NDTV Khabar

बिग बैश फाइनल में लागू नहीं होगा 'बाउंड्री काउंट' नियम, नतीजा आने तक जारी रहेंगे सुपर ओवर

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
बिग बैश फाइनल में लागू नहीं होगा 'बाउंड्री काउंट' नियम, नतीजा आने तक जारी रहेंगे सुपर ओवर

Big Bash League के फाइनल में विवादास्पद बाउंड्री काउंट नियम लागू नहीं किया जाएगा

खास बातें

  1. वर्ल्डकप फाइनल में विवाद का कारण बना था बाउंड्री काउंट रूल
  2. बिग बैश ट्वेंटी20 टूर्नामेंट में यह नियम लागू नहीं किया जाएगा
  3. मैचों के दौरान सुपर ओवर टाई रहा तो बांटे जाएंगे अंक
मेलबर्न:

क्रिकेट वर्ल्डकप फाइनल (World Cup final) में न्यूजीलैंड पर इंग्लैंड की जीत के दौरान सुर्खियों में रहा बाउंड्री गिनने वाला विवादास्पद नियम इस सत्र में ऑस्ट्रेलिया में बिग बैश ट्वेंटी20 टूर्नामेंट (Big Bash T20 tournaments) में इस्तेमाल नहीं होगा. न्यूजीलैंड और इंग्लैंड के बीच फाइनल मैच निर्धारित ओवरों और फिर सुपर ओवर में भी टाई रहने पर मेजबान टीम को अधिक बाउंड्री लगाने के कारण विजेता घोषित किया गया था जिसकी काफी आलोचना हुई थी.

आज ही के दिन टी20 वर्ल्डकप जीता था भारत, BCCI के ट्वीट के बाद फैंस ने धोनी को यूं किया 'सेल्यूट'

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (CA) ने मंगलवार को कहा कि नए नियमों के अनुसार पुरुष और महिला टी20 लीग के फाइनल (Big Bash League Final) में अगर दो टीमों का स्कोर निर्धारित ओवर और फिर सुपर ओवर के बाद भी टाई रहता है तो तब तक सुपर ओवर का इस्तेमाल किया जाएगा जब तक कि कोई टीम स्पष्ट विजेता नहीं बन जाती. नए नियम सभी तरह के फाइनल मैचों पर लागू होंगे जबकि नियमित सत्र मैच के दौरान सुपर ओवर टाई होने की स्थिति में अंक बांटे जाएंगे.


टिप्पणियां

गौरतलब है कि वर्ल्डकप 2019 का फाइनल मुकाबला (World Cup 2019 final) इस बार विवादों से परे नहीं रह पाया था. मेजबान इंग्‍लैंड और न्‍यूजीलैंड के बीच हुए खिताबी मुकाबले में दोनों टीमें का मुकाबला निर्धारित ओवरों में टाई रहा था. बाद में सुपर ओवर में भी दोनों टीमों में बराबर स्‍कोर बनाया था. ऐसे में मैच का फैसला बाउंड्री काउंटिंग के आधार पर किया गया था जिसमें इंग्‍लैंड की टीम ने बाजी मारते हुए चैंपियन बनने का श्रेय हासिल किया था. फाइनल मैच के आखिरी ओवर के दौरान इंग्‍लैंड के बल्‍लेबाज जब दो रन दौड़ रहे थे तभी फील्‍डर का थ्रो, इंग्‍लैंड के बैट्समैन बेन स्‍टोक्‍स के बल्‍ले से टकराकर बाउंड्री के बाहर चला गया था. फलस्‍वरूप इंग्‍लैंड को छह रन (दो रन दौड़कर बनाए गए और चार रन ओवर थ्रो के) दिए गए थे. बाद में यह छह रन ही निर्णायक साबित हुए थे और इनके सहारे इंग्‍लैंड निर्धारित 50 ओवर में मैच टाई करने में सफल हो गया था.

वीडियो: वीरेंद्र सहवाग से एनडीटीवी की खास बातचीत..



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


 Share
(यह भी पढ़ें)... कश्मीरी पंडितों का दर्द हमने कितना समझा?

Advertisement