NDTV Khabar

वेस्‍टइंडीज के पूर्व क्रिकेटर कर्टनी वॉल्‍श के नाम है ऐसा रिकॉर्ड जो वे याद रखना नहीं चाहेंगे

वेस्‍टइंडीज के कर्टनी वॉल्‍श ने अपनी गेंदबाजी से वेस्‍टइंडीज की टीम को कई यादगार जीत दिलाईं. अपने लंबे करियर में वॉल्‍श ने 132 टेस्‍ट और 205 वनडे मैच खेले.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
वेस्‍टइंडीज के पूर्व क्रिकेटर कर्टनी वॉल्‍श के नाम है ऐसा रिकॉर्ड जो वे याद रखना नहीं चाहेंगे

कर्टनी वॉल्‍श ने वेस्‍टइंडीज के लिए 132 टेस्‍ट और 205 वनडे मैच खेले थे (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. टेस्‍ट में सबसे अधिक बार 0 के स्‍कोर पर पेवेलियन लौटे
  2. 132 टेस्‍ट के करियर में उनके खाते में है 43 शून्‍य
  3. इस मामले में न्‍यूजीलैंड के क्रिस मार्टिन हैं दूसरे स्‍थान पर
टिप्पणियां
पूर्व क्रिकेटर कर्टनी वॉल्‍श ने अपनी गेंदबाजी से वेस्‍टइंडीज की टीम को कई यादगार जीत दिलाईं. अपने लंबे करियर में वॉल्‍श ने 132 टेस्‍ट और 205 वनडे मैच खेले. शालीन क्रिकेटर की छवि रखने वाले इस कैरेबियन गेंदबाज ने टेस्‍ट क्रिकेट में 519 और वनडे क्रिकेट में 227 विकेट हासिल किए. लेकिन बल्‍लेबाजी में इस क्रिकेटर के नाम पर ऐसा रिकॉर्ड है जो शायद वे याद रखना नहीं चाहेंगे. वॉल्‍श टेस्‍ट क्रिकेट में सबसे ज्‍यादा बार 0 पर पेवेलियन लौटने वाले बल्‍लेबाज हैं. वे टेस्‍ट क्रिकेट में 43 बार शून्‍य पर आउट हुए, इसमें 11 गोल्‍डन डक शामिल हैं. गोल्‍डन डक किसी भी बल्‍लेबाज के अपनी पहली ही गेंद पर आउट होने का कहा जाता है. टेस्‍ट करियर के दौरान 0 पर आउट होने वाले क्रिकेटरों में न्‍यूजीलैंड के क्रिस मार्टिन दूसरे स्‍थान पर हैं. मार्टिन ने वॉल्‍श की तुलना में बेहद कम टेस्‍ट खेले. अपने 71 टेस्‍ट के करियर के दौरान मार्टिन बिना खाता खोले पेवेलियन लौटे. 11 बार वे पहली ही गेंद पर आउट हुए. ऑस्‍ट्रेलिया के ग्‍लेन मैक्‍ग्राथ 124 टेस्‍ट में 35 बार 0 पर आउट हुए, इस स्‍कोर में पांच गोल्‍डन डक शामिल हैं. ऑस्‍ट्रेलिया के शेन वॉर्न 145 टेस्‍ट के अपने करियर के दौरान 34 बार शून्‍य पर आउट हुए, इसमें पांच गोल्‍डन डक शामिल हैं.

वीडियो: भारत की सीरीज जीत में बुमराह और रोहित शर्मा चमके
श्रीलंका के महान ऑफ स्पिनर मुथैया मुरलीधरन इस मामले में पांचवें स्‍थान पर हैं. टेस्‍ट क्रिकेट में सर्वाधिक विकेट लेने वाले मुरली 133 टेस्‍ट के करियर के दौरान 33 बार 0 पर आउट हुए. भारतीय क्रिकेटरों के लिहाज से बात करें तो सबसे अधिक बार 0 पर पेवेलियन लौटने का रिकॉर्ड तेज गेंदबाज जहीर खान के नाम पर है, वे 92 टेस्‍ट के अपने करियर के दौरान 29 बार शून्‍य पर पेवेलियन लौटे. ईशांत शर्मा अब तक अपने 77 टेस्‍ट के करियर में 25 बार 0 पर पेवेलियन लौटे. भारत के ही लेग स्पिनर भगवत चंद्रशेखर 58 टेस्‍ट में 23 बार 0 पर पेवेलियन लौट चुके हैं.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement