न्‍यूजीलैंड के दिग्‍गज स्पिनर डेनियल विटोरी ने क्रिकेट को कहा अलविदा, 10 दिलचस्‍प बातें...

नई दिल्‍ली : 36 साल के दिग्गज लेफ़्ट आर्म स्पिनर डेनियन विटोरी ने अंतराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया है। विटोरी ने इसका ऐलान न्यूज़ीलैंड पहुंचकर किया। विटोरी ने कहा कि वो वर्ल्ड कप में अपनी टीम के और खुद के प्रदर्शन से संतुष्ठ है। हालांकि उन्होंने कहा कि अगर टीम जीतती तो ज़्यादा अच्छा होता। विटोरी ने 2015 वर्ल्ड कप के 9 मैचों में 15 विकेट झटके। वो पहले ही टेस्ट और टी-20 क्रिकेट से संन्यास ले चुके हैं। उन्होंने अपने 18 साल लंबे करियर में न्यूज़ीलैंड के लिए 5 वर्ल्ड कप खेले और 295 वनडे मैचों में शिरकत की। विटोरी से जुड़ी 10 दिलचस्प बातों पर एक नज़र डालिए...

1. न्यूज़ीलैंड के लिए क्रिकेट खेलने वाले डेनियल विटोरी पहले इटैलियन मूल के खिलाड़ी रहे। विटोरी के पिता इटैलियन हैं, जबकि मां न्यूज़ीलैंड की हैं।

2. विटोरी का चचेरा भाई डेविड हिल रग्बी का खिलाड़ी है, उनके अंकल टोनी हिल ने न्यूज़ीलैंड के लिए फर्स्‍ट क्लास क्रिकेट खेली है।

3. विटोरी ने फर्स्‍ट क्लास डेब्यू 17 साल की उम्र में किया था। न्यूज़ीलैंड के लिए टेस्ट और वनडे खेलने वाले वो सबसे युवा खिलाड़ी भी हैं। उन्होंने पहला विकेट नासिर हुसैन का लिया था।

4. विटोरी को फैन्स प्यार से हैरी पॉटर भी कहते रहे क्योंकि वो हैरी पॉटर की तरह दिखते हैं।

5. कम ही लोग जानते है कि विटोरी बाएं और दाएं दोनों तरफ से बल्लेबाज़ी और गेंदबाज़ी कर सकते हैं।

6. विटोरी जानजूझकर चशमा पहनकर खेलते है क्योंकि लेंस पहनकर खेलते हुए वो सहज महसूस नहीं करते।

7. 21 साल उम्र में 100 टेस्ट विकेट लेकर विटोरी सबसे कम उम्र में 100 टेस्ट विकेट लेने वाले क्रिकेट बने, ये रिकॉर्ड अभी तक कायम है।

8. विटोरी को लोग गेंदबाज़ के तौर पर जानते है, पर उन्होंने टेस्ट मैचों में 6 शतक बनाए हैं और उनका औसत 30 के करीब का रहा।

9. नंबर 8 पर बल्लेबाज़ी करते हुए विटोरी के नाम 2227 रन हैं, जो एक रिकॉर्ड है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

10. विटोरी थोड़े वक्त के लिए न्यूज़ीलैंड क्रिकेट टीम के कोच भी रह चुके हैं। आईपीएल में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की तरफ से खेल चुके विटोरी अब उनके कोच हैं।