ब्रैडमैन और तेंदुलकर ही नहीं, कोई और भी नहीं तोड़ पाया गावस्कर का यह वर्ल्ड रिकॉर्ड

ब्रैडमैन और तेंदुलकर ही नहीं, कोई और भी नहीं तोड़ पाया गावस्कर का यह वर्ल्ड रिकॉर्ड

सुनील गावस्कर (फाइल फोटो)

खास बातें

  • करियर की पहली टेस्ट सीरिज़ में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड
  • भारत ने वेस्टइंडीज के खिलाफ पहला टेस्ट मैच जीता था
  • दुनिया का कोई भी बल्लेबाज गावस्कर का रिकॉर्ड नहीं तोड़ पाया
नई दिल्ली:

आज जब न्यूज़ीलैंड के खिलाफ विराट कोहली ने अपने टेस्ट करियर का 13वां शतक बनाया तब चारों तरफ उनकी तारीफ होने लगी, होनी भी चाहिए क्योंकि कप्तान के रूप में कोहली जिस तरह प्रदर्शन कर रहे हैं वह काबिल ए तारीफ है. 60 रन पर टीम इंडिया जब दो विकेट गंवाकर मुश्किल में थी तब कप्तान कोहली ने कमान संभालते हुए न्यूज़ीलैंड के गेंदबाजों को परास्त किया और टीम को खराब परिस्थिति से निकालते हुए एक अच्छे स्कोर पर पहुंचाया. पहले दिन का खेल खत्म होने तक टीम ने तीन विकेट गंवाकर 267 बना लिए हैं. कोहली 103 पर बल्लेबाजी कर रहे हैं जबकि अजिंक्य रहाणे 79 पर नाबाद हैं.

कोहली को लंबा इंतजार करना पड़ेगा
कोहली ने जब शतक मारे तब उनकी तुलना कई खिलाड़ियों के साथ की  गई. कुछ ने तेंदुलकर के साथ तुलना की तो कुछ ने गावस्कर के साथ. यह भी कहा गया कि कोहली सबका रिकॉर्ड तोड़ देंगे. अगर ऐसा होता है तो अच्छी बात है, लेकिन इसके लिए कोहली को लंबा इंतजार करना पड़ेगा. सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोड़ना इतना आसान नहीं है और ऐसे में अगर गावस्कर कि बात की जाए तो गावस्कर ने कुछ ऐसे रिकॉर्ड बनाए हैं  जिसके आसपास कोई भी भारतीय बल्लेबाज नहीं पहुंच पाया है. कोहली को तेंदुलकर, गावस्कर और द्रविड़ के रिकॉर्ड तोड़ने के लिए टेस्ट क्रिकेट में लगातार अच्छा प्रदर्शन करना पड़ेगा वह भी अगले दस साल तक. सुनील गावस्कर ने अपने नाम एक ऐसा  रिकॉर्ड बनाया है जिसे दुनिया का कोई भी बल्लेबाज आजतक नहीं तोड़ पाया है, चाहे डॉन ब्रैडमैन हो, सचिन तेंदुलकर हो या फिर विराट कोहली.

जब वेस्टइंडीज के खिलाफ भारत ने रचा इतिहास
यह 1971 की बात है जब टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज का दौरा किया था. टीम में सुनील गावस्कर का चयन हुआ था. उस वक्त वेस्टइंडीज दुनिया की सबसे बेहतरीन टीम मानी जाती थी. एक शानदार टीम के खिलाफ उसके घरेलू मैदान पर प्रदर्शन करना भारत के लिए आसान नहीं था. तब 23 साल के टेस्ट इतिहास में भारत वेस्टइंडीज के खिलाफ एक भी टेस्ट मैच नहीं जीत पाया था. जब रिकॉर्ड ही बुरा था तो जीत कि उम्मीद करना हवा में तीर चलाने जैसा था. लेकिन इस सीरिज़ में टीम इंडिया ने वह कर दिखाया था जो हमेशा याद किया जाएगा. टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज के खिलाफ सिर्फ पहला मैच नहीं जीता बल्कि वेस्टइंडीज के खिलाफ पहली टेस्ट सीरीज़ जीतने का गौरव हासिल किया. पांच मैच की सीरीज़ को टीम इंडिया ने 1-0 से जीत लिया. वेस्टइंडीज के मैदान पर चार मैच ड्रा करना टीम के लिए गौरव की बात थी.

गावस्कर का पहला मैच, वेस्टइंडीज के खिलाफ भारत की पहली जीत
इस सीरिज़ में जो हीरो साबित हुए थे वह थे सुनील गावस्कर. गावस्कर पहला मैच नहीं खेल पाए थे लेकिन दूसरे मैच में गावस्कर ने दोनों पारियों में अर्धशतक लगाए और भारत इतिहास रचते हुए वेस्टइंडीज के खिलाफ पहला टेस्ट मैच जीतने में कामयाब हुआ. गावस्कर का पहला टेस्ट मैच और वेस्टइंडीज के खिलाफ भारत की पहली जीत. इस मैच में दिलीप सरदेसाई ने भी पहली पारी में शतक मारा था लेकिन भारत की तरफ से इस मैच में सबसे ज्यादा रन सुनील गावस्कर ने बनाए थे. गावस्कर ने इस मैच में 132 रन बनाए थे. पहली पारी में 65 रन और दूसरी पारी में 67 रन पर वे नाबाद थे. इस सीरिज़ के दूसरे टेस्ट मैच में गावस्कर पहली पारी में 116 और दूसरी पारी में 64 रन पर नाबाद थे. तीसरे टेस्ट में गावस्कर ने भी शतक ठोका. आखिर टेस्ट मैच में गावस्कर की शानदार बल्लेबाजी की वजह से भारत इस मैच को ड्रा कराने में कामयाब हुआ. गावस्कर ने पहली पारी में 124 रन और दूसरी पारी में 220 रन बनाए थे.

पहली सीरिज़ में सबसे ज्यादा रन बनाने का वर्ल्ड रिकॉर्ड
गावस्कर के जिस रिकॉर्ड की बात की जा रही है वह है अपने करियर की पहली टेस्ट सीरिज़ में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड. आज तक दुनिया का कोई भी बल्लेबाज गावस्कर के इस रिकॉर्ड को नहीं तोड़ पाया है. सर डॉन ब्रैडमैन ने 99.94  के औसत से टेस्ट क्रिकेट में रन बनाए. मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर ने टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा 15921 रन बनाने का गौरव हासिल किया. ब्रायन लारा ने एक पारी में सबसे ज्यादा 400 रन बनाने का रिकॉर्ड बनाया लेकिन कोई भी बल्लेबाज गावस्कर के नाम कायम पहली सीरिज़ में सबसे ज्यादा रन बनाने के रिकॉर्ड को नहीं तोड़ पाया. गावस्कर ने इस सीरिज़ में करीब 154  के औसत से 774 रन बनाए थे जिसमें चार शतक और तीन अर्धशतक शामिल थे. इस मामले में दुनिया के बड़े-बड़े बल्लेबाज गावस्कर के पीछे हैं. डॉन ब्रैडमैन ने अपने करियर की पहली टेस्ट सीरिज़ में चार मैच खेलते हुए 468 बनाए थे, जबकि सचिन तेंदुलकर ने पहली टेस्ट सीरिज़ में चार मैच खेलते हुए 215 रन बनाए थे. इस तरह दुनिया का कोई भी बल्लेबाज गावस्कर के इस रिकॉर्ड के करीब नहीं पहुंच पाया है.

अगर एक सीरिज़ में (पहली सीरिज़ में नहीं) सबसे ज्यादा रन बनाने की बात की जाए तो यह रिकॉर्ड डॉन ब्रैडमैन के नाम है, और गावस्कर 12 वें स्थान पर हैं. लेकिन अगर भारत के बल्लेबाजों की बात की जाए तो इस रिकॉर्ड के मामले में गावस्कर पहले स्थान पर हैं.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com