'कोरोना' के कहर के कारण अंपायर-स्‍कोरर भी हुए परेशान, यूं की जा रही उनकी आर्थिक मदद...

कोरोना के कहर के कारण विभिन्‍न क्रिकेट मैचों के आयोजन को या तो रद्द कर दिया गया है या फिर उनकी तारीख आगे बढ़ा दी गई है.

'कोरोना' के कहर के कारण अंपायर-स्‍कोरर भी हुए परेशान, यूं की जा रही उनकी आर्थिक मदद...

प्रतीकात्‍मक फोटो

खास बातें

  • क्रिकेट की गतिविधियां हैं पूरी तरह से ठप
  • स्‍थानीय अंपायरों-स्‍कोररों की जेब हुई तंग
  • गणेश अंपायर ने बनाया ग्रुप, कर रहे फंड इकट्ठा
मुंबई:

Coronavirus lockdown: पूरी दुनिया इस समय  कोरोना वायरस के कहर (Coronavirus lockdown) का सामना कर रही है. कोरोना वायरस के कहर के कारण क्रिकेट सहित तमाम खेल गतिविधियां ठप पड़ गई. विभिन्‍न क्रिकेट मैचों के आयोजन को या तो रद्द कर दिया गया है या फिर उनकी तारीख आगे बढ़ा दी गई है. क्रिकेट मैचों का आयोजन नहीं होने के कारण पूरी तरह से क्रिकेट पर निर्भर कई स्थानीय अंपायरों और स्कोररों को वित्तीय समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है. ऐसे मुश्‍किल भरे समय में मुंबई क्रिकेट संघ (एमसीए) की प्रबंध समिति के पूर्व संदस्य और भारतीय क्रिेकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के पूर्व अंपायर गणेश अय्यर (Ganesh Iyer) की अगुवाई में अंपायरों का एक समूह (Umpiring fraternity) उनके लिये उम्मीद की किरण लेकर आया है.

अंपायरों के इस समूह ने विशेषकर उन अंपायरों और स्कोररों के लिये एक कोष तैयार किया है जो अपनी आजीविका के लिये पूरी तरह से स्थानीय मैचों पर निर्भर हैं. अय्यर ने कहा, ‘‘हम, अंपायरों ने आजीविका के लिये क्रिकेट पर निर्भर अंपायरों और स्कोररों की मदद के लिये एक ग्रुप बनाया है. ''उन्होंने कहा, ‘‘हमने सदस्यों से स्वेच्छा से योगदान करने की अपील की है. हमने उन स्कोररों और अंपायरों की भी पहचान की है जो आजीविका के लिये स्थानीय मैचों पर निर्भर हैं.''

अय्यर ने कहा, ‘‘अभी तक हम 2.5 लाख रुपये जुटाने में सफल रहे हैं और धन जुटाने की प्रक्रिया जारी रहेगी. शुक्रवार तक 47 अंपायरों और 15 स्कोररों में से प्रत्येक को 3000 रुपये की धनराशि दी गयी. अगली किश्त अगले सात-दस दिन में दी जाएगी. '' उन्होंने बताया कि कुछ अंपायर और स्कोररों के बच्चे अच्छी नौकरी करते हैं और उन्होंने धनराशि लेने से इन्कार कर दिया और पहले जरूरतमंदों की मदद करने को कहा है.

VIDEO: जानिए अपने करियर के बारे में क्‍या कह रहे हैं विराट कोहली
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)