क्राइस्टचर्च वनडे : मैक्कुलम की तूफानी पारी से न्यूजीलैंड ने श्रीलंका को हराया

क्राइस्टचर्च वनडे : मैक्कुलम की तूफानी पारी से न्यूजीलैंड ने श्रीलंका को हराया

ब्रैंडन मैक्कुलम (फाइल फोटो)

क्राइस्टचर्च:

न्यूजीलैंड ने शनिवार को हागले ओवल मैदान पर खेले गए पहले वनडे मुकाबले में श्रीलंका को सात विकेट से हरा दिया। श्रीलंका ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 47 ओवरों में 188 रन बनाए। जवाब में खेलने उतरी कीवी टीम ने 21 ओवरों में तीन विकेट गंवाकर जीत के लिए जरूरी रन बना लिए। न्यूजीलैंड की ओर से मैट हेनरी ने शानदार गेंदबाजी की।

मार्टिन गप्टिल (79 ) और कप्तान ब्रैंडन मैक्कुलम (55) ने तूफानी पारी खेलते हुए 10.1 ओवरों में 108 रनों की साझेदारी करके मेजबान टीम की जीत की नींव रखी। वहीं गेंदबाजी में न्यूजीलैंड की ओर से हेनरी ने 49 रन देकर 4 विकेट लिए।

गप्टिल ने 56 गेंदों का सामना कर नौ चौके और चार छक्के लगाए। मैक्कुलम की 25 गेंदों की पारी में 11 चौके और एक छक्का शामिल रहा। अगले साल फरवरी में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने जा रहे मैक्कुलम ने महज 23 गेंदों में अर्धशतक पूरा किया।

मैक्कुलम और गप्टिल के अलावा न्यूजीलैंड ने टॉम लैथम (18) का विकेट गंवाया। अपना पहला वनडे खेल रहे हेनरी निकोलस 21 गेंदों पर पांच चौके लगाकर नाबाद लौटे। रॉस टेलर ने भी नाबाद पांच रन बनाए।

कीवी टीम ने 9.09 के औसत से रन बनाते हुए मैच अपने नाम किया। उसने 174 गेंदें शेष रहते जीत हासिल की। श्रीलंका की ओर से मिलिंद श्रीवर्धना ने दो विकेट लिए, जबकि तिलकरत्ने दिलशान को एक सफलता मिली।

इससे पहले, श्रीलंका ने सभी विकेट गंवाकर 188 रन बनाए। श्रीवर्धना ने सबसे अधिक 66 रनों का योगदान दिया जबकि नुवान कुलासेखरा ने 58 रन जोड़े।

श्रीलंका ने एक समय 65 रनों पर छह विकेट गंवा दिए थे, लेकिन कुलासेखरा और श्रीवर्धना ने सातवें विकेट के लिए 98 रनों की साझेदारी करते हुए उसे सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया।

श्रीवर्धना ने 82 गेंदों का सामना कर सात चौके लगाए जबकि कुलासेकरा ने 73 गेंदों की पारी में दो चौके और पांच छक्के लगाए। दुशमंथ चमीरा 13 रनों पर नाबाद लौटे।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

श्रीलंका के आठ बल्लेबाज दहाई तक नहीं पहुंच सके। न्यूजीलैंड के लिए मैन ऑफ द मैच चुने गए हेनरी के अलावा डग ब्रेसवेल ने तीन सफलता हासिल की। मिशेल मैकक्लेनाघन ने भी दो विकेट लिए।