NDTV Khabar

चैम्पियंस ट्राफी : कपिल देव ने कहा, भारत सिर्फ विराट कोहली पर निर्भर नहीं

कपिल ने कहा, ‘मुझे लगता है कि टीम अच्छी दिख रही है. भारतीय टीम पिछले पांच वर्षों से अच्छा खेल रही है लेकिन यह इसी पर निर्भर करता है कि वे मैच के दिन कैसा प्रदर्शन करते हैं. हमे निश्चित रूप से जीत दर्ज करने की काबिलियत है. लेकिन वे खुद को कैसे दबाव मुक्त बनाये रखते हैं और प्रतिद्वंद्वी टीम पर दबाव बनाते हैं, यही अहम होगा

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
चैम्पियंस ट्राफी : कपिल देव ने कहा, भारत सिर्फ विराट कोहली पर निर्भर नहीं

कपिल देव की तस्वीर

खास बातें

  1. हममे निश्चित रूप से जीत दर्ज करने की काबिलियत है : कपिल देव
  2. मैडम तुसाद दिल्ली में कपिल की मोम की मूर्ति का अनावरण किया गया
  3. अश्विन या रविंद्र जडेजा को देखो तो वे भारत के लिये अच्छे आल राउंडर बने है
नई दिल्ली:
टिप्पणियां
विश्व कप विजेता कप्तान कपिल देव ने कहा कि विराट कोहली की फार्म चिंता का विषय नहीं है क्योंकि आगामी चैम्पियंस ट्राफी में भारत का भाग्य सिर्फ भारतीय कप्तान पर ही निर्भर नहीं है.चैम्पियंस ट्राफी इंग्लैंड में जून के पहले हफ्ते में शुरू होगी और मौजूदा आईपीएल में कोहली ज्यादा रन नहीं जुटा पा रहे हैं.
 
कोहली की फार्म से प्रतिष्ठित वनडे टूर्नामेंट में भारत के अभियान को असर पड़ेगा तो 1983 विश्व कप विजेता कप्तान कपिल ने कहा, ‘क्या आपने धर्मशाला में आस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट मैच देखा? हर किसी ने कहा था कि अगर कोहली नहीं खेलते हैं तो भारत हार जायेगा. लेकिन हम जानते हैं कि क्या हुआ. ’उन्होंने कहा, ‘टीम के अन्य सदस्यों को यह सोचते हुए इस तरह कमतर आंकना कि भारत का भाग्य सिर्फ उन (कोहली) पर निर्भर है तो यह कहना अनुचित है.’ 58 वर्ष के पूर्व आल राउंडर ने कहा, ‘कोहली टीम का अहम सदस्य है, वह बड़ा खिलाड़ी है और वह जानता है कि कैसे खेलना है और कब खेलना है.’ मैडम तुसाद दिल्ली में कपिल की मोम की मूर्ति का अनावरण किया गया. कपिल ने कहा कि भारत में निश्चित रूप से जीतने की काबिलियत है लेकिन यह निर्भर करता है कि वे टूर्नामेंट के दौरान अपनी योजनाओं को कैसे कार्यान्वित करते हैं.

कपिल ने कहा, ‘मुझे लगता है कि टीम अच्छी दिख रही है. भारतीय टीम पिछले पांच वर्षों से अच्छा खेल रही है लेकिन यह इसी पर निर्भर करता है कि वे मैच के दिन कैसा प्रदर्शन करते हैं. हमे निश्चित रूप से जीत दर्ज करने की काबिलियत है. लेकिन वे खुद को कैसे दबाव मुक्त बनाये रखते हैं और प्रतिद्वंद्वी टीम पर दबाव बनाते हैं, यही अहम होगा.’ यह पूछने पर कोई विशेष गेंदबाज भारतीय टीम के लिये महत्वपूर्ण साबित हो सकता है तो उन्होंने कहा, ‘यह सिर्फ एक गेंदबाज की बात नहीं है क्योंकि टीम जीतती है. कोई गेंदबाजी में अगुवाई कर सकता है लेकिन बगैर टीम सभी को एकजुट होकर प्रदर्शन करना होगा तभी टीम के पास जीतने का मौका होगा.’ उन्होंने कहा, ‘मुझे लगता है कि आज के युवा खिलाड़ियों में शायद हमसे ज्यादा जुनून है, हम अपरिपक्क थे लेकिन आज के युवा पेशेवर हैं. ’भारतीय चयनकर्ताओं ने युवा खिलाड़ियों के बजाय अनुभव को तवज्जो दी है जिन्होंने आईपीएल में अच्छा प्रदर्शन किया है.
 
टीम के चयन के बारे में पूछने पर कपिल ने कहा, ‘अगर उन्होंने युवा टीम चुनी होती तो आप कहते कि उन्होंने सीनियर खिलाड़ियों की अनदेखी की है. इसलिये चयनकर्ताओं की आलोचना करना सही नहीं समझता. उन्होंने अच्छा काम किया है. मेरी राय भले ही अलग हो सकती है लेकिन उनकी आलोचना करना मेरा काम नहीं है. ’भारत के पास अभी तक उनकी तरह का गेंदबाजी आल राउंडर नहीं है और यह पूछने पर कि क्या देश से कोई दूसरा कपिल देव निकलेगा तो उन्होंने कहा, ‘यह असंभव है. मै कामना करता हूं कि मेरे से ज्यादा बेहतर 100 कपिल देव भारत से निकलें. ’उन्होंने कहा, ‘लेकिन यह एक तेज गेंदबाज आल राउंडर निकलने की बात नहीं है. अगर आप आर अश्विन या रविंद्र जडेजा को देखो तो वे भारत के लिये अच्छे आल राउंडर बने हैं. इसलिये मुझे लगता है कि हमारी टीम में काफी आल राउंडर मौजूद हैं’.
 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

विधानसभा चुनाव परिणाम (Election Results in Hindi) से जुड़ी ताज़ा ख़बरों (Latest News), लाइव टीवी (LIVE TV) और विस्‍तृत कवरेज के लिए लॉग ऑन करें ndtv.in. आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.


Advertisement