NDTV Khabar

बल्ले के आकार में बदलाव के नियम पर पूर्व भारतीय कप्तान राहुल द्रविड़ ने दिया यह बयान...

बल्ले और गेंद के बीच संतुलन बनाने की कवायद के तहत बल्ले की चौड़ाई 108 मिलीमीटर से अधिक नहीं होगी, जबकि किनारों पर इसकी मोटाई 40 मिलीमीटर और बीच में 67 मिलीमीटर से अधिक नहीं होगी.

79 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
बल्ले के आकार में बदलाव के नियम पर पूर्व भारतीय कप्तान राहुल द्रविड़ ने दिया यह बयान...

पूर्व भारतीय कप्तान राहुल द्रविड़. (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. पूर्व भारतीय कप्तान ने कहा कि इससे खेल पर असर होगा
  2. आईसीसी ने हाल ही में बल्ले के आकार को लेकर नया नियम बनाया है
  3. डेविड वार्नर जैसे बल्लेबाजों को बल्ले में बदलाव को बाध्य होना पड़ेगा
नई दिल्ली: पूर्व भारतीय कप्तान राहुल द्रविड़ ने कहा कि बल्ले की मोटाई सीमित करने को लेकर आईसीसी के नए नियमों का क्रिकेट के खेल पर असर होगा. नए नियमों के तहत बल्ले की मोटाई को सीमित किया गया है. बल्ले और गेंद के बीच संतुलन बनाने की कवायद के तहत बल्ले की चौड़ाई 108 मिलीमीटर से अधिक नहीं होगी, जबकि किनारों पर इसकी मोटाई 40 मिलीमीटर और बीच में 67 मिलीमीटर से अधिक नहीं होगी.

यह भी पढ़ें : INDvsAUS: इंदौर में भी टीम इंडिया नहीं देगी ऑस्ट्रेलियाई टीम को वापसी का मौका! ये रहे कारण

द्रविड़ ने कहा, हां, इसका (बल्ले के आकार में बदलाव का) असर होगा. खेल के नतीजों पर असर पड़ेगा. हालांकि बदलाव काफी बड़े नहीं हैं, क्योंकि कुछ ही खिलाड़ी हैं जो ऐसे बल्लों का इस्तेमाल करते हैं. यह अच्छा फैसला है. दाएं हाथ के इस पूर्व बल्लेबाज ने हालांकि कहा कि बल्ले के आकार के अलावा भी कई ऐसे चीजें है जो खेल को प्रभावित करती हैं.

VIDEO:मैदान पर की बदसलूकी तो पड़ेगा महंगा
भारतीय महिला टीम की कप्तान मिताली राज और पूर्व कप्तान झूलन गोस्वामी के सम्मान में आयोजित कार्यक्रम के दौरान द्रविड़ ने कहा, पिच की प्रकृति और बाउंड्री का आकार भी मायने रखता है. आईसीसी ने खेलने के हालात में कई बदलाव किए हैं. जिसमें बल्ले के आकार को सीमित करना भी शामिल है. इससे डेविड वार्नर जैसे बल्लेबाजों को अपने बल्ले में बदलाव करने को बाध्य होना होगा. महिला आईपीएल टूर्नामेंट के फायदों पर द्रविड़ ने कहा, हां, यह अच्छा विचार है. इससे खिलाड़ियों का बड़ा पूल बनेगा तथा घरेलू और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को फायदा होगा.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement