केवल 63 शतक ही नहीं, इन कारणों से भी जेंटलमैन संगाकारा हैं सबसे अलग

केवल 63 शतक ही नहीं, इन कारणों से भी जेंटलमैन संगाकारा हैं सबसे अलग

अपने आखिरी टेस्‍ट में श्रीलंकाई दिग्‍गज बल्‍लेबाज कुमार संगकारा

नई दिल्‍ली:

भारत-श्रीलंका टेस्ट सीरीज के कोलंबो में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच में श्रीलंका के महानतम खिलाड़ियों में से एक कुमार संगकारा अपनी आखिरी पारी में 18 रन बनाकर आउट हो गए। उनके आउट होते ही खिलाड़ियों और प्रशंसकों ने सोशल मीडिया पर विदाई देनी शुरू कर दी। उन्होंने 15 साल के लंबे क्रिकेट करियर में वनडे और टेस्ट क्रिकेट को मिलाकर कुल 63 शतक लगाए हैं और दोनों ही प्रारूपों में दस हजार से अधिक रन बनाए हैं।

विवाद नहीं बस बैटिंग
2000 में विकेटकीपर बल्लेबाज के रूप में टेस्ट मैच में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ गॉल मैदान में पदार्पण करने वाला यह खिलाड़ी जेंटलमैन गेम क्रिकेट का सच्चा दूत था। जहां पिछले कुछ सालों से क्रिकेट में स्लेजिंग, फिक्सिंग के विवादों से बड़े से बड़ा क्रिकेटर भी नहीं बच पा रहा है, ऐसे दौर में कुमार संगकारा का बिल्कुल पाक-साफ रहना एक उपलब्धि है। सचिन की तरह संगकारा भी हमेशा किसी भी टिप्पणी का जवाब अपने खेल से देते रहे हैं। क्रिकेट को दिया गया उनका शांतिपूर्ण योगदान उल्लेखनीय है।

सचिन तेंदुलकर ने उन्हें क्रिकट का महान दूत बताते हुए उनके जेंटलमैनशिप की प्रशंसा की है। सचिन ने ट्वीट किया-

शानदार रिकॉर्ड पर नजर
- बाएं हाथ के इस महान बल्लेबाज ने क्रिकेट के हर प्रारूप में बेहतरीन प्रदर्शन किया है। उनके रिकॉर्ड पर नजर डालें तो उन्होंने 132 टेस्ट मैच में 58.04 के औसत से 12,305 रन, वनडे क्रिकेट में 404 मैच में 41.98 के औसत से 14,234 रन और टी-20 में 56 मैच में 31.40 के औसत से 1382 रन बनाए हैं।
- संगकारा ने टेस्ट क्रिकेट में डॉन ब्रैडमैन (12 दोहरे शतक) के बाद सबसे अधिक 11 दोहरे शतक लगाए हैं।
- उन्होंने टेस्ट में 38 शतक बनाए हैं, जबकि वनडे में 25 शतक जड़े हैं।
- टेस्ट क्रिकेट में उनका सर्वाधिक स्कोर 319 रन है, जो उन्होंने बांग्लादेश के विरुद्ध फरवरी 2014 में चिटगांव में बनाए थे।

खिलाड़ियों ने ट्विटर पर दी विदाई :

संगकारा के आउट होते ही ट्विटर पर भी #ThankYouSanga ट्रेंड करने लगा।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

महेला जयवर्धने ने लिखा, 'इस मैच में भले ही वह अपनी ख्याति के अनुरूप प्रदर्शन नहीं कर सके, लेकिन श्रीलंका के क्रिकेट के लिए उन्होंने जो किया है, उसका कोई सानी नहीं है। मुझे आप पर गर्व है दोस्त।'

वीवीएस लक्ष्मण ने लिखा, 'शानदार करियर के लिेए बधाई संगकारा। आपके विरुद्ध और साथ खेलना मेरे लिए गर्व की बात रही है। क्रिकेट से रिटायरमेंट के बाद की जिंदगी के लिए शुभकामनाएं।'
आईसीसी ने भी संगकारा को बधाई करते हुए ट्वीट किया...
सनथ जयसूर्या ने लिखा... रोहित शर्मा ने भी संगकारा को दी बधाई