NDTV Khabar

चैंपियंस ट्रॉफी क्रिकेट 2017 : भारत-पाकिस्तान एक ही ग्रुप में, 4 जून को होगा 'महामुकाबला'

3 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
चैंपियंस ट्रॉफी क्रिकेट 2017 : भारत-पाकिस्तान एक ही ग्रुप में, 4 जून को होगा 'महामुकाबला'

विराट कोहली और शाहिद अफरीदी (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: वर्ल्ड कप के बाद वनडे मुकाबलों की दूसरी सबसे बड़ी प्रतियोगिता चैंपियंस ट्रॉफी 2017 में इस बार इंग्लैंड में होनी है। इस टूर्नामेंट की रूपरेखा की घोषणा बुधवार को कर दी गई। इसमें 8 टीमें 2 ग्रुप में 15 मैच खेलेंगी। यह टूर्नामेंट पहले दो-दो साल पर खेला जाता था, लेकिन टी-20 वर्ल्ड कप को देखते हुए आईसीसी ने 4-4 साल के अंतराल पर कर दिया।

ग्रुप की टॉप टीमें पहुंचेंगी सेमीफाइनल में
टूर्नामेंट में दो ग्रुप होंगे। ग्रुप A  में ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, न्यूज़ीलैंड और बांग्लादेश की टीमें हैं, जबकि टीम इंडिया को ग्रुप B में रखा गया है। भारत के अलावा इस ग्रुप में पाकिस्तान, श्रीलंका और दक्षिण अफ्रीका की टीमें होंगी। दोनों ही ग्रुप से टॉप की दो टीमें सेमीफाइनल में जाएंगी। ओपनिंग मैच बांग्लादेश और इंग्लैंड के बीच 1 जून को ओवल में खेला जाएगा।

फिर भिड़ेंगे भारत-पाक
हाल ही में हमें एशिया कप और टी-20 वर्ल्ड कप में भारत-पाकिस्तान के बीच हाईवोल्टेज मुकाबला देखने को मिला था। चैंपियन्स ट्रॉफी में भी खास आकर्षण भारत और पाकिस्तान के बीच महामुकाबला होगा, जो 4 जून को खेला जाएगा, वहीं श्रीलंका से टीम इंडिया की टक्कर 8 जून को, तो दक्षिण अफ्रीका से 11 जून को होगी।

इस बार वेस्टइंडीज को कम रैकिंग की वजह से जगह नहीं मिली है और उसकी जगह बांग्लादेश की टीम है। नियम के अनुसार 30 सितंबर 2015 तक की आईसीसी वनडे रैंकिंग की टॉप-8 टीमों को चैंपियन्स ट्रॉफी-2017 के लिए क्वालिफाई करना था। इसमें बांग्लादेश ने जगह बना ली, लेकिन वेस्टइंडीज की टीम नौंवे स्थान पर रही थी और इसी वजह से वह बाहर हो गई।

टीम इंडिया है डिफेंडिंग चैंपियन
गौरतलब है कि 2013 में हुई चैंपियंस ट्रॉफी में टीम इंडिया का प्रदर्शन शानदार रहा था और चैंपिंयन का ताज हासिल किया था। शिखर धवन प्लेयर ऑफ द सीरीज रहे थे, उन्होंने सबसे ज्यादा 363 रन बनाए थे। गेंदबाजी के मामले में रवींद्र जडेजा ने सबसे ज्यादा 12 विकेट लिए थे।


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement