DEODHAR TROPHY: कई युवा विंडीज के खिलाफ दावा ठोकने को तैयार, इंडिया 'ए' और 'बी' हैं आमने-सामने

DEODHAR TROPHY: कई युवा विंडीज के खिलाफ दावा ठोकने को तैयार, इंडिया 'ए' और 'बी' हैं आमने-सामने

Deodhar Trophy: दिनेश कार्तिक व रहाणे सहित कई खिलाड़ी परफॉरमेंस से छाप छोड़ने को तैयार हैं.

खास बातें

  • दिल्ली के फिरोजशाह कोटला में है मुकाबला
  • भारत ए और भारत बी की है टक्कर
  • कई सितारा खिलाड़ियों पर रहेंगी निगाहें
नई दिल्ली:

भारतीय क्रिकेट के घरेलू वनडे टूर्नामेंट देवधर ट्रॉफी की शुरुआत मंगलवार से हो रही है. इस टूर्नामेंट में तीन टीमें- इंडिया-ए, इंडिया-बी और इंडिया-सी मैदान पर उतरेंगी. फिरोज शाह कोटला स्टेडियम में होने वाले टूर्नामेंट के पहले मैच में इंडिया-ए का सामना इंडिया-बी टीम से होगा. इस टूर्नामेंट में कई युवा खिलाड़ी खेल रहे हैं और इन सभी की कोशिश वेस्टइंडीज के खिलाफ खेली जा रही पांच मैचों की वनडे सीरीज के बाकी बचे तीन मैचों में अपनी जगह बनाने पर होगी. बीसीसीआई ने वेस्टइंडीज के शुरुआती दो मैचों के लिए ही टीम का ऐलान किया है. ऐसे में यह टूर्नामेंट युवाओं को अपनी दावेदारी पेश करने का मौका देगा.

इंडिया-ए की कमान अनुभवी विकेटकीपर दिनेश कार्तिक के हाथों में है वहीं इंडिया-बी की कप्तानी मुंबई को विजय हजारे ट्रॉफी का खिताब दिलाने वाले कप्तान श्रेयस अय्यर के जिम्मे है. इंडिया-ए में कार्तिक के पास बल्लेबाजी में करुण नायर, नीतीश राणा, युवा पृथ्वी शॉ जैसे शानदार बल्लेबाज हैं. शॉ ने वेस्टइंडीज के खिलाफ खेली गई वनडे सीरीज में शानदार प्रदर्शन किया था. उससे लौटकर वह विजय हजारे में भी अपनी फॉर्म को कायम रखने में सफल हुए थे. गेंदबाजी में कार्तिक के पास रविचंद्रन अश्विन जैसा अनुभवी ऑफ स्पिनर है. अश्विन लंबे समय से भारत की सीमित ओवरों की टीम से बाहर हैं. उनके लिए भी यह अपने आप को साबित करने का मौका हो सकता है. वहीं मोहम्मद सिराज के रूप में भी कार्तिक के पास अच्छा गेंदबाज मौजूद है. क्रुणाल पंड्या और नीतीश राणा दो अच्छे हरफनमौला खिलाड़ी भी इंडिया-ए को मजबूती देंगे.

यह भी पढ़ें: पांच साल का पाकिस्तानी लड़का जसप्रीत बुमराह के एक्शन की कॉपी कर छाया, भारतीय बॉलर गदगद, VIDEO​

वहीं इंडिया-बी की बात की जाए तो अय्यर के पास अनुभवी बल्लेबाज तो नहीं हैं, लेकिन ऐसे बल्लेबाज जरूर हैं जो लगातार रन कर रहे हैं. अय्यर खुद अच्छी फॉर्म में हैं. विजय हजारे ट्रॉफी में उन्होंने शानदार प्रदर्शन किया था. वहीं मयंक अग्रवाल, अंकुश बैंस, रोहित रायुडु, हनुमा विहारी जैसे युवा बल्लेबाजों के रहते इंडिया-बी का बल्लेबाजी क्रम मजबूत नजर आ रहा है. गेंदबाजी में जरूर अय्यर के पास शाहबाज नदीम, जयदेव उनाकट और वरुण एरॉन के रूप में अच्छा अनुभवी आक्रमण मौजूद है. दोनों टीमें इस प्रकार हैं: 

इंडिया-ए : दिनेश कार्तिक (कप्तान/विकेटकीपर), पृथ्वी शॉ, अनमोलप्रीत सिंह, अभिमन्यु ईश्वरन, अंकित बवाने, नीतीश राणा, करुण नायर, क्रुणाल पंड्या, रविचंद्रन अश्विन, श्रेयस गोपाल, शम्स मुलानी, मोहम्मद सिराज, धवल कुलकर्णी, सिद्धार्थ कौल

VIDEO: राजकोट में पहले टेस्ट में भारत ने विंडीज को रिकॉर्ड अंतर से मात दी. 

इंडिया-बी : श्रेयस अय्यर (कप्तान), मयंक अग्रवाल, रितुराज गायकवाड़, पीएस. चोपड़ा, हनुमा विहारी, मनोज तिवारी, अंकुश बैंस (विकेटकीपर), रोहित रायडू, कृष्णप्पा गौतम, मयंक मारकंडे, शाहबाज नदीम, दीपक चाहर, वरुण एरॉन, जयदेव उनादकट

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com