आईसीसी के नियम 32 की वजह से आउट होने वाले अकेले नहीं हैं बेन स्टोक्स

आईसीसी के नियम 32 की वजह से आउट होने वाले अकेले नहीं हैं बेन स्टोक्स

हाथ से बॉल रोकने के लिए आउट दिए जाने वाले छठे खिलाड़ी हैं बेन स्‍टोक्‍स

नई दिल्‍ली:

इंग्लैंड के बेन स्टोक्स का गेंद हाथ से रोकने के लिए आउट होना क्रिकेट के लिए नई बात नहीं है। इससे पहले 6 खिलाड़ी इस तरीके से आउट दिए जा चुके हैं। इस लिस्ट में 4 पाकिस्तानी खिलाड़ी हैं और एक भारतीय खिलाड़ी शामिल है।

क्रिकेट में जिस बल्लेबाज़ को सबसे पहले फ़ील्डर को रोकने के लिए आउट दिया गया वो हैं इंग्लैंड के लेन हटन। हटन ने गेंद को खेला लेकिन ये नहीं सोचा कि विकेटकीपर कैच ले सकता है और दोबारा बल्ले से गेंद को मार दिया। इसके बाद वो आईसीसी के नियम 32 के मुताबिक आउट दिए गए।

वहीं पाकिस्तान के 4 बल्लेबाज़ फ़ील्डर को रोकने की वजह से आउट दिए जा चुके हैं। इस लिस्ट में सबसे पहले रमीज़ राजा का नाम आता है। इंग्लैंड के ख़िलाफ़ राजा को शतक पूरा करने के लिए 2 रन की ज़रूरत थी लेकिन वो दूसरा रन लेते समय आउट दिए गए।

इस कड़ी में सबसे ज़्यादा चर्चा में आया इंजमाम उल हक़ का नाम। भारत के साथ मुक़ाबले में जोश अपने चरम पर था जब इंजमाम को फ़ील्डिंग में बाधा पहुंचाने के लिए आउट दिया गया। इंजमाम ने थ्रो को रोकने के लिए बल्ला उठाया लेकिन भारतीय खिलाड़ियों की अपील ने इंजमाम की पारी का अंत कर दिया।


पाकिस्तान के मोहम्मद हफ़ीज़ और अनवर अली भी दक्षिण अफ़्रीका के ख़िलाफ़ मैच में नियम 32 के मुताबिक आउट दिए जा चुके हैं।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इस लिस्ट में इकलौता भारतीय नाम मोहिंदर अमरनाथ का है। अमरनाथ को नेहरू कप में श्रीलंका के ख़िलाफ़ फ़ील्डिंग में बाधा पहुंचाने के लिए आउट दिया गया था। वैसे अमरनाथ वनडे में इकलौते खिलाड़ी हैं जो फ़ील्डिंग में बाधा पहुंचाने और हाथ से गेंद रोकने दोनों के लिए आउट दिए जा चुके हैं।