यह ख़बर 21 मई, 2013 को प्रकाशित हुई थी

आईपीएल-6 : सुपर किंग्स पांचवीं बार फाइनल में

खास बातें

  • दो बार की चैम्पियन चेन्नई सुपर किंग्स टीम इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के छठे संस्करण के फाइनल में पहुंच गई है। इस टीम ने अपने हरफनमौला खेल के दम पर मंगलवार को फिरोजशाह कोटला मैदान पर खेले गए पहले क्वालीफायर मुकाबले में मुम्बई इंडियंस को 48 रन से हरा दिया
नई दिल्ली:

दो बार की चैम्पियन चेन्नई सुपर किंग्स टीम इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के छठे संस्करण के फाइनल में पहुंच गई है। इस टीम ने अपने हरफनमौला खेल के दम पर मंगलवार को फिरोजशाह कोटला मैदान पर खेले गए पहले क्वालीफायर मुकाबले में मुम्बई इंडियंस को 48 रन से हरा दिया। सुपर किंग्स ने लगातार दूसरी और कुल पांचवीं बार फाइनल में जगह बनाई है।

सुपर किंग्स द्वारा दिए गए 193 रनों के चुनौतीपूर्ण लक्ष्य का पीछा करते हुए मुम्बई की टीम 18.4 ओवरों में 144 रन ही बना सकी। ड्वेन स्मिथ (68) एकमात्र ऐसे मुम्बइया बल्लेबाज रहे, जिन्होंने सुपर किंग्स के गेंदबाजों के लिए मुश्किल पैदा की।

बीते साल कोलकाता नाइट राइडर्स से हारकर खिताबी हैट्रिक से चूकने वाली सुपर किंग्स 26 मई को ईडन गार्डन्स स्टेडियम में फाइनल मुकाबला खेलेगी। वहीं मुम्बई को फाइनल में पहुंचने के लिए एक और अवसर मिलेगा।

वह फाइनल में जगह बनाने के लिए बुधवार को कोटला में ही भिड़ने वाली राजस्थान रॉयल्स और सनराइजर्स हैदराबाद टीमों के बीच होने वाले एलिमिनेटर मुकाबले के विजेता से 24 मई को ईडन में होने वाले दूसरे क्वालीफायर में दो-दो हाथ करेगी।

मुम्बई की शुरुआत खराब रही। उसके सलामी बल्लेबाज आदित्य तारे (7) को एल्बी मोर्कल ने 12 रन के कुल योग पर पवेलियन की राह दिखाई। तारे ने सात गेंदों पर एक चौका लगाया।

इसके बाद स्मिथ ने दिनेश कार्तिक (11) के साथ मिलकर दूसरे विकेट के लिए 40 गेंदों पर 75 रन जोड़े। इस साझेदारी के दौरान लगा कि मुम्बई इस विशाल लक्ष्य को पाने की ओर सकारात्मक कदम बढ़ा रहा है लेकिन 87 के कुल योग पर स्मिथ और फिर 95 के कुल योग पर कार्तिक का विकेट गिरने के साथ मुम्बई एक बार फिर दबाव में आ गई।

स्मिथ को रवींद्र जडेजा ने आउट किया। स्मिथ ने 28 गेंदों पर छह चौके और पांच छक्के लगाए। उन्होंने 21 गेंदों पर अर्द्धशतक पूरा किया। कार्तिक को भी जडेजा ने ही आउट किया। कार्तिक ने 18 गेंदों पर एक चौका लगाया।

कप्तानी सम्भालने के बाद अपनी टीम के लिए कई उपयोगी पारियां खेलने वाले रोहित शर्मा (8) इस अहम मैच में कुछ खास नहीं कर सके और क्रिस मौरिस की गेंद पर ड्वेन ब्रावो के हाथों लपके गए। उस समय कुल योग 101 रन था।

कीरन पोलार्ड (23) सुपर किंग्स के लिए खतरनाक हो सकते थे। इसका सबूत उन्होंने जडेजा द्वारा फेंके गए पारी के 15वें ओवर की शुरुआती दो गेदों पर छक्के लगाकर दिया लेकिन इसी ओवर की पांचवीं गेंद पर जडेजा ने उन्हें माइकल हसी के हाथों कैच करा दिया। 127 के कुल योग पर पवेलियन लौटने वाले पोलार्ड ने 16 गेंदों पर एक चौका और दो छक्के लगाए।

अगले ही ओवर में ब्रावो ने हरभजन सिंह (0) को चलता कर मुम्बई को छठा झटका दिया। भज्जी चार गेंदों का सामना कर सके।

मिशेल जानसन (6) को रैना ने ब्रावो की गेंद पर 139 के कुल योग पर लपका और फिर 140 के कुल योग पर ब्रावो ने लसिथ मलिंगा (0) को हसी के हाथों कैच कराया। अंबाती रायडू (15) मोहित शर्मा की गेंद पर मौरिस के हाथों लपके गए। रायडू ने 14 गेंदों पर एक चौका लगाया।

अंतिम विकेट के तौर पर प्रज्ञान ओझा (0) पवेलियन लौटे। यह विकेट भी मोहित ने लिया। सुपर किंग्स की ओर से रवींद्र जडेजा (31/3) और ड्वेन ब्रावो (9/3) सबसे सफल गेंदबाज रहे जबकि मोहित ने दो सफलता पाई। मौरिस और मोर्कल ने एक-एक विकेट बांटे। ब्रावो को 28 विकेटों के साथ पर्पल कैप मिला।

इससे पहले, सुपर किंग्स ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया और मैन ऑफ द मैच माइकल हसी (नाबाद 86) और सुरेश रैना (नाबाद 82) की धुआंधार बल्लेबाजी की के नेतृत्व में अपने गेंदबाजों को उम्दा प्रदर्शन की बदौलत निर्धारित 20 ओवरों में एक विकेट पर 192 रन बनाए। हसी ने अपनी 58 गेंदों की शानदार पारी में 10 चौके और दो छक्के लगाए। हसी ने 40 गेंदों पर अर्द्धशतक लगाया।

हसी और रैना ने दूसरे विकेट के लिए नाबाद 140 रनों की साझेदारी निभाई। हसी ने इससे पहले अपने सलामी जोड़ीदार मुरली विजय (23) के साथ पहले विकेट के लिए 44 गेंदों पर 52 रन जोड़े थे। विजय ने 20 गेंदों पर दो चौके लगाए।

विजय का विकेट कीरन पोलार्ड ने लिया लेकिन इसके बाद मुम्बई इंडियंस के गेंदबाज अगले 12.4 ओवरों तक सुपर किंग्स के बल्लेबाजों अपना कोई असर नहीं छोड़ सके। रैना ने खासतौर पर मुम्बई के गेंदबाजों की जमकर खबर ली और 29 गेंदों पर अर्द्धशतक पूरा किया।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

रैना ने अपनी 42 गेंदों की पारी में पांच चौके और इतने ही छक्के लगाए। रैना और हसी ने अंतिम 10 ओवरों में ताबड़तोड़ अंदाज में खेलते हुए 123 रन बटोरे। अपनी इस पारी के दौरान हसी ने रॉयल चैलेंजर्स के क्रिस गेल से ऑरेंज कैप हासिल किया।