बिग बैश : सफेद बॉल पर काले बैट से बन रहे थे निशान, सीए ने आंद्रे रसेल के इस रंग के बैट पर लगाया बैन..

बिग बैश : सफेद बॉल पर काले बैट से बन रहे थे निशान, सीए ने आंद्रे रसेल के इस रंग के बैट पर लगाया बैन..

आंद्रे रसेल इससे पहले गुलाबी बैट से बल्‍लेबाजी करने को लेकर भी चर्चा में आ चुके हैं (फाइल फोटो)

खास बातें

  • सीए ने ही पहले रसेल को इस बैट के उपयोग की इजाजत दी थी
  • सिडनी सिक्‍सर्स के खिलाफ काले रंग का बैट लेकर खेले थे रसेल
  • इससे पहले गुलाबी रंग का बैट लेकर भी मैदान में उतर चुके हैं
सिडनी:

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (सीए) ने वेस्टइंडीज के क्रिकेटर आंद्रे रसेल के काले बल्ले को अपनी बिग बैश लीग (बीबीएल) में प्रतिबंधित कर दिया है. सीए ने टूर्नामेंट में सिडनी थंडर के पहले मैच में रसेल को इस बल्ले के उपयोग की इजाजत दी थी. गौरतलब है कि रसेल ने मंगलवार को सिडनी सिक्सर्स के खिलाफ हुए मैच में काले बल्ले से बल्लेबाजी की थी. यह मैच थंडर की टीम हार गई थी.

सीए ने पहले कहा था कि खिलाड़ी रंग-बिरंगे बल्लों का उपयोग कर सकते हैं लेकिन इसके लिए उन्हें सीए से इजाजत लेनी होगी. सीए ने काले या टीम की जर्सी वाले रंग के बल्ले की ही इजाजत देने की बात कही थी. इसी कारण रसेल को काले बल्ले से खेलने की मंजूरी मिल गई थी. सीए ने अब इस मंजूरी को वापस ले लिया है और इसकी वजह उसने गेंद पर बल्ले से बने निशानों को बताया है.

वेबसाइट ईएसपीएनक्रिकइंफो ने बीबीएल के मुखिया एंथनी इवरार्ड के हवाले से लिखा है, "मैच अधिकारियों ने क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया को बताया कि आंद्रे रसेल के बल्ले से गेंद पर निशान बन गए हैं. परिणामस्वरूप हम रसेल को काले बल्ले से खेलने को दी गई मंजूरी को वापस ले रहे हैं क्योंकि बल्ला बनाने वाली कंपनी ने इसमें जिन रंगों का प्रयोग किया है, वे गेंद को खराब करने वाले हैं." उन्होंने कहा, "अगर कोई भी बीबीएल यह डब्ल्यूबीबीएल खिलाड़ी उस तरीके के रंग-बिरंगे बल्ले का प्रयोग करता है या करती है जिससे गेंद का रंग खराब नहीं हो और खेल भावना बनी रहे तो सीए उस पर विचार कर सकता है."

गौरतलब है कि रसेल इससे पहले गुलाबी रंग के बैट से बल्‍लेबाजी करने को लेकर भी चर्चा में आ चुके हैं. इसी साल जुलाई में वे कैरिबियन प्रीमियर लीग में गुलाबी बैट लेकर बैटिंग को उतरे थे. यह अलग बात है कि उनका गुलाबी बैट सिर्फ 2 गेंदों तक ही चल पाया था. एक शॉट खेलने के चक्कर में गेंद उनके गुलाबी बैट के निचले हिस्से में लगी और उसमें दरार आ गई फिर उन्हें अपना बैट बदलना पड़ा। हालांकि बैट बदलने के बावजूद रसेल के खेलने का अंदाज नहीं बदला और उन्होंने अपने चिरपरिचित अंदाज में बैटिंग करते हुए जमैका तालावाह्स की ओर से 24 गेंदों में 44 रन बना डाले थे. यही नहीं, उन्होंने गेंदबाजी में भी 4 विकेट चटकाए थे. क्रिकेट विशेषज्ञ पीटर मिलर ने उस समय रसेल की यह फोटो ट्वीट की थी...

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com