NDTV Khabar

INDvsSL Test :अपनी शतकीय पारी के दौरान विराट कोहली ने हासिल की यह उपलब्धियां

श्रीलंका के खिलाफ गाले टेस्‍ट में टीम इंडिया के कप्‍तान विराट कोहली ने दूसरी पारी में बेहतरीन शतक जमाया.

63 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
INDvsSL Test :अपनी शतकीय पारी के दौरान विराट कोहली ने हासिल की यह उपलब्धियां

विराट कोहली ने दूसरी पारी में नाबाद 103 रन बनाए (फाइल फोटो)

गाले: श्रीलंका के खिलाफ गाले टेस्‍ट में टीम इंडिया के कप्‍तान विराट कोहली ने दूसरी पारी में बेहतरीन शतक जमाया.  टीम इंडिया के कप्‍तान ने 136 गेंदों पर पांच चौकों और एक छक्‍के की मदद से नाबाद 103 रन की पारी खेली. कप्‍तान के रूप में विराट का यह विदेश में छठा शतक है. विराट के विदेश में बनाए गए इन शतकों में एक दोहरा शतक भी शामिल है.  कुल मिलाकर विराट कोहली के टेस्‍ट करियर का यह 17वां शतक रहा.  विराट के इस योगदान की बदौलत भारतीय टीम दूसरी पारी में तीन विकेट पर 240 रन (पारी घोषित) के स्‍कोर तक पहुंची. टीम इंडिया ने श्रीलंका को मैच में जीत के लिए 550 रन का 'पहाड़ सा' लक्ष्‍य दिया है.

यह भी पढ़ें
IndvsSL: कोहली सहित 6 को किया आउट, फिर भी 'फिसड्डी क्लब' में शामिल नुवान प्रदीप


कोहली ने 7 पारियों के अंतराल के बाद शतक जमाया. इससे पहले उन्होंने 38, 0, 13, 12, 15, 6 और 3 रन बनाए. ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ तीन टेस्‍ट में कोहली कोई शतकीय पारी नहीं खेल पाए थे जबकि इसी देश के खिलाफ धर्मशाला टेस्‍ट में उन्‍हें कंधे की चोट के कारण टीम से बाहर बैठना पड़ा. कोहली ने पिछला शतक बांग्लादेश के खिलाफ बनाया था, तब उन्होंने 204 रन की पारी खेली थी.

यह भी पढ़ें
Viral Pic: कोहली ने ऐसा क्‍या किया कि अनुष्‍का शर्मा दे रही हैं इतना सीरियस लुक?

श्रीलंका के खिलाफ इस शतकीय पारी के बाद विराट का टेस्‍ट का बल्‍लेबाजी औसत फिर 50 के पार पहुंच गया है. वे दुनिया के ऐसे एकमात्र क्रिकेटर हैं जिनका क्रिकेट के तीनों प्रारूपों टेस्‍ट, वनडे और टी20 में बल्‍लेबाजी औसत औसत 50 से अधिक है.

वीडियो : गाले टेस्‍ट में भारत की पकड़ मजबूत




कोहली ने 17वां टेस्ट शतक जमाते ही कई रिकॉर्ड्स अपने नाम किए. विराट कोहली 27 टेस्ट के बाद सर्वाधिक शतक लगाने वाले भारतीय कप्तान बन गए हैं. ये कोहली का कप्तान के रूप में 10वां टेस्ट शतक है.कोहली ने कप्तान के रूप में विदेशी धरती पर छठा शतक जमाया, जो एक नया रिकॉर्ड है. इससे पहले शुक्रवार को कप्तान के तौर पर विराट ने विदेशी ज़मीन पर 1000 रन पूरे किए थे. विदेशी जमीन पर कप्तान विराट ने 1000 रन पूरे करने के लिए 11 टेस्ट मैचों का सहारा लिया.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement