मैच प्रिव्‍यू : ब्रैंडन मैक्कलम और जैकसन बर्ड के लिए बेहद खास होगा हैमिल्टन टेस्ट...

मैच प्रिव्‍यू : ब्रैंडन मैक्कलम और जैकसन बर्ड के लिए बेहद खास होगा हैमिल्टन टेस्ट...

नई दिल्‍ली:

ऑस्ट्रेलिया और न्यूज़ीलैंड के बीच कल से दो टेस्ट की सीरीज़ शुरू हो रही है। कीवी कप्तान ब्रैंडन मैक्कलम यहां डेब्यू के बाद से लगातार 100 टेस्ट खेलने का रिकॉर्ड अपने नाम करेंगे। ज़ाहिर है टीम के खिलाड़ी जीत के साथ उनके करियर के इस पल को यादगार बनाना चाहेंगे।

जैकसन बर्ड और ब्रैंडन मैक्कलम, दोनों खिलाड़ियों के लिए हैमिल्टन टेस्ट ख़ास है। एक ओर ऑस्ट्रेलियाई टीम में बर्ड की वापसी हो रही है तो दूसरी ओर न्यूज़ीलैंड के कप्तान मैक्कलम डेब्यू के बाद से लगातार 100 टेस्ट खेलने वाले पहले क्रिकेटर बनेंगे।

दो टेस्ट की सीरीज़ में एक बार फिर ऑस्ट्रेलियाई टीम तेज़ गेंदबाज़ों के भरोसे मैदान में उतरेगी। बर्ड 2013 के बाद पहला टेस्ट खेलेंगे तो जॉश हेज़लवुड और पीटर सिड्डल जैसे अनुभवी गेंदबाज़ भी टीम में शामिल हैं।

मैच से पहले ऑस्ट्रेलिया के कप्तान स्टीवन स्मिथ ने कहा, 'जैकसन बर्ड अच्छी गेंदबाज़ी कर रहे हैं। मैंने उन्हें नेट्स में गेंदबाज़ी करते देखा और काफ़ी प्रभावित हुआ। टेस्ट के लिए आख़िरी 11 खिलाडि़यों के चयन से मैं ख़ुश हूं और उम्मीद है कि हम अच्छा प्रदर्शन करेंगे।'

वहीं, न्यूज़ीलैंड के कप्तान मैक्कलम के लिए बेसिन रिजर्व से एक और याद जुड़ जाएगी। मैक्कलम इसी मैदान पर तिहरा शतक बनाने वाले पहले कीवी बल्लेबाज़ बने और अब वो इसी मैदान पर डेब्यू के बाद लगातार 100 वां टेस्ट खेलने का वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाएंगे।

मैक्कलम ने अपने 100वें टेस्ट पर कहा, 'पिछले 15-20 टेस्ट मेरे लिए ख़ास रहे हैं। टीम में हम एकजुट होकर खेले और अच्छे प्रदर्शन से काफ़ी बदलाव देखने को मिला। पीछे मुड़कर देखने से गर्व होता है कि मैं 100 टेस्ट खेल सका। इस दौरान चोट और ख़राब फ़ॉर्म से जूझते हुए खेलना अच्छा रहा।'

वैसे, टेस्ट इतिहास में कुल चार खिलाड़ियों ने लगातार 100 टेस्ट खेलने का रिकॉर्ड बनाया है। टॉप पर ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान एलन बॉर्डर हैं, जिन्होंने अपने 156 टेस्ट में से 153 टेस्ट बिना ब्रेक के खेले हैं। दूसरे नंबर पर 124 टेस्ट खेल चुके इंग्लैंड के कप्तान एलिस्टर कुक ने लगातार 120 टेस्ट खेले हैं। तीसरे नंबर पर मार्क वॉ हैं। ऑस्ट्रेलिया के इस बल्लेबाज़ ने 107 टेस्ट और भारत के सुनील गावस्कर ने लगातार 106 टेस्ट खेलने का रिकॉर्ड बनाया है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

आख़िरी बार 2010 में हैमिल्टन के मैदान पर कंगारूओं के ख़िलाफ़ न्यूज़ीलैंड को 10 विकेट से हार मिली थी। ज़ाहिर है अपने कप्तान के 100वें टेस्ट को वो यादगार बनाने के लिए पूरी लगा देंगे।