Ind vs SL: चेतेश्वर पुजारा ने नागपुर में सचिन से छीना 'यह रिकॉर्ड'!

टीम इंडिया के नए श्रीमान भरोसेमंद की नजरें एक नहीं, कई रिकॉर्डों पर लगी हुई है. इनमें से एक खास रिकॉर्ड पर उन्होंने सचिन तेंदुलकर का नाम हटाकर अपना अपना लिख दिया.

Ind vs SL: चेतेश्वर पुजारा ने नागपुर में  सचिन से छीना 'यह रिकॉर्ड'!

चेतेश्वर पुजारा (सदस्य, भारतीय टेस्ट टीम)

खास बातें

  • अब पुजारा हैं भारत में सबते तेज तीन हजारी
  • सचिन से तीन पारियां कम लीं पुजारा ने
  • दक्षिण अफ्रीकी एल्गर को पछाड़ने के नजदीक पहुंचे चेतेश्वर
नई दिल्ली:

नागपुर में अपने खाते में एक और शतक जमा करने वाले चेतेश्वर पुजारा ने भारत की जमीं पर बड़ा धमाल किया है. पुजारा ने  143 रन की पारी के साथ ही रिकॉर्ड बुक पर महान सचिन तेंदुलकर की जगह अपना नाम तो लिखवा ही लिया, साथ ही वह इस साल सबसे बड़े हजारी बनने की रेस में दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज डीन एल्गर को पटखनी देने के नजदीक भी पहुंच गए हैं. नागपुर की पारी चेतेश्वर पुजारा के प्रशंसकों के लिए खुशियां लेकर आई वहीं मास्टर ब्लास्टर के फैन्स के लिए निराशा. पुजारा की इस पारी से पहले तक भारत की जमीं पर सबसे तेज तीन हजार रन बनाने का रिकॉर्ड कई सालों से सचिन के नाम पर था, लेकिन अब इस पर पुजारा ने अपने नाम की मुहर लगा दी है. चेतेश्वर ने इस आंकड़े को छूने के लिए सचिन से तीन पारियां कम लीं. सचिन ने जहां 55 पारियों में भारत की जमीं पर सबसे तेज तीन हजार रन बनाने का कारनामा किया था, वहीं पुजारा ने इसके लिए 32 टेस्ट और 53 पारियां लीं. 

यह भी पढें :  नागपुर से ही चेतेश्वर पुजारा ने साधा 'इस दक्षिण अफ्रीकी' पर निशाना !

 इस उपलब्धि के साथ ही पुजारा टेस्ट में तीन हजार रन बनाने वाले 10वें भारतीय बल्लेबाज बनए हैं. वैसे भारतीय जमीं पर सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड अभी भी सचिन के नाम पर ही है. सचिन ने भारत में खेले 94 टेस्ट मैचों में 7216 रन बनाए हैं. सचिन के बाद यह इस मामले में राहुल द्रविड़ (70 टेस्ट में 5598 रन), सुनील गावस्कर (65 टेस्ट में 5067 रन), वीरेंद्र सहवाग, वीवीएस लक्ष्मण, दिलीप वेंगसरकर, गुंडप्पा विश्वनाथ और मोहम्मद अजहरुद्दीन का नंबर आता है. इसके अलावा चेतेश्वर साल 2017 में सबसे बड़े हजारी की रेस में दक्षिण अफ्रीका के ओपनर डीन एल्गर के रिकॉर्ड को तोड़ने के और नजदीक पहुंच गए हैं.

VIDEO : पुजारा की धोनी व विराट के बारे में खास राय सुनिए
चेतेश्वर पुजारा के खाते में साल 2017 में 1068 रन जमा हो चुके हैं, तो वहीं एल्गर के नाम इस साल 1097 रन हैं. अब करोड़ों भारतीय क्रिकेटप्रेमियों की नजरें इसी बात पर लगी हैं कि एल्गर को पछाड़कर पुजारा साल के सबसे बड़े हजारी बन पाते हैं, या नहीं ?
 

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com