यह ख़बर 04 अक्टूबर, 2014 को प्रकाशित हुई थी

कोलकाता नाइटराइडर्स को हराकर फिर चैंपियंस लीग का खिताब अपने नाम किया चेन्नई सुपरकिंग्स ने

फाइनल मैच का दृश्य

बेंगलूर:

सुरेश रैना (नाबाद 109) की नाबाद अर्द्धशतकीय पारी की बदौलत चेन्नई सुपरकिंग्स ने शनिवार को एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में हुए चैम्पियंस लीग टी-20 टूर्नामेंट के फाइनल मुकाबले में कोलकाता नाइट राइडर्स को आठ विकेट से मात दे दी।

इसके साथ ही सुपरकिंग्स दूसरी बार चैम्पियंस लीग के चैम्पियन बन गए।

सुपर किंग्स ने नाइट राइडर्स से मिले 181 रनों के बड़े लक्ष्य को नौ गेंद शेष रहते दो विकेट खोकर आसानी से हासिल कर लिया।

लक्ष्य का पीछा करने उतरे सुपर किंग्स का पहला विकेट पांचवीं गेंद पर ही नौ रन के योग पर गिर गया। ड्वायन स्मिथ पांच गेंदों में दो चौका लगाने के बाद पैट कमिंस की गेंद पर क्लीन बोल्ड होकर पैवेलियन लौट गए।

इसके बाद लेकिन रैना ने ब्रेंडन मैक्लम (39) के साथ दूसरे विकेट की साझेदारी में 9.56 की इकॉनमी से तेजी से रन बनाते हुए 118 रनों की साझेदारी कर डाली।

रैना ने टी-20 करियर में तीसरा शतक लगाया और रैना की इस नायाब पारी के दौरान सुपरकिंग्स एक बार भी लक्ष्य से भटके नजर नहीं आए। मैक्लम जब यूसुफ पठान की गेंद पर रायन टेन डोशेट को कैच थमा पैवेलियन लौटे तो सुपरकिंग्स को जीत के लिए 41 गेंदों में 54 रनों की जरूरत थी और उसके आठ विकेट शेष थे।

मैक्लम के जाने के बाद कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (नाबाद 23) खुद उतरे और रैना के साथ आसानी से लक्ष्य हासिल कर लिया।

रैना ने 62 गेंदों की अपनी तूफानी पारी में छह चौके और आठ शानदार छक्के जड़े, जबकि धोनी ने भी 14 गेंदों में एक चौका और दो छक्का लगाया।

इससे पहले, कप्तान गौतम गंभीर (80) की नायाब अर्द्धशतकीय पारी की बदौलत नाइट राइडर्स ने निर्धारित 20 ओवरों में छह विकेट गंवाकर 180 रनों का बड़ा स्कोर खड़ा किया।

टॉस हारकर बल्लेबाजी करने उतरी नाइट राइडर्स के लिए गंभीर ने रोबिन उथप्पा (39) के साथ शानदार शुरुआत करते हुए सलामी जोड़ी के लिए 91 रनों की साझेदारी निभाई।

उथप्पा के रूप में 11वें ओवर की पांचवीं गेंद पर 91 रन के कुल योग पर नाइट राइडर्स का पहला विकेट गिरा। अगले नौ ओवरों में कप्तान गंभीर और दक्षिण अफ्रीकी दिग्गज जैक्स कैलिस (1) सहित नाइट राइडर्स के कुल पांच विकेट गिरे। हालांकि इस बीच वे 89 रन बनाने में सफल रहे।

मनीष पांडेय ने 19 गेंदों की अपनी छोटी लेकिन तेज पारी में दो चौके और इतने ही छक्के की मदद से 32 रनों का योगदान दिया, जबकि यूसुफ पठान (नाबाद 20) ने भी नौ गेंदों का सामना कर दो चौके और एक छक्का जड़ दिया।

गंभीर रविंद्र जडेजा की गेंद पर ब्रैंडन मैक्लम के हाथों लपके गए। गंभीर ने 52 गेंदों की अपनी शानदार पारी में सात चौके और तीन छक्के लगाए।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सुपर किंग्स के लिए पवन नेगी और रविंद्र जडेजा ही सफल गेंदबाज रहे। नेगी ने जहां पांच विकेट लेने का कारनामा कर दिया, वहीं जडेजा को एक विकेट मिला।