NDTV Khabar

IND vs SA : पहले टेस्ट मैच से पहले चेतेश्वर पुजारा ने दिया यह बयान...

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच पहला टेस्ट मैच 5 जनवरी से केपटाउन में खेला जाएगा.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
IND vs SA : पहले टेस्ट मैच से पहले चेतेश्वर पुजारा ने दिया यह बयान...

भारतीय बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: भारतीय टीम केपटाउन टेस्ट से पहले अपने आपको दक्षिण अफ्रीका के हालात में ढाल रही है. चेतेश्वर पुजारा का एक बयान इसी बात की तरफ इशारा कर रहा है. पुजारा ने कहा, मेरी नज़र में धर्मशाला के बाद यह शायद सबसे ज़्यादा सीम करने वाला मैदान है. मुझे द.अफ़्रीका में खेलने में हमेशा बहुत मज़ा आता है. मुझे इस तरह की विकेट पर खेलना पसंद है. इस तरह के मैदानों पर खेलना चुनौती होती है. इसलिए इस तरह की चुनौतियों का सामना कर कामयाबी हासिल करना हमेशा बेहतर अनुभव होता है.'

यह भी पढ़ें : IND vs SA: 'घर का शेर' कहे जाने वाले चेतेश्‍वर पुजारा क्या विदेश में भी दहाड़ेंगे?

केपटाउन में होने वाले पहले टेस्ट में ही भारत की चुनौती द.अफ़्रीका के ख़िलाफ़ शायद सबसे बड़ी होगी. लेकिन भारतीय बल्लेबाज़ और गेंदबाज़ इस चुनौती के लिए तैयार नज़र आ रहे हैं. भारतीय बल्लेबाज़ सीमिंग ट्रैक पर जमकर खेलने की ख़ास तैयारी कर रहे हैं. केपटाउन में 5 तारीख़ से शुरू होने वाले टेस्ट से पहले टीम इंडिया के बल्लेबाज़ ठोस अभ्यास कर रहे हैं. उनके पास मज़बूत मेज़बान टीम के ख़िलाफ़ योजनाएं भी हैं. उन्हें अंदाज़ा है कि प्रोटियाज़ उनका स्वागत कैसे कर सकते हैं. ख़ासकर सीमिंग ट्रैक पर तैयारी को लेकर भी इनमें आत्मविश्वास की कमी नहीं नज़र आ रही.

यह भी पढ़ें : IND vs SA: दक्षिण अफ्रीका में हासिल की गईं यह दो टेस्‍ट जीत विराट कोहली ब्रिगेड को देंगी प्रेरणा

विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे, मुरली विजय और शिखर धवन की तरह पुजारा को भी द.अफ़्रीका में खेलने का अनुभव हासिल है. इसलिए इस बार ये सब खिलाड़ी इसे बड़े मौक़े की तरह देख रहे हैं. खुद पुजारा द.अफ़्रीका में अपने पिछले अनुभव का फ़ायदा उठाना चाहते हैं. भारत में खेले गए 33 टेस्ट में क़रीब 63 के औसत से 3 हज़ार से ज़्यादा रन है, जबकि द.अफ़्रीका में उनका औसत 45 के क़रीब है और यह उनके बाक़ी के विदेश में प्रदर्शन (औसत 38.52) से कहीं बेहतर है. 

आंकड़ों पर एक नज़र डालें तो भारत में चेतेश्वर पुजारा ने कुल 33 टेस्ट खेले हैं. इस दौरान उन्होंने 62.97 की औसत और 10 शतकों की मदद से 3086 रन बनाए हैं. वहीं, विदेश दौरे पर पुजारा ने 21 टेस्ट मैचों में 38.52 की औसत और 4 शतक की मदद से 1310 रन बनाए हैं. वहीं इन सबसे अलग पुजारा ने दक्षिण अफ्रीका में कुल 4 टेस्ट मैच खेले हैं. इस दौरान उन्होंने 44.42 की औसत के साथ एक शतक और एक अर्धशतक की मदद से 311 रन बनाए हैं. 

यह भी पढ़ें : IND vs SA: टीम इंडिया के 'विजय रथ' पर ब्रेक लगा सकते हैं दक्षिण अफ्रीका के ये 6 धुरंधर...

पुजारा पत्रकारों से बात करते वक्त साफ़ कर देते हैं कि बल्लेबाज़ी, गेंदबाज़ी या किसी भी तरह के गेम प्लान को लेकर वो कुछ नहीं कहेंगे. पुजारा कहते हैं, 'अपने गेम प्लान को लेकर मैं यहां बात नहीं करना चाहता. अनुभव का फ़ायदा तो होता ही है. अनुभव का विकल्प नहीं हो सकता. इस तरह की पिच पर आप थोड़े रन बना लें तो एक बल्लेबाज़ या टीम की तरह से आपको पता होता है कि करना क्या है."

टिप्पणियां
VIDEO : बैंड, बाजा और बारात के बाद अब विराट की नजर दक्षिण अफ्रीकी दौरे पर


दक्षिण अफ़्रीका में भारत के नाम अब तक दो टेस्ट में जीत का रिकॉर्ड है. लेकिन दुनिया की नंबर 1 टीम अब विदेश में भी अपना दबदबा बनाने को बेक़रार नज़र आ रही है. पुजारा कहते हैं, 'हमारे पास ये मौक़ा है कि हम यहां, ऑस्ट्रेलिया और इग्लैंड में अच्छा करें. इसके लिए ये सही वक्त है. अगर हम ऐसा कर पाते हैं तो ये अब तक की सबसे अच्छी टीमों में से एक कही जा सकती है. हमने उपमहाद्वीप में अच्छा प्रदर्शन किया है. हम कोई बहाना नहीं बनाना चाहते.' दो दिनों बाद शुरू होने वाली टेस्ट सीरीज़ का पहला दिन भारतीय तैयारियों को आंकने का अच्छा मौक़ा होगा. फ़ैन्स और दुनिया के जानकार उस दिन का बेताबी से इंज़ार कर रहे हैं. 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement