NDTV Khabar

बर्थ-डे विशेष : विकेटकीपर दिनेश कार्तिक की पहली पत्नी ने छोड़ा, तो 'दीपिका' ने दिया साथ

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
बर्थ-डे विशेष : विकेटकीपर दिनेश कार्तिक की पहली पत्नी ने छोड़ा, तो 'दीपिका' ने दिया साथ

कार्तिक ने अगस्त 2015 में दीपिका पल्लीकल से दूसरी शादी की (फोटो : दीपिका के ट्विटर पेज से)

टीम इंडिया की ओर से इंटरनेशनल क्रिकेट खेल चुके 31 वर्षीय विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक बुधवार को अपना जन्मदिन मना रहे हैं। उनका जन्म चेन्नई, तमिलनाडु में 1 जून, 1985 को हुआ था। कार्तिक ने 10 साल की उम्र से क्रिकेट खेलना शुरू किया था और 2002 में उन्होंने फर्स्ट-क्लास क्रिकेट में कदम रखा था। वास्तव में कार्तिक क्रिकेट के साथ-साथ अपनी पर्सनल लाइफ को लेकर भी चर्चा में रहे हैं। उनकी पहली पत्नी ने उनका साथ छोड़कर एक अन्य फेमस भारतीय क्रिकेटर का दामन थाम लिया था और कार्तिक ने स्क्वैश प्लेयर दीपिका पल्लीकल से ब्याह रचा लिया। आइए जानते हैं उनकी पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ के बारे में-

अंडर-19 वर्ल्ड कप 2004 में शानदार खेल दिखाने के बाद उसी साल कार्तिक का चयन भारत की वनडे और टेस्ट में हो गया। इस दौरान उनका बचपन की दोस्त निकिता से अफेयर चलता रहा।

पत्नी का अफेयर हुआ मुरली विजय से और ले लिया तलाक
कार्तिक ने निकिता के साथ चले लंबे अफेयर के बाद 2007 में उनसे शादी कर ली। दोनों लगभग पांच साल साथ रहे, लेकिन कुछ ऐसा हो गया कि उनका यह रिश्ता 2012 में टूट गया। हुआ यह कि तमिलनाडु से ही क्रिकेट खेलने वाले और वर्तमान में टीम इंडिया के टेस्ट ओपनर मुरली विजय की नजदीकियां कार्तिक की पत्नी निकिता से बढ़ने लगीं। एक समय विजय और कार्तिक पक्के दोस्त थे, लेकिन इस वजह से उनकी दोस्ती भी टूट गई। 2012 में आईपीएल-5 के दौरान कार्तिक की पत्नी निकिता और मुरली विजय के अफेयर का पता चला। जब यह बात कार्तिक को पता चली, तो उन्होंने निकिता से तलाक लेने का फैसला कर लिया। 2012 में तलाक होते ही निकिता ने मुरली विजय से शादी कर ली।

फिर स्क्वैश प्लेयर दीपिका ने संभाला
निकिता से तलाक के बाद दुखी कार्तिक काफी हताश थे और उनके लिए कुछ भी अच्छा नहीं चल रहा था, तभी उनके जीवन में भारत की इंटरनेश्नल स्क्वैश प्लेयर दीपिका पल्लीकल की एंट्री हुई। दिनेश कार्तिक और दीपिका की मुलाकात 2013 में हुई थी। दीपिका ने कार्तिक को सहारा दिया और उनके लिए सबकुछ सामान्य होने लगा। बहुत जल्दी ही दोनों ने सगाई कर ली, लेकिन इसका खुलासा नहीं किया। अक्टूबर 2014 में एक इवेंट के दौरान दोनों ने कहा कि वह 2015 में शादी कर सकते हैं।

अगस्त, 2015 में की दूसरी शादी
कार्तिक ने दीपिका से लगभग दो साल तक चले अफेयर के बाद अगस्त 2015 में शादी की। दीपिका क्रिश्चियन हैं, जबकि दिनेश हिंदू हैं, इसलिए दोनों ही धर्मों के रीति-रिवाजों से उनकी दो बार शादी हुई। दोनों ने 18 अगस्त 2015 को पहले क्रिश्चियन रीतिरिवाज और फिर 20 अगस्त को हिंदू रीति-रिवाज के अनुसार फेरे लिए।

दिनेश कार्तिक का क्रिकेट करियर
17 साल की उम्र में फर्स्ट क्लास क्रिकेट में डेब्यू करने वाले दिनेश कार्तिक 2004 में रेगुलर विकेटकीपर के रूप में भारतीय टीम में चुने गए। हालांकि वह 2005 में महेंद्र सिंह धोनी के टीम इंडिया में आने के बाद बाहर कर दिए गए थे। फिर भी उन्होंने हार नहीं मानी और घरेलू क्रिकेट में तमिलनाडु के लिए ओपनर के रूप में अच्छा प्रदर्शन किया और 2006 में टीम इंडिया में ओपनर के रूप में उनकी वापसी हुई।

उन्होंने अब तक 23 टेस्ट मैचों में 1000 रन बनाए हैं। उनका बेस्ट ढाका में बांग्लादेश के खिलाफ 2007 में 129 रन रहा है। विकेटकीपर के रूप में उन्होंने टेस्ट में 51 कैच लपके और 5 स्टम्पिंग कीं। वनडे की बात करें तो कार्तिक ने 71 मैचों में 1313 रन बनाए हैं। उनका बेस्ट 79 रहा, जो उन्होंने 2010 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ बनाया था। उनके नाम वनडे में 49 कैच और 7 स्टम्पिंग हैं। टी-20 मैचों में उन्होंने 9 मैचों में 100 रन बनाए हैं।


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
 Share
(यह भी पढ़ें)... Padamaavat Movie Review: 'पद्मावत' नहीं देखी तो पछताओगे

Advertisement