर नजर डालिए. और ये आंकड़े बिल्कुल भी झूट नहीं बोलते. यह यही बताते हैं कि विराट कितना बड़ा विश्व स्तरीय बल्लेबाज है.

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com