NDTV Khabar

बर्थडे : खेल कौशल के साथ विवादों के लिए भी चर्चित रहे शेन वार्न, कभी अश्‍लील मैसेज भेजे तो कभी डोपिंग में फंसे

ऑस्‍ट्रेलिया के दिग्‍गज लेग स्पिनर शेन वॉर्न को खेल कौशल के कारण जितनी चर्चा मिली, उतने ही वे अपने विवादों के कारण चर्चा में रहे.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
बर्थडे : खेल कौशल के साथ विवादों के लिए भी चर्चित रहे शेन वार्न, कभी अश्‍लील मैसेज भेजे तो कभी डोपिंग में फंसे

शेन वॉर्न की छवि बिगड़ैल और अनुशासन तोड़ने वाली खिलाड़ी की रही (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. बिगड़ैल खिलाड़ी की छवि रही स्पिन के जादूगर वॉर्न की
  2. वॉर्न, मार्क वॉ ने बुकी को पिच के बारे में जानकारी दी थी
  3. वॉर्न ने टेस्‍ट मैचों में हासिल किए थे 708 विकेट
नई दिल्‍ली: ऑस्‍ट्रेलिया के दिग्‍गज लेग स्पिनर शेन वॉर्न को खेल कौशल के कारण जितनी चर्चा मिली, उतने ही वे अपने विवादों के कारण चर्चा में रहे. आज 13 सितंबर को 48  वर्ष पूरे करने वाले वॉर्न  ने बेशक अपनी स्पिन के जादू से क्रिकेटप्रेमियों के दिल जीते लेकिन बिगड़ैल छवि के कारण उन्‍हें आदर्श खिलाड़ी के रूप में कभी नहीं देखा गया. वॉर्न की विवादित छवि के कारण ही उन्‍हें वह सम्‍मान हासिल नहीं हो पाया जिसके वे हकदार थे. क्रिकेट मैदान पर भी उन्‍हें अनुशासन तोड़कर सिगरेट पीते हुए देखा गया, मैदान पर उनके विपक्षी प्‍लेयर्स के साथ कई बार विवाद भी हुए .

13 सितंबर 1969 को विक्‍टोरिया स्‍टेट के फर्नट्री में जन्‍मे शेन ने  145 टेस्‍ट में 708 विकेट हासिल किए. वॉर्न ने एशेज सीरीज में इंग्‍लैंड के माइक गैटिंग को जो गेंद फेंकी थी, उसे कई क्रिकेट समीक्षक सदी की सर्वश्रेष्‍ठ गेंद का दर्जा देते हैं. यह गेंद लेग स्‍टंप के बाहर टप्‍पा खाने के बाद इतनी अधिक टर्न हुई थी कि ऑफ स्‍टंप ले उड़ी थी. वनडे मैचों में वार्न ने 194 मैचों में 293 विकेट लिए. वार्न ने 1992 में इंटरनेशनल क्रिकेट करियर का आगाज करने वाले वॉर्न ने अपना आखिरी मैच, टेस्‍ट के रूप में 2007 में खेला था. वॉर्न से जुड़े विवादों पर एक नजर..

'बुकी' को पिच के बारे में जानकारी देने की बात मानी थी
मैच फिक्सिंग मामला जब चरम पर था तब ऑस्‍ट्रेलिया के शेन वॉर्न और मार्क वॉ का नाम मौसम और पिच से जुड़ी अहम जानकारी बुकी को देने आरोप लगा. इन दोनों खिलाड़ि‍यों ने बाद में माना कि उन्‍होंने 1994 में श्रीलंका में खेले गए सिंगर कप के दौरान मौसम और पिच की जानकारी बुकी के साथ शेयर की थी. हालांकि वॉर्न और मार्क वॉन की स्‍वीकारोक्ति अपने आप में इसे गंभीर मामला बनाती थी लेकिन ऑस्‍ट्रेलिया के क्रिकेट बोर्ड ने ढीला रवैया अपनाते हुए इन दोनों प्‍लेयर्स को केवल चेतावनी देते हुए बख्‍श दिया. ऑस्‍ट्रेलियाई क्रिकेट बोर्ड ने ढुलमुल पाकिस्तान के पूर्व कप्तान सलीम मलिक पर मैच फिक्स करने और ऑस्ट्रेलिया के पाक दौरे पर शेन वार्न और मार्क वा को लचर प्रदर्शन करने के लिए पैसे की पेशकश का आरोप लगा था.

यह भी पढ़ें : लड़ाई-झगड़े के बादशाह हैं ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी, लड़ चुके हैं ग्राउंड पर

ब्रिटेन की एक नर्स को भेजे थे बड़ी संख्‍या में अश्‍लील मैसेज
ब्रिटिश की एक नर्स ने शेन वार्न पर उन्‍होंने बड़ी संख्‍या में अश्लील मैसेज भेजने का आरोप लगाया था. उस समय शेन वार्न ऑस्ट्रेलियाई टीम के उप कप्तान थे और स्टीव वॉ के बाद कैप्टन बनने के प्रबल दावेदार थे. इस विवाद के सामने आने के बाद ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट बोर्ड ने वार्न से उपकप्तानी छीन ली. वार्न के कई अन्य महिलाओं के संबंध रखने के भी आरोप लगे जिसके चलते उनकी वाइफ सिमोना ने उनसे तलाक ले लिया था.

यह भी पढ़ें :सहवाग ने वार्न को बर्थडे पर बधाई देते उनका प्‍लास्‍टर बांधे हुए फोटो किया पोस्‍ट

डोपिंग मामले में लगा था प्रतिबंध
वर्ल्‍डकप-2003 के पहले ऑस्‍ट्रेलियाई टीम को उस समय बड़ा झटका लगा जब उसके स्‍टार स्पिनर वार्न को टूर्नामेंट से पूर्व के परीक्षणों में प्रतिबंधित दवा के सेवन का दोषी पाया गया. एक परीक्षण के दौरान शेन वॉर्न के मूत्र में एक प्रतिबंधित दवा के अंश मिले थे. वॉर्न ने अपने बचाव में कहा था कि उन्होंने यह दवा अपनी मां के कहने पर ली थी. बहरहाल, इस मामले में वॉर्न पर एक साल का बैन लगाया था. एक साल का प्रतिबंध झेलने के बाद उन्‍होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में वापसी की.

वीडियो : लेग स्पिनर शेन वॉर्न की विदाई की पार्टी

टिप्पणियां


मर्लोन सैमुअल्‍स के साथ किया था झगड़ा
शेन वॉर्न और वेस्‍टइंडीज के खिलाड़ी मर्लोन सैमुअल्‍स कई बार आपस में उलझ चुके हैं. 2013 में बिग बैश लीग के दौरान दोनों बीच मैदान पर झगड़े थे और इसके बाद से दोनों में बीच कुछ खटपट चलती रही. ऑस्ट्रेलिया में टी-20 मैच के दौरान सैमुअल्स के साथ झगड़ा करने के आरोपी गेंदबाज शेन वार्न को एक मैच के लिए प्रतिबंधित कर दिया गया है और उन पर जुर्माना किया गया था. वर्ष 2016 में टी20 वर्ल्‍डकप में वेस्‍टइंडीज के भारत के खिलाफ सेमीफाइनल मैच के दौरान भी वॉर्न ने सैमुअल्‍स के बारे में टिप्पणी की थी.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement