जानिए, हरभजन सिंह से जुड़े ऐसे विवादों के बारे में जिनसे वे सुर्खियों में रहे

जानिए, हरभजन सिंह से जुड़े ऐसे विवादों के बारे में जिनसे वे सुर्खियों में रहे

हरभजन सिंह और एंड्र्यू साइंड्स (फाइल फोटो)

हरभजन सिंह अब जीवन की नई पारी खेलने जा रहे हैं। वे 29 अक्टूबर को मॉडल-एक्ट्रेस गीता बसरा के विवाह बंधन में बंध जाएंगे। यदि उनके क्रिकेट करियर पर नजर डालें, तो वह बेहद शानदार रहा है, लेकिन इस दौरान उनसे कई विवाद भी जुड़े रहे। फिर चाहे साइमंड्स के साथ 'मंकीगेट' मामला हो या श्रीसंत को थप्पड़ मारना। इन विवादों की वजह से भी वे काफी सुर्खियों में रहे। हम आपको यहां उनसे जुड़े 5 विवादों के बारे में बता रहे हैं -

एंड्रयू साइमंड्स के साथ 'मंकीगेट' विवाद
जनवरी, 2008 में भारत के ऑस्ट्रेलिया टूर के दौरान हरभजन सिंह और एंड्रयू साइमंड्स के बीच 'मंकीगेट' विवाद को भला कौन भूल सकता है। सिडनी टेस्ट के दौरान साइमंड्स ने भज्जी पर नस्लीय कमेंट करने का आरोप लगाया था। इसके लिए उन पर लेवल 3 के चार्ज लगाए गए। उन्हें तीन टेस्ट मैचों के लिए बैन किया गया और 50 फीसदी मैच फीस का जुर्माना भी लगाया गया। हरभजन पर बैन लगने से टीम इंडिया के कई खिलाड़ी नाराज हुए। बाद में सचिन तेंदुलकर की गवाही के बाद जज हेनसन ने हरभजन पर लगा बैन हटा लिया। इस विवाद के बाद दोनों टीमों में जबर्दस्त तनाव पैदा हो गया था। बाद में साइमंड्स को अपना आरोप वापस लेना पड़ा।

श्रीसंत को जड़ा थप्पड़
आईपीएल-2008 के दौरान मुंबई इंडियंस की ओर से खेलते हुए हरभजन सिंह मैदान पर ही आपा खो बैठे और टीम इंडिया के अपने साथी खिलाड़ी एस श्रीसंत को थप्पड़ जड़ दिया। मोहाली में खेले गए इस मैच में श्रीसंत किंग्स इलेवन पंजाब के लिए खेल रहे थे। श्रीसंत को रोते हुए मैदान से बाहर आते देखा गया। इस पर भज्जी को आईपीएल से निलंबित भी कर दिया गया और 5 वनडे के लिए बैन किया गया।

एनसीए से निकाले गए
हरभजन को उनकी तुनकमिजाजी के लिए भी जाना जाता है। साल 2000 में हरभजन को ट्रेनिंग कैंप के लिए नेशनल क्रिकेट अकादमी, बेंगलुरू भेजा गया था, लेकिन बाद में हरभजन को अकादमी से बाहर कर दिया गया।  दरअसल भज्जी को यहां सीनियर स्पिनर प्रसन्ना और श्रीनिवास वेंकटराघवन से गेंदबाजी के गुर सीखने थे, लेकिन प्राप्त जानकारी के अनुसार हरभजन ने अकादमी की गतिविधियों में ढंग से भाग नहीं लिया।

पोंटिंग से विवाद
आईपीएल के दौरान ऑस्ट्रेलियाई कप्तान रिकी पोंटिंग की हरभजन सिंह से काफी तीखी बहस हो गई थी। दरअसल इन दोनों के बीच लंबे समय से तनाव रहा। विवाद की वजह जानने के लिए आपको साल 1998 में जाना होगा। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच वनडे सीरीज में एक मैच के दौरान हरभजन की गेंद पर पोन्टिंग स्टंप आउट हो गए। इसके बाद इन दोनों में बहस हो गई। इसके लिए हरभजन पर फाइन लगा दी गई और एक वनडे का बैन भी लग गया।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

चैपल की खुलेआम आलोचना
टीम इंडिया के कोच रहे ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी ग्रेग चैपल को टीम को निचले स्तर पर ले जाने का जिम्मेदार माना जाता है। सितंबर 2005 में जब कप्तान सौरव गांगुली और कोच ग्रेग चैपल के बीच विवाद बढ़ा, तो इसमें हरभजन भी शामिल हो गए। उन्होंने चैपल को उनके व्यवहार के लिए सार्वजनिक रूप से लताड़ दिया। भज्जी ने कहा था कि चैपल के तौर-तरीके बहुत कड़े हैं और उनके रवैए से टीम में असंतोष है। इसके बाद पंजाब क्रिकेट बोर्ड ने हरभजन को नोटिस भेजकर उनसे जवाब मांगा, वहीं BCCI ने भी उन्हें नोटिस जारी कर दिया।