यह ख़बर 19 जून, 2013 को प्रकाशित हुई थी

चैम्पियंस ट्रॉफी : द. अफ्रीका को हराकर फाइनल में पहुंचा इंग्लैंड

खास बातें

  • इंग्लैंड क्रिकेट टीम ने घरेलू हालात और घरेलू दर्शकों की हौसलाअफजाई के बीच हरफनमौला खेल दिखाते हुए बुधवार को केनिंग्टन ओवल मैदान पर खेले गए पहले सेमीफाइनल मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका को सात विकेट से हराकर आईसीसी चैम्पियंस ट्रॉफी के अंतिम संस्करण के फाइनल मे
लंदन:

इंग्लैंड क्रिकेट टीम ने घरेलू हालात और घरेलू दर्शकों की हौसलाअफजाई के बीच हरफनमौला खेल दिखाते हुए बुधवार को केनिंग्टन ओवल मैदान पर खेले गए पहले सेमीफाइनल मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका को सात विकेट से हराकर आईसीसी चैम्पियंस ट्रॉफी के अंतिम संस्करण के फाइनल में जगह बना ली है। दूसरे सेमीफाइनल में गुरुवार को कार्डिफ में भारत का सामना श्रीलंका से होना है।

इंग्लैंड के खिलाड़ियों ने प्रभावशाली गेंदबाजी और उम्दा क्षेत्ररक्षण के दम पर दक्षिण अफ्रीका को दोयम साबित किया। टॉस जीतने के बाद इंग्लिश टीम ने मेहमान टीम को पहले 38.4 ओवरों में 175 रनों पर ढेर किया और फिर जोनाथन ट्रॉट (नाबाद 82) और जोए रूट (48) की उम्दा बल्लेबाजी के दम पर 37.3 ओवरों में तीन विकेट गंवाकर लक्ष्य हासिल कर लिया।

इंग्लैंड ने कप्तान एलिस्टर कुक (6) और इयान बेल (20) के विकेट गंवाए। कुक को 22 के कुल योग पर क्रिस मोरिस ने आउट किया जबकि 30 गेंदों पर दो चौके लगाने वाले बेल को 41 के कुल योग पर रोरी क्लीनवेल्ट ने विदा किया।

इसके बाद ट्रॉट और रूट ने संयम के साथ खेलते हुए तीसरे विकेट के लिए 21 ओवरों में 105 रन जोड़े। ट्रॉट ने 84 गेंदों पर 11 चौके लगाए जबकि रूट ने 71 गेंदों का सामना करते हुए सात चौके लगाए। इस पारी के दौरान इंग्लिश बल्लेबाजों ने हर लिहाज से डेल स्टेन के बगैर खेल रही दक्षिण अफ्रीकी टीम की आक्रमण पंक्ति को दोयम साबित किया। ट्राट ने इयोन मोर्गन (नाबाद 15) के साथ चौथे विकेट के लिए नाबाद 33 रन जोड़े।

इससे पहले, जेम्स ट्रेडवेल, स्टुअर्ट ब्रॉड और जेम्स एंडरसन की धारदार गेंदबाजी के दम पर इंग्लिश टीम ने एक समय 80 रन के कुल योग पर ही दक्षिण अफ्रीका के आठ विकेट झटक लिए थे लेकिन इसके बाद डेविड मिलर (नाबाद 56) और क्लीनवेल्ट (43) ने नौवें विकेट के लिए 95 रन जोड़कर उसे मुश्किल से निकाल लिया और इस तरह मेहमान टीम 175 रन बनाने में सफल रही।

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी दक्षिण अफ्रीका की शुरुआत बेहद खराब रही और 175 के योग पर पूरी टीम 38.4 ओवरों में ढेर हो गई। दक्षिण अफ्रीका का पहला कोलिन इंग्राम (0) के रूप में गिरा। इंग्राम को जेम्स एंडरसन ने पगबधा आउट किया।

इसके बाद पारी के दूसरे ओवर की चौथी गेंद पर स्टुअर्ट फिन ने हाशिम अमला (1) को आउट करके अपनी टीम को बड़ी सफलता दिलाई। अमला का विकेट चार रन के कुल योग पर गिरा।

दो बड़े झटके लगने के बाद रोबिन पीटरसन (30) और फाफ दू प्लेसिस (26) ने मेहमान टीम को मुश्किल से उबारने की कोशिश की। दोनों इस काम में सफल होते दिख रहे थे लेकिन 45 के कुल योग पर एंडरसन ने पीटरसन को आउट करके दक्षिण अफ्रीका की रनों की रफ्तार रोक दी।

पीटरसन ने गेंदों पर चार चौके लगाए। कुल योग में अभी पांच रन ही जुड़े थे कि स्टुअर्ट ब्रॉड ने कप्तान अब्राहम डिविलियर्स (0) को आउट करके मेहमानों की कमर तोड़ दी। डिविलियर्स ने नौ गेंदों का सामना किया लेकिन वह खाता तक नहीं खोल सके।

ज्यां पॉल ड्यूमिनी (3) से उपयोगी पारी की उम्मीद थी लेकिन उन्होंने भी निराश किया। ड्यूमिनी का विकेट 63 रनों के कुल योग पर गिरा। उन्हें ट्रेडवेल ने आउट किया। अपने सामने लगातार तीन विकेट गिरने से निराश प्लेसिस भी संयम खो बैठे और 39 गेंदों पर तीन चौके लगाने के बाद ट्रेडवेल की गेंद पर आउट हुए।

प्लेसिस के रूप में दक्षिण अफ्रीका का छठा विकेट गिरा। इसके बाद 76 के कुल योग पर जोनाथन ट्रॉट ने रेयान मैक्लॉरेन (1) को रन आउट करके अपनी टीम को सातवीं सफलता दिलाई। इसके बाद ट्रेडवेल ने 80 के कुल योग पर क्रिस मोरिस (3) के रूप में इंग्लैंड को आठवीं सफलता दिलाई।

इसके बाद मिलर ने क्लीनवेल्ट के साथ संघर्षपूर्ण साझेदारी की और अपनी टीम को सम्मानजनक स्थिति में पहुंचाने का काम किया। मिलर ने 51 गेंदों में पांच चौके और दो छक्के लगाए।

क्लीनवेल्ट को 39वें ओवर की तीसरी गेंद पर ब्रॉड ने विकेट के पीछे जोश बटलर के हाथों लपकवाया। क्लीनवेल्ट ने 61 गेंदों की पारी में चार चौके और एक छक्का लगाया। ब्रॉड ने अगली ही गेंद पर लोनवाबो सोत्सोबे को भी बटलर के हाथों लपकवा कर दक्षिण अफ्रीकी पारी को 38.4 ओवर में ही समेट दिया।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

दक्षिण अफ्रीका के चार प्रमुख बल्लेबाजों सहित कुल सात बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा भी नहीं छू सके और सम्मिलित रूप से मात्र आठ रनों का योगदान दे सके। इंग्लैंड की ओर से ब्रॉड और ट्रेडवेल ने तीन-तीन विकेट चटकाए। एंडरसन को दो विकेट तथा फिन एक विकेट मिला।