यह ख़बर 01 अगस्त, 2013 को प्रकाशित हुई थी

बुलावायो एकदिवसीय : आसान जीत के साथ भारत 4-0 से आगे

खास बातें

  • हरारे में मेजबान जिम्बाब्वे को लगातार तीन मैचों में हराकर पांच मैचों की शृंखला अपने नाम करने वाली भारतीय क्रिकेट टीम ने बुलावायो में गुरुवार को चौथे मुकाबले में मेजबान टीम को नौ विकेट से हराकर 4-0 की बढ़त हासिल कर ली है।
बुलावायो:

हरारे में मेजबान जिम्बाब्वे को लगातार तीन मैचों में हराकर पांच मैचों की शृंखला अपने नाम करने वाली भारतीय क्रिकेट टीम ने बुलावायो में गुरुवार को चौथे मुकाबले में मेजबान टीम को नौ विकेट से हराकर 4-0 की बढ़त हासिल कर ली है।

भारतीय टीम ने क्वींस स्पोर्ट्स क्लब मैदान पर 145 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए 30.5 ओवरों में महज एक विकेट खोकर जीत हासिल कर ली। अपने करियर का पहला मैच खेल रहे हरियाणा के गेंदबाज मोहित शर्मा को मैन ऑफ द मैच चुना गया।

सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा 64 रनों पर नाबाद लौटे जबकि सुरेश रैना ने नाबाद 66 रन बनाए। रैना ने 71 गेंदों की पारी में छह चौके लगाए हैं जबकि रोहित ने 90 गेंदों पर पांच चौके और एक छक्का लगाया। दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 21.2 ओवरों में 123 रनों की साझेदारी की।

भारत ने चेतेश्वर पुजारा (13) का विकेट गंवाया। अपने करियर का पहला मैच खेल रहे पुजारा ने 24 गेंदों का सामना करते हुए दो चौके लगाए। उनका विकेट 23 रन के कुल योग पर गिरा। इसके बाद रोहित और रैना मैदान पर छा गए।

इससे पहले, भारत का टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला बिल्कुल सही साबित हुआ, और सिर्फ 144 रन बनाकर मेजबान जिम्बाब्वे की टीम पैवेलियन लौट गई। मेजबानों की ओर से सिर्फ एल्टन चिगुम्बुरा ही कुछ कर पाए, और नाबाद अर्द्धशतक ठोका, लेकिन उनके अलावा दूसरे सबसे बड़े स्कोरर रहे मैल्कम वॉलेर (35), और तीसरे नंबर पर सलामी बल्लेबाज वुसी सिबांडा (24)। इन तीनों खिलाड़ियों के अलावा कोई भी बल्लेबाज 10 रन से आगे नहीं बढ़ पाया, और यहां तक कि मेजबान कप्तान ब्रैंडन टेलर समेत जिम्बाब्वे के तीन बल्लेबाज शून्य पर आउट हुए। मेहमान भारत की ओर से सबसे सफल गेंदबाज अमित मिश्रा रहे, जिन्होंने 25 रन देकर तीन विकेट झटके, और उनके अलावा रवींद्र जडेजा और पहला मैच खेल रहे मोहित शर्मा ने दो-दो मेजबान खिलाड़ियों को आउट किया। मोहम्मद शामी और जयदेव उनादकट ने भी एक-एक विकेट लिया।

सबसे पहले पारी के सातवें ओवर में 16 रन के कुल योग पर सिकंदर रज़ा पहला मैच खेल रहे मोहित शर्मा की गेंद पर विकेटकीपर दिनेश कार्तिक को कैच थमाकर पैवेलियन लौटे थे। आउट होने से पहले सिकंदर रज़ा ने 17 गेंदों का सामना कर कुल सात रन बनाए थे। उनके बाद आए हैमिल्टन मसाकाद्जा ने 15 गेंदों में एक छक्के की मदद से 10 रन बनाए, लेकिन 11वें ओवर में वह रन आउट हो गए।

इसके बाद आए विपक्षी कप्तान और विकेटकीपर ब्रैंडन टेलर ने रुककर खेलने की कोशिश की, लेकिन वह नौ गेंदों में भी खाता नहीं खोल पाए, और रवींद्र जडेजा की गेंद पर पगबाधा आउट होकर लौट गए। अगले ही ओवर में जयदेव उनादकट ने शॉन विलियम्स को भी बिना खाता खोले सिर्फ दो गेंदों का सामना करने दिया, और क्लीन बोल्ड कर डाला। इससे अगले ओवर में रवींद्र जडेजा ने फिर कमाल दिखाया और 45 गेंदों में तीन चौकों की मदद से 24 रन बनाने वाले वुसी सिबांडा को भी क्लीन बोल्ड कर दिया।

--------------------------------------------------------------------------------
भारत बनाम जिम्बाब्वे :
स्कोरकार्ड - चौथा वन-डे (बुलावायो)
--------------------------------------------------------------------------------

इसके बाद छठे विकेट के लिए चिगुम्बुरा और वॉलेर के बीच 80 रनों की साझेदारी हुई, लेकिन पारी के 37वें ओवर में मोहित शर्मा फिर चमके और वॉलेर को विकेट के पीछे लपकवा दिया। इसके बाद जैसे विकेटों की झड़ी लग गई, और 40वें ओवर में प्रॉस्पर उत्सेया ने सिर्फ एक रन के निजी योग पर मोहम्मद शामी की गेंद पर रोहित शर्मा को कैच थमा दिया। अगले ही ओवर में टेन्डाई चटारा ने अमित मिश्रा की गेंद पर रवींद्र जडेजा को कैच दिया।

मेजबानों का नौवां और 10वां विकेट दो लगातार गेंदों पर गिरे, जब मिश्रा ने ब्रायन विटोरी और माइकल चिनोया को आउट किया। विटोरी ने क्लीन बोल्ड होने से पहले आठ रन बनाए, जबकि आखिरी विकेट के रूप में पैवेलियन लौटे चिनोया का खाता नहीं खुल पाया और वह कप्तान विराट कोहली को कैच थमाकर लौटे।

उल्लेखनीय है कि मेजबान जिम्बाब्वे टीम के खिलाफ जारी पांच वन-डे मैचों की शृंखला में 3-0 की विजयी बढ़त बना लेने के बाद टीम इंडिया ने बुलावायो में इस चौथे मैच में अपनी बेंच स्ट्रेंथ को आजमाया, और शिखर धवन और विनय कुमार को आराम देकर चेतेश्वर पुजारा और मोहित शर्मा को अंतिम एकादश में शामिल किया था।

टीमें इस प्रकार हैं...

भारत : विराट कोहली (कप्तान), दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), चेतेश्वर पुजारा, रोहित शर्मा, सुरेश रैना, अंबाती रायुडू, रवींद्र जडेजा, अमित मिश्रा, मोहम्मद शामी, मोहित शर्मा और जयदेव उनादकट।

जिम्बाब्वे : ब्रैंडन टेलर (कप्तान एवं विकेटकीपर), हैमिल्टन मसाकाद्जा, वुसी सिबांडा, सिकंदर रजा, शॉन विलियम्स, मैल्कम वॉलेर, एल्टन चिगुम्बुरा, ब्रायन विटोरी, प्रॉस्पर उत्सेया, माइकल चिनोया तथा टेन्डाई चटारा।

मैच के लिए मैदानी अंपायरिंग की जिम्मेदारी स्थानीय जेरेमिया मातीबिरी और ऑस्ट्रेलियाई ब्रूस ऑक्सेनफोर्ड ने संभाली, जबकि टीवी अंपायर रहे स्थानीय ओवेन चिरोम्बे। मैच के लिए इंग्लैंड के क्रिस ब्रॉड को रैफरी बनाया गया था।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(इनपुट आईएएनएस से भी)