भारत के ख़िलाफ़ मुक़ाबले के साथ जिम्‍बाब्वे से टूट जाएगा इस क्रिकेटर का नाता

नई दिल्‍ली : भारत और जिम्‍बाब्वे के बीच ऑकलैंड में जब मुक़ाबला होगा तब टीम इंडिया की नजरें लगातार छठी जीत पर टिकी होंगी। लेकिन ये मुक़ाबला जिम्‍बाब्वे के विकेटकीपर-बल्लेबाज़ ब्रैंडन टेलर के लिए बेहद ख़ास साबित होने वाला है क्योंकि ये जिम्‍बाब्वे के लिए ब्रैंडन टेलर का आखिरी इंटरनेशनल मैच होगा।

ऐसे में जिम्‍बाब्वे की टीम अपने इस जोरदार खिलाड़ी को जीत के साथ यादगार विदाई देना चाहेगी। भारत के खिलाफ मैच होने से पहले ब्रैंडन टेलर ने ट्वीट किया है, 'जिंबाब्व की ओर से क्रिकेट से संन्यास का फैसला लिया है।' लेकिन इसका मतलब ये नहीं है ब्रैंडन टेलर का इंटरनेशनल क्रिकेट का करियर खत्म हो गया है।

दरअसल उन्हें इंग्लैंड की ओर से खेलने का मौका मिल सकता है। दरअसल, टेलर इंग्लैंड के नॉटिंघमशायर से क्रिकेट खेलेंगे और इंग्लैंड की टीम में आने की कोशिश करेंगे। हालांकि इसके लिए उन्हें तीन साल तक काउंटी क्रिकेट में अपनी प्रतिभा साबित करनी होगी।

टेलर ने अपने फैसले के बारे में क्रिकइंफो को दिए इंटरव्यू में कहा है कि जिम्‍बाब्वे क्रिकेट को छोड़ने का फैसला उनके जीवन का सबसे बड़ा फैसला है लेकिन उन्होंने ये फैसला अपने परिवार को ध्यान में रख कर किया है। 29 साल के ब्रैंडन टेलर पिछले कई सालों से जिम्‍बाब्वे की बल्लेबाज़ी के अधारस्तंभ रहे हैं। उन्होंने 23 टेस्ट मैच और 26 टी 20 मैच खेले हैं।

वहीं भारत के खिलाफ वनडे मुक़ाबला जिम्‍बाब्वे की ओर से उनका 167वां इंटरनेशनल मैच होगा। इतना ही नहीं उनके नाम 5120 वनडे रन और 1493 टेस्ट रन होगा, करीब 34 की औसत से। उन्हें 2011 के वर्ल्ड कप के बाद टीम की कप्तानी भी सौंपी गई थी। पिछले साल जुलाई में उन्होंने वनडे की कप्तानी छोड़ दी लेकिन टेस्ट मैचों के कप्तान बने रहे। वे अभी भी टेस्ट टीम के कप्तान हैं।

लेकिन अब उनका जिंबाब्वे क्रिकेट के साथ नाता टूट जाएगा। ब्रैंडन टेलर ने उम्मीद जताई है कि डेव व्हाटमोर की कोचिंग में जिम्‍बाब्वे क्रिकेट का भविष्य बेहतर होगा। दरअसल टेलर जिस अनुबंध के तहत इंग्लैंड जा रहे हैं, उसे कोलपाक अनुबंध कहते हैं, जो काउंटी टीमों को विदेशी खासकर अफ्रीकी देशों के खिलाड़ियों को अपने देश में आकर खेलने की इजाजत देते हैं।

टेलर जिम्‍बाब्वे की ओर से कायल जार्विस के बाद दूसरे ऐसे क्रिकेटर हैं जो इंग्लैंड की ओर से खेलने जा रहे हैं। जार्विस अगस्त, 2013 में लैंकाशायर से जुड़े थे।


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com