NDTV Khabar

IND VS SL: बड़ा कारनामा! 'यहां' ऑस्ट्रेलिया के बराबर पहुंची विराट एंड कंपनी...अफ्रीका में टूटेगा रिकॉर्ड?

फिरोशाह कोटला मैदान पर श्रीलंका के खिलाफ तीसरा टेस्ट ड्रॉ होने के साथ ही भारतीय टीम ने अपना नया इतिहास रचते हुए वह कारनामा कर दिखाया, जो पहले न  तो सौरव गांगुली की टीम कर सकी थी और न ही महेंद्र सिंह धोनी एंड कंपनी

183 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
IND VS SL: बड़ा कारनामा! 'यहां' ऑस्ट्रेलिया के बराबर पहुंची विराट एंड कंपनी...अफ्रीका में टूटेगा रिकॉर्ड?

भारतीय टेस्ट टीम का फाइल फोटो

खास बातें

  1. 'विराट टीम' का बड़ा कारनामा !
  2. टीम इंडिया ने की ऑस्ट्रेलिया की बराबरी
  3. भारत की लगातार नौवीं टेस्ट सीरीज जीत
नई दिल्ली: फिरोशाह कोटला मैदान पर श्रीलंका के खिलाफ तीसरा टेस्ट मैच ड्रॉ होने के साथ ही भारतीय टीम ने अपना नया इतिहास रचते हुए वह कारनामा कर दिखाया, जो पहले न तो सौरव गांगुली की टीम कर सकी थी और न ही महेंद्र सिंह धोनी एंड कंपनी. लेकिन इस युवा टीम ने वह कर दिखाया है, जो बहुतों को चौंका सकता है. सीरीज 1-0 से जीतने के साथ ही किए गए इस कारनामे से अब विराट कोहली की टीम उस मुहाने पर खड़ी हैं, जहां से वह खुद को सबसे ऊपर खड़ा कर सकती है. 

पहले बात ऑस्ट्रेलियाई टीम की करते हैं, जिसने कारनामे की शुरुआत साल 2005-06 में अपने पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग की कप्तानी में आईसीसी सुपर सीरीज टेस्ट मैच जीतने के साथ की. वहीं, कारनामे का समापन कंगारुओं ने साल 2008 में विंडीज की धरती पर 2-0 से प्रैंक वॉरेल ट्रॉफी जीतने के साथ खत्म हुआ. इन नौ लगातार सीरीज जीतों में ऑस्ट्रेलिया की सबसे बड़ी जीत साल 2006-7 में आई, जब उसने इंग्लैंड को 5-0 से धो डाला था. 

यह भी पढ़ें : बर्थ-डे ब्वॉय' की कोटला में 'दो बड़ी चूक'!

भारत की बात करें, तो विराट कोहली की टीम ने इस बाबत अपना सफर साल 2015 में श्रीलंका को उसकी धरती पर 2-1 से मात देने के साथ शुरू किया. और अब इस कारनामे को भी भारत ने जारी सीरीज में श्रीलंका को ही 1-0 से मात देकर कंगारुओं के बराबर पहुंचने का गौरव हासिल किया है. बता दें कि यह रिकॉर्ड एक दो नहीं बल्कि लगातार नौ टेस्ट सीरीज जीतने का है. लगातार आठ सीरीज जीतने का रिकॉर्ड इंग्लैंड के नाम पर है. भारत की सबसे बड़ी जीत 2016-17 में आई, जब उसने मेहमान इंग्लैंड को 5 मैचों की सीरीज में 4-0 से मात दी. 

VIDEO: इस श्रीलंका टीम के  बारे में विशेषज्ञ की राय सुनिए

बहरहाल अब करोड़ों भारतीय क्रिकेटप्रेमियों की निगाहें कुछ दिन बाद ही दक्षिण अफ्रीका दौरे पर आकर टिक गई हैं. अगर कोहली की टीम यह सीरीज भी जीत लेती है, तो वह लगातार 10वीं सीरीज जीतने के साथ ही ऑस्ट्रेलिया के रिकॉर्ड पर पानी फेर देगी.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement