Birthday: फिल्‍म में भी एक्टिंग के जौहर दिखा चुके हैं हरदिल अजीज युवराज सिंह, 12 खास बातें...

अपनी विस्‍फोटक बल्‍लेबाजी से भारतीय क्रिकेटप्रेमियों का दिल जीतने वाले चंडीगढ़ के क्रिकेटर युवराज सिंह (Yuvraj Singh) सिंह बुधवार को 37 वर्ष (Birthday) के हो गए.

Birthday: फिल्‍म में भी एक्टिंग के जौहर दिखा चुके हैं हरदिल अजीज युवराज सिंह, 12 खास बातें...

युवराज सिंह टी20 इंटरनेशनल में एक ओवर में छह छक्‍के लगा चुके हैं (फाइल फोटो)

नई दिल्‍ली:

अपनी विस्‍फोटक बल्‍लेबाजी से भारतीय क्रिकेटप्रेमियों का दिल जीतने वाले चंडीगढ़ के क्रिकेटर युवराज सिंह (Yuvraj Singh) बुधवार को 37 वर्ष (Birthday) के हो गए. युवी भले ही इस समय भारतीय क्रिकेट टीम से बाहर चल रहे हों, लेकिन उन्‍होंने अपने जोरदार प्रदर्शन से देश के क्रिकेटप्रेमियों के दिलों पर राज किया है. उनकी छवि एक जुझारू क्रिकेटर की है. वर्ष 2007 के टी20 वर्ल्‍डकप में उनकी ओर से लगाए गए एक ओवर में छह छ‍क्‍कों की गूंज काफी समय तक वर्ल्‍ड क्रिकेट में सुनाई देती रही. भारतीय टीम को वर्ष 2011 के वर्ल्‍डकप में चैंपियन बनाने में भी युवराज का अहम योगदान रहा था. आइए जानते हैं, युवराज की जिंदगी और क्रिकेट से जुड़ी 10 बातें...

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास को लेकर टीम इंडिया के सितारे युवराज सिंह ने कही ये बड़ी बात

1. युवराज सिंह (Yuvraj Singh) का जन्‍म 12 दिसंबर 1981 को चंडीगढ़ शहर में हुआ था. उनके पिता योगराज सिंह (Yograj Singh) भी भारतीय टीम के लिए खेल चुके हैं. योगराज ने तेज गेंदबाज की हैसियत से भारतीय टीम के लिए एक टेस्‍ट मैच खेला. वे भारत के लिए छह वनडे मैच भी खेले थे.

2. युवराज (Yuvraj Singh) को बचपन में रोलर स्‍केटिंग का काफी शौक था. इस खेल में नन्‍हे युवराज ने कई ट्रॉफियां भी जीतीं, लेकिन उनके पिता योगराज को युवराज को क्रिकेटर बनाने से कम कुछ भी मंजूर नहीं था. उन्‍होंने बेहद कड़ाई से युवराज को इस खेल में करियर बनाने के लिए प्रेरित किया.

3. योगराज ने नन्‍हे युवराज के बल्‍लेबाजी के अभ्‍यास के लिए घर में ही पिच बनाई थी, इस पर वे घंटों युवराज सिंह को बल्‍लेबाजी का अभ्‍यास कराते थे. युवराज की ट्रेनिंग को लेकर वे बेहद सख्‍त थे. बचपन में युवी को अपने पिता की यह सख्‍ती पसंद नहीं आती थी लेकिन आज युवराज मानते हैं कि पिता की सख्‍त ट्रेनिंग के कारण ही उन्‍हें क्रिकेट में ऊंचाई छूने में मदद मिली.

इस अपमान के चलते युवराज सिंह के प्रशंसक आर. अश्विन पर भड़के

4. युवराज ने बचपन में एक पंजाबी फिल्‍म में भी काम किया था. उन्‍होंने पंजाबी फिल्म 'मेहंदी शगना दी' में काम किया था. इस फिल्म में युवी के पिता और पूर्व क्रिकेटर योगराज सिंह भी थे. युवराज के पिता भी कई हिंदी और पंजाबी फिल्‍मों के काम कर चुके हैं. योगराज ने उड़न सिख मिल्‍खा सिंह के जीवन पर बनी हिंदी फिल्‍म 'भाग मिल्‍खा भाग' में भी प्रमुख भूमिका भी दिखे थे.

5. युवराज सिंह (Yuvraj Singh) , जूनियर वर्ल्‍डकप में चैंपियन बनने वाली भारतीय टीम का हिस्‍सा भी रहे हैं. वर्ष 2000 में मोहम्‍मद कैफ की कप्‍तानी में भारतीय टीम ने अंडर 19 वर्ल्‍डकप जीता था, इस टीम में युवराज सिंह भी शामिल थे. यही नहीं, भारतीय टीम के अहम मैचों में उन्‍होंने कई जोरदार पारियां भी खेली थीं.

युवराज सिंह ने महान सचिन तेंदुलकर के साथ पोस्‍ट किया यह फोटो....

6. 37 वर्षीय युवराज ने भारत के लिए 40 टेस्‍ट, 304 वनडे और 58 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले. युवी ने टेस्‍ट में 33.92 के औसत से 1900 रन बनाए, इसमें तीन शतक और 11 अर्धशतक शामिल रहे. उन्‍होंने वनडे इंटरनेशनल मैचों में 8701 रन बनाए हैं, जिसमें 14 शतक और 52 अर्धशतक हैं. टी20 इंटरनेशनल में युवराज (आठ अर्धशतक) के नाम पर 1177 रन दर्ज हैं.

7. क्रिकेट के शॉर्टर फॉर्मेट में युवराज (Yuvraj Singh) अपनी स्पिन गेंदबाजी से भी भारतीय टीम के लिए उपयोगी साबित होते रहे हैं. टेस्‍ट क्रिकेट में 9, वनडे इंटरनेशनल में 111 और टी20 इंटरनेशनल में 28 विकेट उनके नाम पर हैं.
8. युवराज ने सीनियर लेवल पर अपने इंटरनेशनल करियर का आगाज अक्‍टूबर 2000 में नैरोबी में केन्‍या के खिलाफ वनडे मैच खेलकर किया था. अपना पहला टेस्‍ट मैच उन्‍होंने अक्‍टूबर 2003 में अपने होमग्राउंड मोहाली में न्‍यूजीलैंड के खिलाफ खेला था.

युवराज सिंह ने अर्धशतक जड़कर दिखाया...'दम' अभी बाकी है! ...'यहां' जगह देगा बीसीसीआई?

9. युवराज वर्ष 2007 में टी20 वर्ल्‍डकप और 2011 में वर्ल्‍डकप (50 ओवर) जीतने वाली भारतीय टीम के सदस्‍य रहे हैं. इन दोनों ही टूर्नामेंट में उन्‍होंने जोरदार प्रदर्शन किया था. जहां 2007 के टी20 वर्ल्‍डकप में इंग्‍लैंड के खिलाफ मैच के दौरान उन्‍होंने स्‍टुअर्ट ब्रॉड के ओवर में छह छक्‍के जडकर इतिहास रचा था, वहीं 2011 के वर्ल्‍डकप में भी उन्‍होंने गेंद और बल्‍ले से धमाल किया था. 2011 के वर्ल्‍डकप में युवराज सर्वश्रेष्‍ठ खिलाड़ी घोषित किए गए थे.

10. वर्ल्‍डकप 2011 के दौरान युवराज पूरी तरह स्‍वस्‍थ नहीं थे. कुछ मौकों पर उन्‍हें मैदान पर खून की उल्टियां करते हुए भी देखा गया था. भारतीय क्रिकेटप्रेमी उस समय गहरी निराशा में घिर गए थे जब जांच के दौरान उन्‍हें फेफड़े में ट्यूमर होने का खुलासा हुआ. युवी को कैंसर होने का पता लगते ही क्रिकटप्रेमी उनके शीघ्र स्‍वास्‍थ्‍य लाभ की कामना कर रहे थे. हर कोई उनके लिए दुआ/प्रार्थना कर रहा था. जीवट के धनी युवी अमेरिका में कीमोथैरेपी कराने के बाद स्‍वस्‍थ होकर न केवल मैदान के लिए लौटे बल्कि भारतीय टीम के लिए कई जोरदार पारियां भी खेलीं.

युवराज सिंह ने महान सचिन तेंदुलकर के साथ पोस्‍ट किया यह फोटो....

11. युवराज सिंह (Yuvraj Singh) का विवाह हिंदी फिल्‍मों में काम करने वाली हेजल कीच से हुआ है.  नवंबर 2015 को युवराज और हेजल की सगाई हुई थी. बाद में वर्ष 2016 में इन दोनों का विवाह हुआ था.

वीडियो: यो-यो टेस्‍ट में नाकाम रहे युवराज सिंह और सुरेश रैना
12. मैदान में अपने बल्‍ले से भारतीय क्रिकेटप्रेमियों का भरपूर मनोरंजन करने वाले युवराज सिंह चैरिटी वर्क से भी जुड़े हैं. उनके चैरिटी फाउंडेशन का नाम 'यूवी केन' है, यह आर्थिक रूप से अक्षम कैंसर पीड़ि‍तों के इलाज में मदद करने के काम में जुटा है.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com