Budget
Hindi news home page

विमल मोहन की कलम से : अलविदा क्रिकेट : ब्रेट ली

ईमेल करें
टिप्पणियां
विमल मोहन की कलम से : अलविदा क्रिकेट : ब्रेट ली

फाइल फोटो

नई दिल्ली: टेस्ट में तीन सौ से ज़्यादा, वनडे में साढ़े तीन सौ से ज़्यादा और टी-20 में सौ से ज़्यादा विकेट ले चुके तेज़ गेंदबाज़ ब्रेट ली ने क्रिकेट को अलविदा कह दिया है। 38 साल के ब्रेट ली ऑस्ट्रेलिया के लिए तीन सौ से ज़्यादा विकेट लेने वाले सिर्फ़ चार गेंदबाज़ों में से एक हैं। ब्रेट ली अब चुनौतीपूर्ण क्रिकेट में अपना जलवा बिखेरते नज़र नहीं आएंगे। इस सीज़न के बीग बैश लीग के बाद ब्रेट ली का जलवा टी20 के मैचों में भी मैदान पर नहीं दिखाई देगा। 2012 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद न्यू साउथ वेल्स के ब्रेट ली एक स्पेशलिस्ट टी-20 गेंदबाज़ के तौर पर आईपीएल और न्यूज़ीलैंड के एचआरवी कप का हिस्सा रहे हैं, लेकिन वह ज़्यादातर सिडनी सिक्सर्स के खिलाड़ी के तौर पर ही अपना जौहर दिखाते नज़र आए।

इस सीज़न ली ने बिग बैश लीग में सिडनी सिक्सर्स के लिए अब तक 22.22 के औसत और 7.14 की इकॉनमी के साथ नौ विकेट हासिल किए हैं। 117 टी20 मैचों में उनके नाम 105 विकेट हैं, जिसमें उनका औसत 30 के क़रीब (30.27) रहा है। उन्होंने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपने टी20 करियर की शुरुआत करीब 10 साल पहले न्यूज़ीलैंड के ख़िलाफ मैच में की थी।

इसके साथ ही करीब 20 साल के क्रिकेट करियर को ब्रेट ली ने अलविदा कहा, तो क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने उनके करियर को लेकर गर्व जताया। सिडनी सिक्सर्स को अपना आख़िरी लीग मैच अगले गुरुवार को खेलना है। अपने रिटायरमेंट को लेकर ब्रेट ली ने कहा कि वह इस सीज़न की शुरुआत में ही जानते थे कि यह उनका आख़िरी क्रिकेट सीज़न होगा। उन्होंने कहा, मैंने अपने कोच ट्रेवर बेइलिस से मुलाक़ात की तो उन्होंने कहा कि मैं दो-तीन साल और खेल सकता हूं। लेकिन मैंने उनसे साफ़ कह दिया कि यह मेरा आख़िरी साल होगा।' मैं इस सीज़न का भरपूर लुत्फ़ उठाना चाहता हूं। टेस्ट में 380 और वनडे में 310 विकेट ले चुके ब्रेट ली ने कहा कि पिछले छह हफ़्तों में उन्होंने जितना लुत्फ़ उठाया है, उतना पूरी ज़िन्दगी में नहीं उठाया। उन्होंने कहा कि इस दौरान उन पर कोई दबाव नहीं था इसलिए उन्हें बहुत मज़ा आया।

अपने रिटायरमेंट के ऐलान के दौरान ब्रेट ली भावुक हुए बिना नहीं रह सके। उन्होंने कहा कि क्रिकेट से उनकी कई अनोखी यादें जुड़ी हैं। उन्होंने कहा कि उन्हें खुशी है कि वह 20 साल क्रिकेट खेल सके। ली ने कहा, 'लोग एक या दो साल क्रिकेट खेल पाते हैं। मैं दो दशकों तक क्रिकेट का हिस्सा रहा, मैं बेहद खुश हूं।'


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement

 
 

Advertisement