इकलौते टेस्ट में भारत को बांग्लादेश से बचके रहने की जरूरत क्यों है?

नई दिल्ली:

तैयारियों का वक्त ख़त्म। अब बारी असली इम्तिहान की है। बांग्लादेश के खिलाफ इकलौता टेस्ट मैच शुरू होने वाला है। टीम इंडिया जानती है कि आंकड़े और प्रतिभा के लिहाज़ से भारत का पलड़ा हमेशा की तरह भारी है। पिछले 12 महीनों में बांग्लादश ने ऐसा प्रदर्शन किया है कि उनके खिलाफ सावधान रहने की जरूरत है।

पिछले 12 महीनों में बांग्लादेश ने सात टेस्ट मैच खेले हैं और तीन जीते, तीन हारे और एक ड्रॉ रहा है। वहीं इसी दौरान टीम इंडिया ने नौ टेस्ट खेले, जिसमें पांच हारे, एक जीता और तीन ड्रॉ रहे।

इतना ही नहीं कई चीज़ें हैं, जो बताती है कि बांग्लादेश की टीम कड़ी चुनौती दे सकती है और इसकी कई वजहें भी हैं।

- बांग्लादेश की टीम अपने घर में खेलेगी इसलिए हालातों का जानने का उसे फायदा तो होगा ही।
- बांग्लादेश के पास बड़े नाम तो नहीं हैं, लेकिन उनकी गेंदबाज़ी में हमेशा अनुशासन नज़र आता है, जो उनकी ताकत है।
- विश्व कप में क्वार्टर-फाइनल हो या फ़िर पाकिस्तान के खिलाफ वनडे सीरीज़ में जीतना हो, छोटे फ़ॉमैर्ट में बांग्लादेश का शानदार प्रदर्शन रहा है और इसी से उनका भरोसा इस वक्त काफी ऊंचा है।

टीम इंडिया के खिलाड़ी इस चुनौती से अच्छी तरह वाकिफ़ हैं। दौरे पर जाने से पहले अजिंक्य रहाणे ने कहा, भले एक टेस्ट मैच है, लेकिन जिस तरीके से बांग्लादेश ने पिछले एक साल में क्रिकेट खेला है उससे हम उन्हें हल्के में नहीं ले सकते।

विश्व कप में विराट कोहली के आउट होने पर रूबेल हुसैन की ये प्रतिक्रिया भला कौन भूल पाया है और अंपायरिंग पर उठे विवाद को लेकर इसी देश में कुछ महीने पहले पुतले फूंके गए थे और क्रिकेट की दुनिया में भारत के दबदबे की आलोचना हुई थी, लेकिन दौरा नया है, कप्तान नया है.. इसलिए पुरानी बातों का ज़्यादा महत्व नहीं।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सीरीज़ में केवल एक टेस्ट मैच है, इसलिए गलती कर वापसी का मौका नहीं मिलेगा। टीम इंडिया की जीत को तय माना जा रहा है, लेकिन इस बात से भी इनकार नहीं किया जा सकता कि दबाव भारत की जीत का ज्यादा होगा।