डेविड वॉर्नर-ट्रेविस हेड ने जोड़े 284 रन, पाकिस्‍तान के खिलाफ यह अब तक की सबसे बड़ी ओपनिंग पार्टनरशिप

डेविड वॉर्नर-ट्रेविस हेड ने जोड़े 284 रन, पाकिस्‍तान के खिलाफ यह अब तक की सबसे बड़ी ओपनिंग पार्टनरशिप

डेविड वॉर्नर की पारी में 19 चौके और पांच छक्‍के शामिल थे (फाइल फोटो)

खास बातें

  • वॉर्नर ने इस दौरान 179 और हेड ने 128 रन की पारी खेली
  • श्रीलंका के जयवर्धने और थरंगा के रिकॉर्ड को बेहतर किया
  • भारत के लिए गांगुली-सचिन कर चुके हैं 159 की ओपनिंग साझेदारी

एडिलेड ओवल मैदान पर गुरुवार को ऑस्‍ट्रेलियाई ओपनर डेविड वॉर्नर और ट्रेविस हेड की बल्‍लेबाजी पूरे शबाब पर थी. इन दोनों पाकिस्‍तानी गेंदबाजों की जमकर खबर ली और पहले विकेट के लिए 41.3 ओवर में 284 रन की साझेदारी की. इन दोनों ने इस दौरान न केवल शतक जमाए बल्कि ऑस्‍ट्रेलिया को विशाल स्‍कोर तक पहुंचाने की बुनियाद तैयार कर दी. यह किसी भी देश की पाकिस्‍तान के खिलाफ वनडे मैचों में सबसे बड़ी साझेदारी है. अपनी इस साझेदारी के दौरान वॉर्नर ने जहां 128 गेंदों पर 19 चौकों और पांच छक्‍कों की मदद से 179 रन बनाए, वहीं 23 साल के ट्रेविस हेड ने 137 गेंदों पर नौ चौकों और तीन छक्‍कों की मदद से 128 रन की पारी खेली.

वॉर्नर-हेड की इस पार्टनरशिप से पहले पाकिस्‍तान के खिलाफ सर्वश्रेष्‍ठ ओपनिंग पार्टनरशिप का रिकॉर्ड श्रीलंका के महेला जयवर्धने और उपुल थरंगा के नाम पर था, जिन्‍होंने अगस्‍त 2009 में पाकिस्‍तान के खिलाफ दाम्‍बुला में 202 रन जोड़े थे. इस मामले में तीसरे स्‍थान पर न्‍यूजीलैंड के नॉथन एस्‍टल और स्‍टीफन फ्लेमिंग की पार्टनरशिप है, जिन्‍होंने फरवरी 2001 में ड्युनेडिन में पहले विकेट के लिए 193 रन जोड़े थे. दक्षिण अफ्रीका के गैरी कर्स्‍टन और  माइक रिंडेल भी इस मामले में एस्‍टल-फ्लेमिंग की जोड़ी से ज्‍यादा पीछे नहीं हैं. इन दोनों ने पाकिस्‍तान के खिलाफ वर्ष 1995 में जोहानिसबर्ग में 190 रन की ओपनिंग पार्टनरशिप की थी. पाकिस्‍तान के खिलाफ ओपनिंग पार्टनरशिप के मामले में पांचवें नंबर पर वेस्‍टइंडीज के गॉर्डन ग्रीनिज और डेसमंड हैंस की जोड़ी है, इन दोनों कैरेबियन बल्‍लेबाजों ने 1981 में 182 रन की पहले विकेट की साझेदारी की थी.

टीम इंडिया के लिहाज से बात करें तो पाकिस्‍तान के खिलाफ पहले विकेट की सबसे बड़ी साझेदारी का रिकॉर्ड सौरव गांगुली और सचिन तेंदुलकर के नाम पर दर्ज है, इन दोनों ने वर्ष 1998 में पाकिस्‍तान के खिलाफ ढाका (बांग्‍लादेश) में पहले विकेट के लिए 159 रन जोड़े थे. दिल्‍ली के दो धाकड़ बल्‍लेबाज गौतम गंभीर और वीरेंद्र सहवाग ने भी ढाका में ही वर्ष 2008 में पाकिस्‍तान के खिलाफ 155 रन जोड़े थे. इसी तरह महान सुनील गावस्‍कर और मनोज प्रभाकर ने वर्ष 1987 में पाकिस्‍तान के खिलाफ जमशेदपुर में पहले विकेट के लिए 154 रन की पार्टनरशिप की थी.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com