NDTV Khabar

आईपीएल की देखा-देखी दक्षिण अफ्रीका ने लांच की टी20 ग्लोबल लीग, आधिकारिक लोगो और नाम रिलीज़

आईपीएल के पदचिन्हों पर चलते हुए इस लीग में भी मार्की प्लेयर्स की एक श्रेणी रखी गयी है. इन मार्की प्लेयर्स को 2 वर्गों में बांटा गया है. एक तरफ 8 विदेशी मार्की प्लेयर्स होंगे तो दूसरी ओर दक्षिण अफ्रीका के टॉप 8 क्रिकेटर्स.

3 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
आईपीएल की देखा-देखी दक्षिण अफ्रीका ने लांच की टी20 ग्लोबल लीग, आधिकारिक लोगो और नाम रिलीज़

खास बातें

  1. आईपीएल की तर्ज पर दक्षिण अफ्रीका ने लांच की टी20 ग्लोबल लीग
  2. इस लीग में भी मार्की प्लेयर्स की श्रेणी रखी गयी है
  3. टीमों के स्वामित्व की पूरी जानकारी 19 जून को लंदन में दी जाएगी
इंडियन प्रीमियर लीग की अपार सफलता को देखते हुए एक और देश ने वैश्विक टी20 लीग लांच कर दी है. दक्षिण अफ्रीका ने आईपीएल और ऑस्ट्रेलिया की बिग बैश लीग को चुनौती देने के लिए टी20 ग्लोबल लीग का अनावरण कर दिया है. जॉहनसबर्ग में बुधवार को हुए एक भव्य कार्यक्रम में लीग का आधिकारिक लोगो और नाम रिलीज़ किया. प्रतियोगता का नाम होगा टी20 ग्लोबल लीग और इसमें 8 टीमें हिस्सा लेंगी. ये लीग 2017 के अंत में खेली जाएगी और इसमें सभी टीमें आईपीएल की तर्ज पर 8 शहरों में स्थापित होंगी.

टीम को खरीदने के लिए आवदेन भरने का समय 4 फरवरी से शुरू हो गया था जिसके बाद क्रिकेट साउथ अफ्रीका ने पुष्टि करी की उनके पास करीब 150 प्रस्ताव आये. ऐसी भी खबरें हैं की दिल्ली डेयरडेविल्स की स्वामित्व वाली कंपनी जीएमआर ने दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट बोर्ड द्वारा आयोजित की जाने वाली इस टी-20 लीग में एक टीम खरीदने के लिए बोली लगाई है. टीमों के स्वामित्व की पूरी जानकारी 19 जून को लंदन में दी जाएगी.
 
आईपीएल के पदचिन्हों पर चलते हुए इस लीग में भी मार्की प्लेयर्स की एक श्रेणी रखी गयी है. इन मार्की प्लेयर्स को 2 वर्गों में बांटा गया है. एक तरफ 8 विदेशी मार्की प्लेयर्स होंगे तो दूसरी ओर दक्षिण अफ्रीका के टॉप 8 क्रिकेटर्स.  8 विदेशी मार्की प्लेयर्स होंगे ड्वेन ब्रावो, क्रिस गेल, कीरोन पोलार्ड, लसिथ मलिंगा, ब्रेंडन ब्रैंडन मैकुलम, ओईन मोर्गन, केविन पीटर्सन और जैसन  रॉय. वहीँ दक्षिण अफ्रीका के मार्की प्लेयर्स होंगे हाशिम अमला, क्विंटन डी कॉक, एबी डी विलियर्स, जेपी डुमिनी, फाफ डू प्लेसिस, डेविड मिलर, कागिसो रबाडा और इमरान ताहिर. आईपीएल की ही तरह इस लीग में भी एक टीम में चार विदेशी खिलाड़ी ही मौजूद रहेंगे.  क्रिकेट साउथ अफ्रीका के मुखिया हारून लोर्गट भारतीय खिलाडियों के इस प्रतियोगता में हिस्सा लेने की उम्मीद जता चुके हैं. हालाँकि इससे पहले किसी भी भारतीय खिलाड़ी ने विदेशी लीग में हिस्सा नहीं लिया है.

आईपीएल के मॉडल पर कई देशों ने टी20 लीग लांच करी लेकिन ऑस्ट्रेलिया की बिग बैश लीग को छोड़कर कोई भी प्रतियोगता सफल नहीं हुई. अब ये देखना दिलचस्प होगा की क्या दक्षिण अफ्रीका की इस लीग का हश्र भी बाकी लीग्स की तरह होगा या फिर इसे आईपीएल और बिग बैश लीग की तरह सफलता मिलेगी.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement