Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
NDTV Khabar

सोहेल खान ने झटके पांच विकेट, इंग्लैंड 297 रन पर सिमटा

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
सोहेल खान ने झटके पांच विकेट, इंग्लैंड 297 रन पर सिमटा

सोहेल खान 5 साल बाद टेस्ट क्रिकेट में वापसी कर रहे हैं (फाइल फोटो : Getty Images)

खास बातें

  1. इंग्लैंड-पाकिस्तान की सीरीज अभी 1-1 से बराबर है
  2. लॉर्ड्स टेस्ट में पाकिस्तान ने इंग्लैंड को 75 रन से हराया था
  3. ओल्ड ट्रैफर्ड में इंग्लैंड ने पाकिस्तान को 330 रन से हराया था
बर्मिंघम:

लगभग पांच साल बाद अपना पहला टेस्ट खेल रहे सोहेल खान के पांच विकेट की बदौलत पाकिस्तान ने तीसरे क्रिकेट टेस्ट के पहले दिन बुधवार को इंग्लैंड को पहली पारी में 297 रन पर समेट दिया. सोहेल ने 96 रन देकर पांच विकेट चटकाए.

मोहम्मद आमिर और राहत अली ने उनका अच्छा साथ निभाते हुए क्रमश: 53 और 83 रन देकर दो-दो विकेट हासिल लिए. लेग स्पिनर यासिर शाह को एक विकट मिला. सोहेल ने बेहतरीन गेंदबाजी का नजारा पेश करके इंग्लैंड के चोटी के चार बल्लेबाजों को पवेलियन की राह दिखायी और फिर अंतिम विकेट हासिल करके मेजबान टीम की पारी का अंत किया.

इंग्लैंड की ओर से गैरी बैलेंस (70) और मोईन अली (63) ने अर्धशतक जड़े. कप्तान एलिस्टेयर कुक ने भी 45 रन की पारी खेली. सोहेल ने पहले सत्र में सलामी बल्लेबाज एलेक्स हेल्स (17) और बेहतरीन फार्म में चल रहे स्टार बल्लेबाज जो रूट (तीन) को आउट किया और लंच के बाद भी अच्छी गेंदबाजी जारी रखकर जेम्स विन्स (39) और जोनी बेयरस्टा (12) को पवेलियन भेजा. तेज गेंदबाज सोहेल 2011 के बाद अपना पहला टेस्ट मैच खेल रहे हैं. उन्हें वहाब रियाज के स्थान पर अपना तीसरा टेस्ट खेलने का मौका दिया गया.

पाकिस्तान ने सलामी बल्लेबाज शान मसूद को भी बाहर करके उनकी जगह समी असलम को टीम में रखा है. इंग्लैंड का स्कोर जल्द ही एक विकेट पर 36 रन से दो विकेट पर 48 रन हो गया. ओल्ड ट्रैफर्ड में 254 रन की पारी खेलकर इंग्लैंड की बड़ी जीत के नायक रहे रूट ने सोहेल की गेंद पर अपना पसंदीदा बैकफुट शाट खेलने की कोशिश में स्लिप में खड़े मोहम्मद हफीज को कैच थमाया. सोहेल ने इस तरह से नौ गेंद और आठ रन के अंदर दो विकेट लिये.


कुक ने एक छोर संभाले रखा लेकिन राहत की फुललेंथ गेंद पर वह भी पगबाधा आउट हो गये. कुक ने रिव्यू लिया लेकिन तीसरे अंपायर ने भी मैदानी अंपायर के फैसले को ही सही ठहराया. उन्होंने 52 गेंदों की अपनी पारी में आठ चौके लगाये. विन्स और बैलेन्स ने कुछ देर तक विकेट गिरने का क्रम रोका लेकिन सोहेल ने फिर से पाकिस्तान को महत्वपूर्ण सफलता दिलायी. उनकी गेंद विन्स के बल्ले का किनारा लेकर स्लिप में गयी जहां यूनिस खान ने नीचे रहता हुआ कैच लिया. वह हालांकि कैच को लेकर पूरी आश्वस्त नहीं थे लेकिन तीसरे अंपायर ने फैसला दिया कि उन्होंने सही तरह से कैच लिया है.

टिप्पणियां

सोहेल ने इसके बाद बेयरस्टा को विकेट के पीछे कैच कराया जो अतिरिक्त उछाल लेती गेंद को नहीं समझ पाये और वह उनके बल्ले को चूमती हुई सरफराज के दस्तानों में चली गयी. चाय के बाद बैलेंस ने यासिर की गेंद पर एक रन के साथ 113 गेंद में अर्धशतक पूरा किया. बैलेंस ने यासिर पर दो चौके जड़े लेकिन इसी लेग स्पिनर की गेंद पर विकेटकीपर को कैच दे बैठे. उन्होंने 150 गेंद की अपनी पारी में 11 चौके मारे.

राहत ने क्रिस वोक्स (09) को आउट करके इंग्लैंड को सातवां झटका दिया. मोईन ने राहत पर चौके के साथ 99 गेंद में अर्धशतक पूरा किया. उन्होंने इस तेज गेंदबाज पर दो और चौके मारे. आमिर ने नयी गेंद से पहली ही गेंद पर स्टुअर्ट ब्राड (13) को अजहर अली के हाथों तीसरी स्लिप में कैच कराया. इस तेज गेंदबाज के अगले ओवर में मोईन ने भी विकेटकीपर को कैच दिया. उन्होंने 118 गेंद की अपनी पारी में दो चौके मारे. सोहेल ने इसके बाद जेम्स एंडरसन (05) को पगबाधा आउट करके इंग्लैंड की पारी का अंत किया. स्टीवन फिन 15 रन बनाकर नाबाद रहे.



दिल्ली चुनाव (Elections 2020) के LIVE चुनाव परिणाम, यानी Delhi Election Results 2020 (दिल्ली इलेक्शन रिजल्ट 2020) तथा Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


 Share
(यह भी पढ़ें)... MS Dhoni का मेकअप करती दिखीं बेटी जीवा, चेहरे पर ऐसे चलाया ब्रश, वायरल हुआ ये Video

Advertisement