NDTV Khabar

मशहूर क्रिकेटर जो मैदान पर तो रहे हिट लेकिन फिल्‍मी परदे पर गए 'पिट'

एक पुरानी कहावत है 'जिसका काम उसी को साजे'..खेल के मैदान पर सफलता हासिल कर बड़ी उम्‍मीद के साथ फिल्‍मी परदे पर अपने करियर आजमाने वाले क्रिकेटरों पर यह कहावत पूरी तरह खरी उतरती है. भारतीय टीम के ऐसे कई खिलाड़ी हैं, जिन्‍होंने क्रिकेट की अपनी लोकप्रियता को फिल्‍मी दुनिया में बड़ी उम्‍मीद के साथ भुनाने की कोशिश की, लेकिन इनके हाथ नाकामी ही आई.

69 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
मशहूर क्रिकेटर जो मैदान पर तो रहे हिट लेकिन फिल्‍मी परदे पर गए 'पिट'

सुनील गावस्‍कर मराठी फिल्‍म 'सावली प्रेमाची' में काम कर चुके हैं (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. सुनील गावस्‍कर ने एक मराठी फिल्‍म में लीड रोल किया था
  2. सलीम दुर्रानी ने परवीन बॉबी के साथ किया था एक फिल्‍म में काम
  3. पाटिल की फिल्‍म में विलेन के तौर पर नजर आए थे सैयद किरमानी
एक पुरानी कहावत है 'जिसका काम उसी को साजे'..खेल के मैदान पर सफलता हासिल कर बड़ी उम्‍मीद के साथ फिल्‍मी परदे पर किस्‍मत आजमाने वाले  क्रिकेटरों पर यह कहावत खरी उतरती है. भारतीय टीम के ऐसे कई खिलाड़ी हैं, जिन्‍होंने क्रिकेट की अपनी लोकप्रियता को फिल्‍मी दुनिया में बड़ी उम्‍मीद के साथ भुनाने की कोशिश की, लेकिन इनके हाथ नाकामी ही आई. बेशक इन प्‍लेयर्स ने अपने प्रतिभा से लाखों क्रिकेटप्रेमियों को अपना प्रशंसक बनाया, लेकिन फिल्‍म परदे पर इनका जादू नहीं चल सका. इन खिलाड़ि‍यों में भारतीय टीम के सितारा खिलाड़ी रहे सुनील गावस्‍कर, संदीप पाटिल, अजय जडेजा और विनोद कांबली जैसे खिलाड़ी प्रमुख हैं. आइए नजर डालते हैं क्रिकेट से फिल्‍मी दुनिया में प्रवेश करने वाले इन खिलाड़ि‍यों के सफर पर...

यह भी पढ़ें :जानें, गावस्‍कर ने क्‍यों कहा, 'टीम इंडिया के टॉप 3 बल्‍लेबाजों से दुनिया को जलन होती है'

सुनील गावस्करः टीम इंडिया के पूर्व कप्‍तान और महान ओपनर सुनील गावस्कर ने अपने क्रिकेट करियर के दौरान मराठी फिल्म 'सावली प्रेमाची' में बतौर मुख्य एक्टर दिखे थे.यह फिल्‍म कोई खास नहीं चली.  'सनी इसके अलावा साल 1988 में रिलीज हुई कॉमेडी हिन्दी फिल्म “मालामाल” में बतौर गेस्ट एपियरेंस में नजर आए थे.
 
sandeep patil

संदीप पाटिल ने पूनम ढिल्‍लों के साथ फिल्‍म फिल्म ‘कभी अजनबी थे’ में लीड रोल किया था  (फाइल फोटो)

संदीप पाटिल: क्रिकेट जगत में संदीप पाटिल आक्रामक बल्‍लेबाजी के लिए मशहूर थे. उन्‍होंने इंग्‍लैंड के बॉब विलिस के ओवर में छह चौके लगाए थे. वर्ल्‍डकप1983 में भारतीय टीम के चैंपियन बननने के बाद पाटिल ने फिल्म ‘कभी अजनबी थे’ में काम किया था. इस फिल्‍म में उनके साथ पूनम और देबश्री रॉय भी थीं. कम ही लोगों को इस बात की जानकारी होगी कि इस फिल्‍म में विलेन की भूमिका में पूर्व विकेटकीपर और वर्ल्‍डकप 1983 की विजेता भारतीय टीम के सदस्‍य सैयद किरमानी भी थे.

सलीम दुर्रानी: क्रिकेटर सलीम दुर्रानी दर्शकों की डिमांड पर छक्‍के लगाने के लिए जाने जाते थे. वे ऐसे पहले भारतीय क्रिकेटर थे जिन्होंने क्रिकेट से बॉलीवुड की और रुख किया. साल 1973 में रिलीज हुई फिल्म “चरित्र” में परवीन बॉबी के साथ लीड रोल में नजर आए थे.

विनोद कांबलीः मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर के चाइल्डहुड फेंड विनोद कांबली साल 2002 में रिलीज हुई एक फिल्म में संजय दत्त, आशुतोष राणा और सुनील शेट्ठी के साथ नजर आ चुके हैं.
 
yuvraj singh 650
युवराज बचपन में एक पंजाबी फिल्‍म में काम कर चुके हैं (फाइल फोटो)

युवराज सिंह: टी20 क्रिकेट में एक ओवर में छह छक्‍के जड़ने का कारनामा करने वाले युवराज एक पंजाबी फिल्म में बतौर चाइल्‍ड आर्टिस्‍ट काम कर चुके हैं. इसका नाम था 'मेंहदी शगना दी'. युवी के पिता योगराज सिंह भी तेज गेंदबाज की हैसियत से भारत के लिए खेल चुके हैं. उन्‍होंने पंजाबी फिल्‍मों के अलावा हिंदी फिल्‍मों में भी काम किया.
 
अजय जडेजाः टीम इंडिया के पूर्व क्रिकेटर अजय जडेजा भी फिल्‍मों में किस्‍मत आजमा चुके हैं. साल 2003 में रिलीज बालीवुड फिल्म 'खेल' में अजय जडेजा उन्‍होंने किया. इस फिल्म में अजय के अलावा सन्नी देओल, सुनील सेट्टी और सेलिना जेटली भी थीं.
 
brett lee
ब्रेट ली बॉलीवुड फिल्‍म “अनइंडियन” में काम कर चुके हैं (फाइल फोटो)

ब्रेट लीः ऑस्‍ट्रेलिया के पूर्व तेज गेंदबाज ब्रेट ली भी बॉलीवुड फिल्‍मों में अपना भाग्‍य आजमा चुके हैं. ली फिल्म “अनइंडियन” में  तनिष्ठा चटर्जी के साथ लीड रोल में थे. यह फिल्‍म वर्ष 2015 में रिलीज हुई थी.

सलिल अंकोलाः सलित अंकोला तेज गेंदबाज की हैसियत से टीम इंडिया के लिए खेले. क्रिकेट से संन्‍यास के बाद अंकोला ने कई बॉलीवुड फिल्मों में काम किया था. कुरुक्षेत्र और 'चुरा लिया है तुमने' जैसी फिल्‍में इसमें खास रहीं.

वीडियो : ऑस्‍ट्रेलिया को हराकर फिर नंबर 1 बनी टीम इंडिया
सदगोपन रमेशः बाएं हाथ के ओपनर सदगोपन को उनकी जबर्दस्‍त टाइमिंग के लिए जाना जाता था. भारतीय टीम के इस पूर्व क्रिकेटर ने भी कुछ तमिल फिल्मों में अभिनय किया, जिनमें 'संतोष सुब्रमण्यम' और फिल्म 'पोटा पोटी' प्रमुख हैं.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement