इंग्लैंड के बेन स्टोक्स ने ईडन गार्डन्स में छक्कों की बुरी याद को भुलाया

इंग्लैंड के बेन स्टोक्स ने ईडन गार्डन्स में छक्कों की बुरी याद को भुलाया

मैच के दौरान शॉट लगाते इंग्लैंड के बेन स्टोक्स (फाइल फोटो)

खास बातें

  • पिछले साल विश्व टी-20 फाइनल में इंग्लैंड की हार ने बेन को तोड़ दिया था.
  • ब्रेथवेट ने बेन स्टोक्स की अंतिम ओवर में लगातार चार छक्के जड़े थे.
  • टीम इंडिया के खिलाफ इंग्लैंड की जीत में बेन स्टोक्स ने निभाया अहम भूमिका.
कोलकाता:

कोलकाता वनडे में भले ही भारत को इंग्लैंड के हाथों हार का सामना करना पड़ा हो, लेकिन सीरीज तो 2-1 से टीम इंडिया के नाम हो चुकी है. ईडेन गार्डन्स में खेले गए तीसरे और आखिरी वनडे मैच में इंग्लैंड ने महज पांच रन से टीम इंडिया को हराया. इस मैच में इंग्लैंड की तरफ से बेन स्टोक्स ने अहम भूमिका निभाई. वहीं, जीत के बाद बेन स्टोक्स ने कहा कि ईडन गार्डन्स पर इस प्रयास ने इसी मैदान पर विश्व टी-20 फाइनल में हार की बुरी याद को धो दिया. पिछले साल अप्रैल में ईडन में हुए विश्व टी-20 फाइनल में इंग्लैंड की हार ने स्टोक्स को तोड़ दिया था जिन पर कालरेस ब्रेथवेट ने अंतिम ओवर में लगातार चार छक्के जड़कर वेस्टइंडीज को खिताब दिलाया था.

स्टोक्स ने हालांकि रविवार को इंग्लैंड को दौरे पर पहली जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई, जब उन्होंने नाबाद 57 रन की तेजतर्रार पारी खेलने के बाद 63 रन देकर तीन विकेट चटकाते हुए रोमांचक मुकाबले में पांच रन की जीत दिलाई.

स्टोक्स ने रविवार रात मैच के बाद प्रेस कांफेंस में कहा, ‘यहां वापस आकर उस मैच (विश्व टी-20 फाइनल) की बुरी यादों से पीछा छुड़ना अच्छा था, लेकिन यह क्रिकेट का एक अन्य मैच था जिसे जीतना अच्छा था.’ इस आलराउंडर ने कहा, ‘यह नौ महीने पहले की बात है इसलिए ये यादें अब खत्म हो गई हैं.’

स्टोक्स ने अर्धशतक जड़ने के अलावा अहम मौके पर भारतीय कप्तान विराट कोहली (55) और हार्दिक पांड्या (56) तथा रविचंद्रन अश्विन के विकेट भी हासिल किए.

उन्होंने कहा, ‘यहां आकर ठीक ठाक प्रदर्शन करना अच्छा रहा. लेकिन निजी तौर पर मुझे लगता है कि अब भी गेंद से प्रदर्शन में सुधार की गुंजाइश है. पिछली कुछ सीरीजों में मैं काफी महंगा साबित हुआ हूं.’ स्टोक्स ने कहा, ‘मैं निरंतरता पर काम कर रहा हूं क्योंकि दुनिया के शीर्ष खिलाड़ी किसी भी खराब गेंद का फायदा उठाते हैं.’

वहीं, टेस्ट और वनडे के बाद अब टीम इंडिया और इंग्लैंड के बीच 26 जनवरी से टी-20 सीरीज शुरू होने वाली है. इसके लिए टीम इंडिया ने अपने प्रमुख स्पिन गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा को आराम देने का फैसला किया है. इन दोनों के स्‍थान पर दाएं हाथ के लेग स्पिनर अमित मिश्रा और ऑफ स्पिनर परवेज रसूल को टीम में स्‍थान दिया गया है.

(इनपुट एजेंसियों से भी)


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com