अलविदा 2016: इन कारणों के वजह से भारतीय क्रिकेट के लिए यह साल रहा खास

अलविदा 2016: इन कारणों के वजह से भारतीय क्रिकेट के लिए यह साल रहा खास

टीम इंडिया ने टेस्ट में इस साल काफी अच्छा प्रदर्शन किया है.

नई दिल्ली:

2016 भारतीय क्रिकेट के लिए एक खास साल रहा. सिर्फ पुरुष टीम नहीं बल्कि महिला टीम ने भी शानदार प्रदर्शन करते हुए भारत के लिए गौरव हासिल किया. इतना नहीं अंडर 19 यूथ टीम ने भी शानदार प्रदर्शन करते हुए एशिया कप अपने नाम किया. 2016 में टीम इंडिया ने टेस्ट मैचों में सबसे बेहतरीन प्रदर्शन किया. टी-20 में अपना दबदबा बनाए रखा. अगर महिला टीम की बात किया जाए तो भारतीय महिला टीम ने एकदिवसीय मैचों में अच्छा प्रदर्शन करते हुए कई सीरीज अपने नाम की. चलिए भारतीय टीम के प्रदर्शन पर एक नज़र डालते हैं...

भारत की महिला, पुरुष और अंडर-19 टीम ने जीता एशिया कप
2016 में भारतीय महिला, पुरुष और अंडर 19 क्रिकेट टीम ने एशिया कप में शानदार प्रदर्शन करते हुए ट्रॉफी अपने नाम की. 6 मार्च को ढाका के मीरपुर का मैदान में भारत और बांग्लादेश के बीच खेला गया टी-20 एशिया कप फाइनल मैच में भारत ने मेजबान बांग्लादेश टीम को आठ विकेट से हराकर चैंपियनशिप जीती. सिर्फ पुरुष नहीं महिला टी-20 एशिया कप भी भारत ने अपने नाम किया. 4 दिसम्बर को बैंकॉक के इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी ग्राउंड पर खेले गए फाइनल मैच में भारत ने पाकिस्तान को 17 रनों से हराकर कप अपने नाम किया.

भारतीय महिला टीम से पहले बल्लेबाजी करते हुए कप्तान मिताली राज की शानदार 73 रन पारी की बदौलत पाकिस्तान के सामने 122 रनों का लक्ष्य रखा, लेकिन पाकिस्तान सिर्फ 104 बना पाई थी. 23 दिसम्बर को श्रीलंका के प्रेमदासा स्टेडियम में खेला गया अंडर 19 एशिया कप में भी भारत ने जीत हासिल की. फाइनल मैच में भारत ने श्रीलंका को 34 रन से हरा दिया. टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने निर्धारित 50 ओवर में 273 रन बनाए थे. 273 रन का पीछा करते हुए श्रीलंका की पूरी टीम 239 रन पर आउट हो गई. इस तरह भारत ने इस मैच को 34 से जीत लिया.

टेस्ट मैचों में टीम इंडिया का शानदार प्रदर्शन
2016 में टेस्ट मैच में टीम इंडिया ने शानदार प्रदर्शन किया है. विराट कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया ने इस साल एक भी टेस्ट मैच नहीं हारा है. इस साल भारत ने 12 टेस्ट मैच खेले जिसमें से 9 मैच में जीत हासिल की और तीन मैच ड्रा रहे. इस साल भारत ने अपनी सभी टेस्ट सीरीज जीती है. जुलाई और अगस्त के महीने में वेस्टइंडीज के खिलाफ वेस्टइंडीज में खेली गई चार मैचों की टेस्ट सीरीज को भारत 2-0 से जीत लिया था.

सितम्बर के महीने न्यूज़ीलैंड के खिलाफ खेली गई तीन मैचों की टेस्ट सीरीज को क्लीन स्वीप करते हुए भारत ने 3-0 से जीत दर्ज की थी. फिर दिसम्बर के महीने में इंग्लैंड के खिलाफ हुई पांच मैचों की टेस्ट सीरीज को भारत ने 4-0 से जीत लिया था. टेस्ट में शानदार प्रदर्शन की वजह से भारत टेस्ट रैंकिंग में पहले स्थान पर बना रहा.

एकदिवसीय मैचों में महिला टीम का शानदार प्रदर्शन
भारतीय महिला टीम ने एकदिवसीय मैचों में इस साल शानदार प्रदर्शन किया है. इस साल भारतीय महिला टीम ने कुल मिलाकर 9 मैच खेले और उस में से सात मैच जीतने में कामयाब हुई. सबसे बड़ी बात यह है कि भारत टीम ने फरवरी से लेकर नवंबर के बीच लगातार आठ मैचों में जीत हासिल की है. भारतीय महिला टीम ने इस साल तीन एकदिवसीय सीरीज खेली, जिस में से दो सीरीज में उसे जीत मिली और एक सीरीज हार गई. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन मैचों की सीरीज में भारत को 1-3 से हार का सामना करना पड़ा था जबकि श्रीलंका और वेस्टइंडीज के खिलाफ तीन-तीन मैचों की सीरीज को भारत क्लीन स्वीप किया था.

टी-20 में भी टीम इंडिया ने किया अच्छा प्रदर्शन
2016 में टी-20 में भी टीम इंडिया का प्रदर्शन अच्छा रहा. जनवरी में ऑस्ट्रेलिया में खेली गई तीन मैचों की टी-20 सीरीज को भारत ने 3-0 से जीता था. फरवरी के महीने में श्रीलंका के खिलाफ तीन मैचों की टी-20 सीरीज को भारत ने अपना नाम किया था. इस सीरीज में भारत ने 2-1 से जीत दर्ज की थी. फिर फरवरी और मार्च के महीने में बांग्लादेश में खेले गए एशिया कप का चैंपियन भी भारत बना था. सबसे बड़ी बात यह है कि एशिया कप के सभी मैच भारत ने जीते थे. मार्च के महीने में भारत में खेले गए टी-20 वर्ल्ड कप में भी अच्छा प्रदर्शन करते हुए भारत ने सेमी-फाइनल तक का सफर तय किया था. जून के महीने में ज़िम्बाब्वे के खिलाफ हुई तीन मैचों की टी-20 सीरीज को क्लीन स्वीप करते हुए भारत ने 3-0 जीत हासिल की थी. 2016 में भारत ने 21 टी-20 मैच खेल जिनमें से 15 मैच जीते, पांच मैच हारे और एक मैच का कोई नतीजा नहीं आया था.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com