NDTV Khabar

Birthday: यह उपलब्धि हासिल करने वाले भारत के पहले क्रिकेटर हैं सुरेश रैना, जानें 9 खास बातें

क्रिकेटर सुरेश रैना (Suresh Raina)27 नवंबर को 32 वर्ष के हो गए. जन्‍मदिन (Birthday)पर पूर्व/वर्तमान क्रिकेटरों और फैंस ने रैना को शुभकामना दी है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Birthday: यह उपलब्धि हासिल करने वाले भारत के पहले क्रिकेटर हैं सुरेश रैना, जानें 9 खास बातें

सुरेश रैना ने महज 19 वर्ष की उम्र में अपने इंटरनेशनल क्रिकेट करियर का आगाज किया

खास बातें

  1. तीनों फॉर्मेट में शतक लगाने वाले पहले भारतीय बल्‍लेबाज थे
  2. 19 वर्ष की उम्र में किया था इंटरनेशनल करियर का आगाज
  3. वर्ल्‍डकप 2011 जीतने वाली भारतीय टीम के सदस्‍य रहे हैं

क्रिकेटर सुरेश रैना (Suresh Raina) 27 नवंबर को 32 वर्ष के हो गए. जन्‍मदिन (Birthday) पर पूर्व/वर्तमान क्रिकेटरों और फैंस ने रैना को शुभकामना दी है. सुरेश रैना ने भारत के लिए अब तक 18 टेस्‍ट, 226 वनडे और 78 टी20 मैच खेले हैं. टेस्‍ट क्रिकेट के मुकाबले उन्‍हें शॉर्टर फॉर्मेट का जबर्दस्‍त खिलाड़ी माना जाता है. कई मौकों पर रैना तूफानी पारी खेलकर भारतीय टीम को जीत दिला चुके हैं. सुरेश रैना की गिनती टीम इंडिया के सर्वश्रेष्‍ठ फील्‍डरों में की जाती थी. रैना क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में शतक जमाने वाले भारत के पहले बल्‍लेबाज थे. रैना इस समय भारतीय टीम से बाहर हैं लेकिन उनके प्रशंसकों को उम्‍मीद है कि उनमें अभी भी क्रिकेट बाकी है और वे टीम इंडिया में वापसी करने में कामयाब रहेंगे. आइए जानते है सुरेश रैना से जुड़ी 9  खास बातें..

Ranji Trophy: रैना ने एक हाथ से लपका बेहतरीन कैच, हर कोई कर उठा वाह-वाह


1. सुरेश रैना (Suresh Raina)  का जन्‍म 27 नवंबर 1986 को मुरादनगर, गाजियाबाद में हुआ था. उनके पिता सेना में रह चुके हैं.रैना का परिवार मूल रूप से जम्‍मू-कश्‍मीर का है.

2. रैना ने जुलाई, 2005 में दाम्‍बुला में श्रीलंका के खिलाफ वनडे खेलकर अपने इंटरनेशनल करियर का आगाज किया. अपना पहला टेस्‍ट मैच उन्‍होंने जुलाई, 2010 में श्रीलंका के खिलफ और पहला टी20 दिसंबर 2006 में जोहानिसबर्ग में खेला था.

3. रैना के वनडे करियर का आगाज निराशाजनक रहा था और अपनी पहली ही गेंद पर वे श्रीलंका के ऑफ स्पिनर मुरलीधरन की गेंद पर एलबीडब्‍ल्‍यू हो गए थे. दूसरी ओर, उनका टेस्‍ट करियर का आगाज धमाकेदार रहा. अपने डेब्‍यू टेस्‍ट में रैना ने शतक बनाया. श्रीलंका के खिलाफ अपने पहले टेस्‍ट में उन्‍होंने 120 रन की पारी खेली.

97 रन बनाने के बाद शतक का जश्न मनाने लगे अजिंक्य रहाणे, रैना ने दूर से कहा ऐसा, देखें VIDEO

4. सुरेश रैना (Suresh Raina) क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट (टेस्‍ट, वनडे और टी20I) में शतक जमाने वाले भारत के पहले बल्‍लेबाज रहे. उनके बाद केएल राहुल और रोहित शर्मा भी यह उपलब्धि हासिल कर चुके हैं.

5. रैना ने अब तक 18 टेस्‍ट में 26.48 के औसत से 768 रन बनाए हैं जिसमें एक शतक और सात अर्धशतक शामिल हैं. 226 वनडे मैचों में उन्‍होंने 5615 रन बनाए हैं, जिसमें पांच शतक और 36 अर्धशतक हैं. रैना ने भारत के लिए अब तक 78 टी20 मैच खेले हैं और 29.18 के औसत से 1605 रन बनाए हैं. इसमें एक शतक और पांच अर्धशतक शामिल हैं.

6. शॉर्टर फॉर्मेट में अपनी ऑफ स्पिन गेंदबाजी और जोरदार फील्डिंग से भी रैना टीम के लिए उपयोगी साबित होते रहे हैं. वनडे मैचों में वे 36 और टी20 मैचों में भारत के लिए 13 विकेट ले चुके हैं. टेस्‍ट क्रिकेट में भी रैना के नाम पर 13 विकेट ही दर्ज हैं.

7. महेंद्र सिंह धोनी के नेतृत्‍व में जिस भारतीय टीम ने वर्ष 2011 में वर्ल्‍डकप जीता था, रैना उसके सदस्‍य थे. इस टूर्नामेंट में रैना ने कुछ बेहतरीन पारियां खेली थीं.

टिप्पणियां

वीडियो: मैडम तुसाद म्‍यूजियम में विराट कोहली8. इंडियन प्रीमियर लगी में रैना चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स और गुजरात लायंस की ओर से खेल चुके हैं. आईपीएल में चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स के शानदार प्रदर्शन में कप्‍तान महेंद्र सिंह धोनी के अलावा रैना का भी अहम योगदान रहा है. आईपीएल में रैना ने अपनी बल्‍लेबाजी से खूब रन बनाए हैं.

9. सुरेश रैना (Suresh Raina)  की शादी मेरठ की प्रियंका चौधरी से हुई है. सुरेश और प्रियंका की एक प्‍यारी सी बेटी ग्रेसिया है. अपनी बेटी के नाम पर रैना दंपती ने ग्रेसिया रैना फाउंडेशन की शुरुआत की है. रैना को संगीत से भी खासा लगाव है. बेहतरीन सुर में गाना गाते हुए उनके कुछ वीडियो भी वायरल हो चुके हैं.



NDTV.in पर विधानसभा चुनाव 2019 (Assembly Elections 2019) के तहत हरियाणा (Haryana) एवं महाराष्ट्र (Maharashtra) में होने जा रहे चुनाव से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरें (Election News in Hindi), LIVE TV कवरेज, वीडियो, फोटो गैलरी तथा अन्य हिन्दी अपडेट (Hindi News) हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement