NDTV Khabar

डिकॉक के तूफान के आगे उड़ा ऑस्‍ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका ने 82 गेंद शेष रहते पहला वनडे 6 विकेट से जीता

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
डिकॉक के तूफान के आगे उड़ा ऑस्‍ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका ने 82 गेंद शेष रहते पहला वनडे 6 विकेट से जीता

डिकॉक ने अपने 198 में से 130 रन चौकों-छक्‍कों की मदद से बनाए (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. ओपनर डिकॉक ने 113 गेंदों पर बनाए 178 रन
  2. पांच मैचों की सीरीज में द.अफ्रीका 1-0 से आगे
  3. ऑस्‍ट्रेलिया ने 50 ओवर में बनाए थे 294 रन
सेंचुरियन: स्‍टार बल्‍लेबाज एबी डिविलियर्स की चोट के कारण गैरमौजूदगी के बावजूद ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ पहले वनडे मैच में दक्षिण अफ्रीका ने धमाकेदार प्रदर्शन किया है. यहां खेले जा रहे सीरीज के प्रारंभिक मैच में दक्षिण अफ्रीका के ओपनर क्विंटन डिकॉक ने 178 रन (113 गेंद, 16 चौके, 11 छक्‍के) की जबर्दस्‍त पारी की बदौलत मेजबान टीम ने ऑस्‍ट्रेलिया को करीब 14 ओवर पहले ही छह विकेट से हरा दिया. इस जीत से दक्षिण अफ्रीका पांच मैचों की सीरीज में 1-0 से आगे हो गया है.

दक्षिण अफ्रीका के आमंत्रण पर पहले बल्‍लेबाजी करते हुए ऑस्‍ट्रेलियाई टीम ने निर्धारित 50 ओवर्स में 9 विकेट पर 294 रन का सम्‍मानजनक स्‍कोर खड़ा किया. जवाब में डिकॉक और रोसोउ(63रन, 45गेंद, 10 चौके व एक छक्‍का) के प्रारंभिक विकेट के लिए महज 17 ओवर में हुए 145 रन की साझेदारी की बदौलत दक्षिण अफ्रीका को लक्ष्‍य तक पहुंचने में जरा भी दिक्‍कत नहीं आई.

ऑस्‍ट्रेलिया के 294 रन के स्‍कोर के चलते मैच संघर्षपूर्ण होने की पूरी उम्‍मीद थी, लेकिन दक्षिण अफ्रीकी ओपनर्स ने ताबड़तोड़ बल्‍लेबाजी कर अपने इरादे शुरुआत से जता दिए. किसी  ऑस्‍ट्रेलियाई गेंदबाज को इन्‍होंने नहीं बख्‍शा. इन दोनों बिल्‍कुल टी20 की शैली में बल्‍लेबाजी की और ऑस्‍ट्रेलियाई बॉलर्स को सेट होने का मौका नहीं दिया. अपने 178 रन में से 130 रन तो बाएं हाथ के बल्‍लेबाज डिकॉक ने चौकों और छक्‍कों की ही मदद से बनाए.

द.अफ्रीका का पहला विकेट रोसोउ के रूप में गिरा लेकिन इसके बाद भी मेहमान टीम को राहत नहीं मिली और डिकॉक ने कप्‍तान फॉफ डुप्‍लेसिस के साथ मिलकर दूसरे विकेट के लिए 123 रन की साझेदारी कर दक्षिण अफ्रीका को जीत के करीब ही पहुंचा दिया. इसके बाद दक्षिण अफ्रीका को लक्ष्‍य तक पहुंचते-पहुंचते तीन विकेट और गंवाने पड़े. डिकॉक के बोलैंड का शिकार बनने के बाद डुप्‍लेसिस (26) और डुमिनी (9)भी आउट हो गए. मिलर और बेहारदीन ने नाबाद रहते हुए 36.2 ओवर में टीम को जीत तक पहुंचा दिया.

टिप्पणियां
इससे पहले, जार्ज बेली और जान हेस्टिंग्स के अर्धशतकों की मदद से ऑस्ट्रेलिया ने नौ विकेट पर 294 रन बनाये. बेली ने 90 गेंदों पर सात चौकों और दो छक्कों की मदद से 74 रन बनाये जबकि हेस्टिंग्स ने 56 गेंदों पर 51 रन की पारी खेली जिसमें छह चौके और दो छक्के शामिल रहे. इन दोनों ने तब सातवें विकेट के लिये 79 रन की साझेदारी की जबकि ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 29वें ओवर में छह विकेट पर 192 रन था.

आलराउंडर आंदिल फेलेकवयो ने अपने दूसरे वनडे में शानदार गेंदबाजी का नजारा पेश किया और 44 रन देकर चार विकेट लिये. इनमें सलामी बल्लेबाज आरोन फिंच ( 33) कप्तान स्टीवन स्मिथ ( 8)  और आलराउंड मिशेल मार्श ( 31)के विकेट भी शामिल थे. मध्यम गति के इस गेंदबाज ने बाद में हेस्टिंग्स के रूप में अपना चौथा विकेट लिया और ऑस्ट्रेलिया की 300 रन की संख्या पार करने की मंशा पूरी नहीं होने दी. उनके अलावा डेल स्टेन ने दो जबकि इमरान ताहिर और वायने पर्नेल ने एक एक विकेट लिया. डेविड वार्नर ने 36 गेंदों पर 40 रन बनाए.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement