Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
NDTV Khabar

IPL 2018 टीम प्रोफाइल: अपना रुतबा बरकरार रखना चाहेगी चेन्नई सुपर किंग्स

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
IPL 2018 टीम प्रोफाइल: अपना रुतबा बरकरार रखना चाहेगी चेन्नई सुपर किंग्स

आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग्स

दो साल के बैन के बाद चेन्नई सुपर किंग्स इंडियन प्रीमियर लीग में वापसी कर रही है. इससे पहले चेन्नई के प्रशंसकों के लिए पिछले दो साल काफी भावनात्मक रहे थे. दरअसल स्पॉट फिक्सिंग घोटाले के बाद दो साल तक सीएसके को आईपीएल से निलंबित कर दिया गया था. अब चेन्नई के पसंदीदा खिलाड़ी महेंद्र सिंह धोनी भी टीम में वापसी कर रहे हैं. वापसी करते हुए सीएसके ने पूर्व भारत के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के अलावा सुरेश रैना और रविंद्र जडेजा को फ्रेंचाइजी ने बरकरार रखा था.

धोनी ही वो खिलाड़ी हैं जिसकी वजह से 2010 और 2011 में सीएसके आईपीएल चैंपियन बनी थी. वहीं चैंपियंस लीग 2010 में भी धोनी ने अपनी कप्तानी में सीएसके को खिताब जीताया था. उनका रिकॉर्ड खुद बोलता है क्योंकि धोनी की कप्तानी में ही साल 2007 का टी20 विश्व कप और साल 2011 का विश्व कप भारत ने जीता था.

धोनी ने 2008 में टूर्नामेंट के पहले संस्करण से सीएसके के साथ अपना आईपीएल करियर शुरू किया था. उन्होंने 10 वर्षों में सीएसके और आरपीएस के लिए खेला है. धोनी ने 159 मैचों में 3561 रन बनाए हैं. इस दौरान उनकी औसत 37.88 की रही और उनका उच्चतम स्कोर नाबाद 70 रन रहा है.

भारतीय क्रिकेट टीम के तीन टी20 सितारों को बनाए रखने के बावजूद चेन्नई ने इस साल की शुरुआत में बेंगलुरू में आयोजित आईपीएल नीलामी के दौरान आश्चर्यजनक रणनीति अपनाई रखी थी. उन्होंने फाफ डु प्लेसिस, ड्वेन ब्रावो और मुरली विजय जैसे अपने कुछ पूर्व खिलाड़ियों को वापस खरीदा.

इसके अलावा हरभजन सिंह, शेन वॉटसन, शार्दुल ठाकुर, इमरान ताहिर, अंबाती रायुडू जैसे बड़े नाम वाले खिलाड़ियों को भी चेन्नई ने खरीदा. नीलामी के बाद चेन्नई की टीम पर गौर किया गया तो पता चला कि चेन्नई ने अनुभवी खिलाड़ियों को तवज्जो दी है और फ्रैंचाइजी के जरिए खरीदे गए अधिकांश खिलाड़ी 30 साल से अधिक उम्र के हैं.

अब सीएसके आईपीएल में अपने प्लेऑफ के 100 फीसदी ट्रैक रिकॉर्ड को बरकरार रखना चाहेगी. साथ ही चेन्नई की टीम टूर्नामेंट में अपनी खोई हुई प्रतिष्ठा भी वापस बनाना चाहेगी.

टीम: एमएस धोनी (कप्तान), सुरेश रैना, रविंद्र जडेजा, फफ डु प्लेसिस, हरभजन सिंह, ड्वेन ब्रावो, शेन वॉटसन, केदार जाधव, अंबाती रायुडू, दीपक चहर, केएम असिफ, कनिष्क सेठ, लुंगी नगीडी, ध्रुव शोरी, मुरली विजय, सैम बिलिंग्स, मार्क वुड, क्षितिज शर्मा, मोनू कुमार, चैतन्य बिश्नोई, इमरान ताहिर, कर्ण शर्मा, शार्दुल ठाकुर, एन जगदीसन.

टिप्पणियां


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


 Share
(यह भी पढ़ें)... पक्षियों ने अपने बच्चे को ऐसे खिलाया खाना, IFS ऑफिसर ने शेयर किया वीडियो, बोले- 'प्रकृति की सबसे...' देखें Video

Advertisement