यह ख़बर 05 अक्टूबर, 2013 को प्रकाशित हुई थी

चैम्पियंस लीग : बड़ी जीत के साथ मुम्बई इंडियंस फाइनल में

खास बातें

  • इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) चैम्पियन मुम्बई इंडियंस ने विश्व के सबसे प्रतिष्ठित क्रिकेट लीग का विजेता होने की अपनी साख के साथ न्याय करते हुए शनिवार को त्रिनिदाद एवं टोबैगो को छह विकेट से हराकर चैम्पियंस लीग के पांचवें संस्करण के फाइनल में जगह बना ली है।
नई दिल्ली:

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) चैम्पियन मुम्बई इंडियंस ने विश्व के सबसे प्रतिष्ठित क्रिकेट लीग का विजेता होने की अपनी साख के साथ न्याय करते हुए शनिवार को त्रिनिदाद एवं टोबैगो को छह विकेट से हराकर चैम्पियंस लीग के पांचवें संस्करण के फाइनल में जगह बना ली है।

अब मुम्बई इंडियंस रविवार को राजस्थान रॉयल्स के साथ होने वाल खिताबी मुकाबले को जीतकर 2011 का इतिहास दोहराना चाहेंगे। रॉयल्स ने शुक्रवार को जयपुर में चेन्नई सुपर किंग्स को हराकर पहली बार फाइनल में जगह बनाई है।

फिरोजशाह कोटला स्टेडियम में शनिवार को खेले गए लीग के दूसरे सेमीफाइनल मुकाबले में त्रिनिदाद ने मुम्बई इंडियंस टीम के सामने 154 रनों का लक्ष्य रखा, जिसे उसने ड्वेन स्मिथ (56) और सचिन तेंदुलकर (35) के बीच पहले विकेट के लिए हुई 90 रनों की शानदार साझेदारी की बदौलत हासिल कर लिया।

त्रिनिदाद ने छह रनों के भीतर मुम्बई के तीन विकेट झटककर मैच में वापसी करने की कोशिश की लेकिन कप्तान रोहित शर्मा (25) और दिनेश कार्तिक (नाबाद 33) ने उन्हें निराश किया और अपनी टीम को जीत से 16 रन करीब लेकर आए। इसके बाद कार्तिक ने कीरन पोलार्ड (नाबाद 2) के साथ अपनी टीम को 19.1 ओवरों में लक्ष्य तक पहुंचा दिया।

त्रिनिदाद की ओर से सुनील नरेन ने 17 रन देकर तीन विकेट लिए। वह 11 विकेटों के साथ 'गोल्डन बॉल' पुरस्कार की दौड़ में सबसे आगे निकल चुके हैं। रॉयल्स के प्रवीण ताम्बे के नाम नौ विकेट हैं।

स्मिथ ने अपनी 38 गेंदों की पारी में सात चौके और दो छक्के लगाए जबकि सचिन ने 31 गेंदों पर दो चौके और दो छक्के लगाए। सचिन का विकेट 90 और अंबाती रायडू (0) का विकेट 91 रनों के कुल योग पर गिरा। स्मिथ 96 के कुल योग पर चलते बने।

रोहित का विकेट 138 के कुल योग पर गिरा। रोहित और कार्तिक ने 42 रन जोड़े। रोहित की 22 गेंदों की पारी में एक चौका और दो छक्के शामिल हैं। दूसरी ओर, पिछले कुछ मैचों से नाकाम चल रहे कार्तिक ने 21 गेंदों की तेज पारी में तीन चौके और दो छक्के जड़े।

इससे पहले, टॉस हारने के बाद त्रिनिदाद ने बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवरों में पांच विकेट पर 153 रन बनाए। एविन लेविस ने सबसे अधिक 62 रनों का योगदान दिया। यानिक ओटली ने नाबाद 41 रन जोड़े। यानिक की इस पारी में 30 गेंदों पर दो चौके और दो छक्के शामिल हैं।

त्रिनिदाद की शुरुआत अच्छी नहीं रही। मात्र 14 के कुल योग पर उसके स्टार सलामी बल्लेबाज लेंडल सिमंस (0) आउट हो गए। सिमंस को हरभजन सिंह ने आउट किया।

इसके बाद हालांकि डारेन ब्रावो (14) और लेविस ने दूसरे विकेट के लिए 48 रन जोड़े। ब्रावो 61 के कुल योग पर प्रज्ञान ओझा की गेंद पर दिनेश कार्तिक द्वारा शानदार तरीके से स्टम्प किए गए।

लेविस का विकेट 93 के कुल योग पर गिरा। लेविस ने 46 गेंदों की पारी में छह चौके और चार छक्के लगाए। उन्हें कीरन पोलार्ड ने अपनी ही गेंद पर आसानी से लपक लिया।

लेविस और यानिक ने तीसरे विकेट के लिए उपयोगी 32 रन जोड़े। इसके बाद यानिक ने दिनेश रामदीन (9) के साथ चौथे विकेट के लिए 18 रन जोड़े। रामदीन को मिशेल जानसन ने बोल्ड किया। यह विकेट 111 रन के कुल योग पर गिरा।

कप्तान के आउट होने के बाद यानिक और निकोलस पूरन (15) ने शानदार अंदाज में खेलते हुए पांचवें विकेट के लिए 22 गेंदों पर 37 रन जोड़े। इस साझेदारी ने त्रिनिदाद को 150 के करीब पहुंचाया। पूरन ने 14 गेंदों पर एक छक्का लगाया।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

मुम्बई ने कुल छह गेंदबाज आजमाए। इनमें से रिषी धवन को छोड़कर बाकी सबको एक-एक विकेट मिले। विकेट लेने वालों में कोल्टर नाइल, जानसन, पोलार्ड, ओझा और हरभजन शामिल हैं।