यह ख़बर 13 मई, 2014 को प्रकाशित हुई थी

टेस्ट में नहीं रही मेरी जरूरत : डारेन सैमी

टेस्ट में नहीं रही मेरी जरूरत : डारेन सैमी

नई दिल्ली:

वेस्टइंडीज टी-20 क्रिकेट टीम के कप्तान डारेन सैमी ने कहा है कि उन्होंने टेस्ट मैच से संन्यास का फैसला इसलिए लिया क्योंकि चयनकर्ताओं ने उनसे कह दिया था कि टेस्ट टीम में उनकी जरूरत नहीं रह गई है।

सैमी ने दिनेश रामदीन को शुक्रवार को वेस्टइंडीज टेस्ट टीम का नया कप्तान नियुक्त किए जाने के बाद कुछ ही घंटों बाद टेस्ट क्रिकेट से संन्यास की घोषणा कर दी।

सैमी ने फोन पर दिए साक्षात्कार में कहा, मुझे बताया गया कि चयनकर्ताओं के पास टेस्ट टीम के लिए मुझे लेकर कोई योजना नहीं है। वे टीम के नई दिशा में ले जाना चाहते हैं और न तो कप्तान और न ही खिलाड़ी के रूप में उन्हें टेस्ट टीम में मेरी जरूरत रह गई थी।

सैमी ने आगे कहा, क्रिकेट सिर्फ डारेन सैमी तक नहीं सिमटा हुआ है। उन्होंने मुझे यहां तक पहुंचाया है और उन्हें पूरा हक है कि वे मुझसे यह सब ले लें। मेरे मन में किसी के प्रति बैर भाव नहीं है।

सैमी से हालांकि सिर्फ टेस्ट टीम की कप्तानी छीनी गई है, तथा वेस्टइंडीज की एकदिवसीय और टी-20 टीम की कप्तानी अभी उन्हीं के पास है।

सैमी ने आगे कहा, वेस्टइंडीज क्रिकेट को दिए अपने योगदान के लिए मुझे खुद पर गर्व है। मैंने हमेशा इसे अपना सर्वाधिक दिया। मैं अभी टी-20 टीम का कप्तान हूं और एकदिवसीय टीम का सदस्य हूं। इन दोनों स्वरूपों में मैं अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करता रहूंगा।

23 वर्ष की अवस्था में सेंट लुसिया के सैमी ने 2007 में इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में करियर की शुरुआत की। अपने पदार्पण मैच की दूसरी पारी में सैमी ने सात विकेट लेकर विश्व क्रिकेट को अपनी प्रतिभा की धमक सुना दी थी।

सैमी को जब वेस्टइंडीज टेस्ट टीम की कमान सौंपी गई, तब तक उनका अनुभव सिर्फ आठ मैचों का था। सैमी का कहना है कि टेस्ट टीम के कप्तान के रूप में सबसे कठिन कार्य सभी खिलाड़ियों को एकजुट करना है।

सैमी ने कहा, अपने करियर में मेरे सामने यह सबसे चुनौतीपूर्ण था। विभिन्न पृष्ठभूमियों से आए खिलाड़ियों को एकजुट करना बहुत ही कठिन था। वेस्टइंडीज कई द्वीप समूहों वाला देश है और हर द्वीप की अपनी संस्कृति और पहचान है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सैमी की अगुवाई में वेस्टइंडीज ने 30 टेस्ट मैच खेले, जिसमें उन्हें आठ जीत और 12 हार का सामना करना पड़ा, जबकि 10 मैच ड्रा रहे।

सैमी ने नवनियुक्त कप्तान रामदीन को बधाई दी और कहा, रामदीन को मेरी तरह से शुभकामनाएं। उसे क्रिकेट की अच्छी समझ है और कप्तानी का काफी अनुभव भी है। मैं उम्मीद करता हूं कि खिलाड़ी उसकी अगुवाई में एकजुट होंगे।