क्रिकेट में स्‍पॉट फिक्सिंग रोकने के लिए पाकिस्‍तान के पूर्व तेज गेंदबाज वकार यूनुस ने दी यह सलाह

पाकिस्‍तान के पूर्व तेज गेंदबाज वकार यूनुस ने क्रिकेट को भ्रष्‍टाचार से मुक्‍त रखने के लिए अहम सुझाव दिए हैं.

क्रिकेट में स्‍पॉट फिक्सिंग रोकने के लिए पाकिस्‍तान के पूर्व तेज गेंदबाज वकार यूनुस ने दी यह सलाह

वकार यूनुस पाकिस्‍तान टीम के कोच की जिम्‍मेदारी भी संभाल चुके हैं (फाइल फोटो)

खास बातें

  • कहा, सभी क्रिकेट बोर्ड रखें टी20 लीग पर नजर
  • खिलाड़ि‍यों को भी इस बारे में जागरूक करना होगा
  • स्‍पॉट फिक्सिंग खेलों के लिए कैंसर की तरह
कराची:

पाकिस्‍तान के पूर्व तेज गेंदबाज वकार यूनुस ने क्रिकेट को भ्रष्‍टाचार से मुक्‍त रखने के लिए अहम सुझाव दिए हैं. पाकिस्तान टीम का कोच पद भी संभाल चुके वकार युनूस का मानना है कि क्रिकेट को स्‍पॉट फिक्सिंग जैसे बुराई से बचाने के लिए सभी क्रिकेट बोर्ड को फ्रेंचाइजी आधारित टी20 लीगों पर नजर रखनी होगी और खिलाड़ियों को जागरूक करना होगा. इस्लामाबाद यूनाइटेड और पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड को फरवरी में शर्मिंदगी झेलनी पड़ी थी जब राष्ट्रीय टीम के दो बल्लेबाजों शरजील खान और खालिद लतीफ को पाकिस्तान सुपर लीग के दूसरे सत्र में सटोरिये से मिलने और स्पॉट फिक्सिंग का दोषी पाया गया था.

इस्लामाबाद यूनाइटेड के दोनों खिलाड़ियों को निलंबित करके वापिस भेज दिया गया था. उसके बाद से उन पर पांच साल का प्रतिबंध लगाया गया. पीएसएल के तीसरे सत्र में इस्लामाबाद यूनाइटेड के गेंदबाजी कोच और क्रिकेट निदेशक वकार ने कहा,‘स्‍पॉट फिक्सिंग का खतरा सभी खेलों के लिये कैंसर की तरह है. क्रिकेट बोर्ड को चाहिये कि इसके जड़ से सफाये के उपाय किये जाएं.’उन्होंने कहा,‘हम अपनी टीम में कड़ी निगरानी व्यवस्था लागू कर रहे हैं . हमें यकीन है कि इस बार पीएसएल में ऐसा कुछ नहीं होगा.’

वीडियो: पुजारा बोले, धोनी और विराट में यह बात है कॉमन
वकार ने हाल ही में कहा था कि क्रिकेट में फिक्सिंग की बुराई अभी भी मौजूद है और इसे दूर करने के लिए सामूहिक प्रयास  की जरूरत है. उन्‍होंने कहा था कि स्‍पॉट फिक्सिंग ने पाकिस्‍तान क्रिकेट के छवि को बुरी तरह से प्रभावित किया है. इसकी जड़ें बेहद गहरी हैं और यह अभी भी सभी स्‍तर के क्रिकेट में किसी न किसी रूप में मौजूद है.  (इनपुट: भाषा)
 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com