कोलंबो टेस्ट में स्टुअर्ट बिन्नी या भुवनेश्वर! किसको मिलेगी टीम में जगह

कोलंबो टेस्ट में स्टुअर्ट बिन्नी या भुवनेश्वर! किसको मिलेगी टीम में जगह

स्टुअर्ट बिन्नी का (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

गॉल में मिली 63 रनों की हार के बाद टीम इंडिया के खेमे में सब कुछ ठीक नहीं है। हाथ में आया टेस्ट बल्लेबाजों की गलतियों के चलते फिसल गया। ऐसे में कप्तान कोहली का इरादा अब शायद बल्लेबाज़ी को मज़बूत करने का है।

इसलिए ऑलराउंड स्टुअर्ट बिन्नी को अचानक श्रीलंका भेजा गया है। टीम मैनेजमेंट का ये फैसला इस ओर इशारा करता है कि 5 बल्लेबाजों की रणनीति काम नहीं कर रही है।

हालांकि इस रणनीति को बनाने वाले कप्तान कोहली खुलकर इस बात को मानने को तैयार नहीं हैं। विराट कोहली ने गॉल टेस्ट हारने के बाद बयान दिया था कि मैंने कहा है कि हम पांच गेंदबाज़ों के साथ खेलेंगे, अब मैं ये नहीं कह सकता कि हमें एक अतिरिक्त बल्लेबाज़ की कमी खली। हम खराब बल्लेबाज़ी के कराण हारे, एक कम बल्लेबाज़ होने के कारण नहीं।

एनडीटीवी क्रिकेट एक्सपर्ट सुनीव गावस्कर के मुताबिक, पहले से कोई रणनीति नहीं बनानी चाहिए और पिच देखकर ही फैसला लेना चाहिए।

सुनील गावस्कर के मुताबिक, पांच गेंदबाज वहां पर खिलाने चाहिए, जहां पर पिच अच्छी हो, ताकी गेंदबाज थके नहीं, पिच को देखकर
फ़ैसला लेना चाहिए कि आपको कितने गेंदबाज और बल्लेबाज़ चाहिए।

वैसे बिन्नी को बुलावा भेजने से कई जानकार हैरान हैं, क्योंकि उनकी नज़र में टीम में शामिल भुवनेश्वर कुमार श्रीलंका की पिचों पर बिन्नी से ज़्यादा बेहतर विकल्प हो सकते हैं।

बिन्नी ने 3 टेस्ट मैचों में 23.60 की औसत से 118 रन बनाए हैं, जबकि इस दौरान एक विकेट वह नहीं ले सके जबकि भुवनेश्वर के नाम 12 टेस्ट मैचों में 26.20 की औसत से 393 रन हैं। इन टेस्ट मैचों में भुवी ने 29 विकेट निकाले।

साफ है कि इन दोनों में कोई कपिल देव नहीं है, लेकिन गेंदबाज़ी में भुवनेश्वर ज्यादा प्रभावी और सफल साबित हो सकते हैं।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सबसे बड़ी बात यह है कि पांच बल्लेबाज़ या पांच गेंदबाज़ की रणनीति बनाना आसान है, मगर जीत के लिए जोश का साथ होश भी बनाए रखना चाहिए।