एलिस्टेयर कुक ने आर. अश्विन को सराहा, कहा-2012 के मुकाबले अब वे बेहतर स्पिनर बन गए हैं

एलिस्टेयर कुक ने आर. अश्विन को सराहा, कहा-2012 के मुकाबले अब वे बेहतर स्पिनर बन गए हैं

अश्विन की गेंदबाजी का सामना करना इंग्‍लैंड के बल्‍लेबाजों के लिए आसान नहीं होगा (फाइल फोटो)

खास बातें

  • भारतीय ऑफ स्पिनर की इंग्‍लैंड टीम के पूर्व साथी ग्रीम स्‍वान से तुलना की
  • भारत में पिछली सीरीज में अश्विन को विश्‍वास के साथ खेला था कुक ने
  • इंग्‍लैंड टीम के लिए पहले टेस्‍ट में पारी की शुरुआत करेंगे हसीब हमीद
राजकोट:

इंग्लैंड के कप्तान एलिस्टेयर कुक ने रविचंद्रन अश्विन को विश्वस्तरीय गेंदबाज करार देते हुए उनकी जमकर तारीफ की है. उन्‍होंने भारत के इस स्टार ऑफ स्पिनर की तुलना अपने पूर्व साथी ग्रीम स्वान से की.

 कुक ने पांच टेस्ट मैचों की सीरीज के पहले मैच की पूर्व संध्या पर कहा, ‘भारतीय परिस्थितियों में पिछले एक साल या इससे अधिक कुछ समय में उसने जितने अधिक विकेट लिए हैं उसे देखते हुए अभी उसकी सबसे बड़ी ताकत उसका आत्मविश्वास है. क्रिकेट मजेदार खेल है और यह काफी कुछ दिमाग में खेला जाता है. निश्चित तौर पर वह आत्मविश्वास से ओतप्रोत है.’ अश्विन ने न्यूजीलैंड के खिलाफ हाल में तीन टेस्ट मैचों की सीरीज में 27 विकेट लिए और उन्हें 'मैन ऑफ द सीरीज' चुना गया.

कुक उन बल्लेबाजों में शामिल हैं जिन्होंने उपमहाद्वीप और अपनी सरजमीं पर अश्विन को पूरे आत्मविश्वास के साथ खेला है लेकिन उनका मानना है कि तमिलनाडु का यह गेंदबाज अब 2012 की तुलना में बेहतर स्पिनर बन गया है और उनका मामला भी ग्रीम स्वान की तरह ही है जिन्हें अपने पदार्पण के बाद काफी समय तक नजरअंदाज किया गया जिसके बाद उन्होंने बेहतर गेंदबाज के रूप में वापसी की.

कुक ने कहा, ‘संभवत: वह 2012 की तुलना में अपने खेल को बेहतर समझता है. अब उनके पास चार साल का अनुभव है. आप रातों रात विश्वस्तर के गेंदबाज नहीं बन जाते, इसमें समय लगता है. इंग्लैंड में ग्रीम स्वान प्रमुख उदाहरण है जिन्होंने काफी पहले पदार्पण कर लिया था लेकिन इसके बाद आठ नौ साल तक उन्हें नजरअंदाज किया गया. इससे उन्हें बेहतर स्पिनर बनने में मदद मिली और अश्विन का मामला भी इसी तरह का है.’ स्वान ने 2012 की सीरीज में अश्विन से बेहतर प्रदर्शन किया जिससे इंग्लैंड ने भारत को 2-1 से हराकर सीरीज जीती थी.

उन्होंने कहा, ‘अभी हमने टीम का चयन नहीं किया है. मैंने अभी तक विकेट नहीं देखा है. यह छह घंटे में बदल सकता है. मैं यह कह सकता हूं कि हसीब हमीद खेलेगा और बेन : डकेट : चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करेगा.’ कुक ने हसीब के बारे में कहा, ‘वह स्पिन के सामने काफी अच्छा बल्लेबाज नजर आ रहा है. ऐसा दिख रहा है कि वह गेंद की लेंथ को अच्छी तरह से पढ़ रहा है और कदमों का अच्छा इस्तेमाल कर रहा है. वह वास्तव में शानदार बल्लेबाज है. वह अभी केवल 19 साल का है लेकिन उसने अब तक काफी रन बनाये हैं.’

 उन्होंने कहा, ‘गैरी (बैलेन्स) के लिये यह दुर्भाग्यपूर्ण फैसला है लेकिन वह रन नहीं बना पाया और इसलिए किसी अन्य (हमीद) को मौका दिया जा रहा है. ’ कुक ने कहा कि यह सीरीज बेहद महत्वपूर्ण है और उनकी टीम अपेक्षाओं पर खरा उतरने में सफल रहेगी. उन्होंने कहा, ‘भारत के खिलाफ यह बड़ी सीरीज है. वे अच्छी क्रिकेट खेल रहे हैं. इंग्लैंड की यह टीम हमेशा अपेक्षाओं पर खरी उतरी है और उम्मीद है कि अगले छह से सात सप्ताह में भी ऐसा होगा.’

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com