क्रिकेट छोड़ कोई बना डांसर तो कोई बस ड्राइवर, जानें आखिर क्या थी मजबूरी

क्रिकेट के मैदान पर एक खिलाड़ी सिर्फ क्रिकेटर होता है, क्रिकेट ही उसके लिए सबकुछ होता है. लेकिन क्रिकेट को अपना करियर बनाने के बाद जब वो क्रिकेट से रिटायर होता तब खिलाड़ी के पास बहुत कुछ विकल्प नहीं होता.

क्रिकेट छोड़ कोई बना डांसर तो कोई बस ड्राइवर, जानें आखिर क्या थी मजबूरी

क्रिस क्रेन्स ने क्रिकेट छोड़ बन गए ड्राइवर.

खास बातें

  • क्रिस क्रेन्स संन्यास लेने के बाद बने ड्राइवर.
  • एंड्रयू फ्लिन्टॉफ ने छोड़ा क्रिकेट और बने बॉक्सर.
  • पाक को वर्ल्ड कप दिलाने वाले इमरान उतरे राजनीति में.
नई दिल्ली:

क्रिकेट के मैदान पर एक खिलाड़ी सिर्फ क्रिकेटर होता है, क्रिकेट ही उसके लिए सबकुछ होता है. लेकिन क्रिकेट को अपना करियर बनाने के बाद जब वो क्रिकेट से रिटायर होता तब खिलाड़ी के पास बहुत कुछ विकल्प नहीं होता. ज्यादातर क्रिकेटर क्रिकेट से ही जुड़ा कोई प्रोफेशन जैसे अंपायरिंग, कमेंट्री, क्रिकेट कोचिंग आदि चुन लेते है और क्रिकेट के बाद भी क्रिकेट से जुड़े रहते है.

जबकि कुछ क्रिकेटरों ने रिटायरमेंट के बाद अपने दूसरे शौक को बढ़ावा देते हुए अपने शौक को अपना प्रोफेशन बनाया, तो कुछ क्रिकेटरों को मजबूरी के कारण ऐसे काम करने पड़े जिनकी उन्होने कल्पना भी नहीं की होगी. आइए जानते है ऐसे कुछ खिलाड़ियों के बारे में जिन्होने क्रिकेट से रिटायरमेंट के बाद बिल्कुल अलग प्रोफेशन चुना.
 

chris crains

1. क्रिस क्रेन्स (ट्रक ड्राइवर): क्रिकेट की सबसे ट्रैजिक घटनाओं में से एक है. अपने समय में दुनिया के बेस्ट ऑलराउंडर रहे क्रिस क्रेन्स आजकल न्यूजीलैंड में आपको ट्रक चलाते हुए दिखेंगे. जाहिर सी बात है कि उन्होने इस पेशे को मर्जी से नहीं चुना होगा. क्रिकेट से संन्यास लेते ही क्रेन्स को तमाम मुश्किलों का सामना करना पड़ा क्रेन्स पर मैच फिक्सिंग के आरोप लगाए गए. अपने समय में गेंद और बल्ले दोनो ने मैच जीताने वाले इस खिलाड़ी को बैंक ने दिवालिया घोषित कर दिया.

क्रेन्स ने मजबूरी में बसो की छत साफ करने से लेकर ट्रक चलाने का पेशा अपना लिया. लेकिन क्रेन्स के लिए अच्छी खबर ये है कि अदालत ने उन पर लगे फिंक्सिंग सम्बंधी आरोपों को गलत ठहराते हुए उनको मुक्त कर दिया. अब क्रेन्स को उम्मीद है कि उनकी आर्थिक स्थिति संभल जाएगी. क्रेन्स ने न्यूजीलैंड के लिए 62 टेस्ट में 3320 रन बनाने के अलावा 218 विकेट और 215 वनडे मैचों में 4950 रन बनाने के अलावा 201 विकेट भी लिए. क्रेन्स ने नैरोबी में खेले गए आईसीसी नॉक आउट ट्राफी 2000 के फाइनल में भारत के खिलाफ शानदार शतक लगाकर न्यूजीलैंड को शानदार जीत दिलाई थी.
 
flintoff

2. एंड्रयू फ्लिन्टॉफ (प्रो- बॉक्सिंग): इयान बॉथम के बाद इंग्लैंड के सर्वश्रेष्ठ के ऑलराउंडर एंड्रयू फ्लिन्टॉफ ने क्रिकेट से संन्यास के बाद प्रोफेशनल बॉक्सिंग में अपना हाथ आजमाया. अपनी आक्रामक बल्लेबाजी और बाउंसर के लिए क्रिकेट गलियारों में चर्चित रहे फ्लिन्टॉफ ने 30 नवंबर 2012 को अपने प्रो- बॉक्सिंग का पहला मैच खेला, मैनचेस्टर में हुए इस मुकाबले में फ्लिन्टॉफ ने बाउंसर की बजाय मुक्कों का प्रहार करते हुए अमेरिका के रिचर्ड डाउसन को प्वाइंट के आधार पर हराकर अपना पहला मैच जीता.

1 फरवरी 2015 में एंड्रयू फ्लिन्टॉफ ने ऑस्ट्रेलियाई टीवी रियालिटी शो ‘आई एम सेलीब्रिटी…………गेट मी आउट ऑफ हियर’ में हिस्सा लिया और 15 मार्च 2015 को शो के विजेता के रूप में बाहर आए. फ्लिन्टॉफ ने इंग्लैंड के लिए 79 टेस्ट में 3845 रन बनाने के अलावा 226 विकेट भी लिए. फ्लिन्टॉफ ने 2005 में इंग्लैंड की एशेज जीत में अहम भूमिका अदा की थी.
 
bret lee

3. ब्रेट ली (एक्टर-सिंगर): क्रिकेट की दुनिया में रफ्तार के इस सौदागर को शुरू से ही गाने और एक्टिंग का शौक था. क्रिकेट के मैदान में अपने सेलीब्रेशन के लिए मशहूर ब्रेट ली ने क्रिकेट के बाद गिटार और एक्टिंग को अपना साथी बनाया. ब्रेट ली आजकल पूर्व मिस ऑस्ट्रेलिया जस्टिना कैंपबेल के साथ ‘गेटवे’ नामक ट्रेवल शो को होस्ट करते है.

एक चार्मिंग स्माइल के मालिक ब्रेट ली जल्द ही बॉलीवुड की फिल्म ‘अनइंडियन’ में एक्टिंग करते दिखाई दिये. ली अपने भाई शेन ली के रॉक बैंड ‘सिक्स एंड आउट’ के गिटारिस्ट भी है इसके अलावा ब्रेट ली एक चैरिटी फाउंडेशन भी चलाते है. ब्रेट ली ऑस्ट्रेलिया के लिए क्रिकेट खेलते हुए टेस्ट में 310 विकेट और वनडे में 380 विकेट चटकाए.

4. डैरेन गॉफ (डांसर): अपनी स्कीडी यार्कर के लिए मशहूर इंग्लैंड के तेज गेंदबाज डैरेन गॉफ ने क्रिकेट के बाद एक डांसर के रूप में अपनी पहचान बनाई. अपने लगभग डेढ़ दशक के करियर में इंग्लैंड के लिए 229 टेस्ट विकेट और 235 वनडे विकेट लेने इस गेंदबाज ने 2005 में ‘स्ट्रीक्टली कम डांसिग’ का तीसरा सीजन जीतकर एक डांसर के रूप में अपनी पहचान बनाई. इंग्लैंड क्रिकेट के उनके साथी क्रिकेटर फ्लिन्टाफ ने गॉफ की तारीफ करते हुए कहा था कि मूझे नहीं पता था कि डारेन पैरों का इतना बेहतरीन इस्तेमाल करते है मैं तो हमेशा उनको अच्छी गेंदबाजी के लिए उत्साहित करता था.
 
imran khan

5. इमरान खान (पॉलिटिशियन): क्रिकेट के महानतम ऑलराउंडरों की शुमार में शामिल पाकिस्तान के पूर्व कप्तान इमरान खान ने क्रिकेट से रिटायरमेंट के बाद एक राजनेता के रूप में अपना करियर शुरू किया. 1996 में इमरान खान ने पाकिस्तान में ‘तहरीक-ए-इंसाफ’ नाम की पार्टी की स्थापना की. अपनी कप्तानी में पाकिस्तान को 1992 विश्व कप दिलाने वाले इमरान की एक राजनेता की छवि पुरी दुनिया के सामने उभर कर आई. 2012 में ग्लोबल पोस्ट ने इमरान खान को दुनिया के टॉप 9 लीडर की लिस्ट में तीसरा स्थान दिया. लगभग दो दशक के अपने क्रिकेट करियर के बाद इमरान खान को दुनिया अब एक राजनेता के रूप में जानती है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com