भारत बनाम न्यूजीलैंड वनडे सीरीज : बेहतर रैंकिंग के साथ चैंपियंस ट्रॉफ़ी पर भी रहेगी भारत की नज़र

भारत बनाम न्यूजीलैंड वनडे सीरीज : बेहतर रैंकिंग के साथ चैंपियंस ट्रॉफ़ी पर भी रहेगी भारत की नज़र

फाइल फोटो

खास बातें

  • वनडे में तीसरे पायदान पर पहुंचने के लिए दर्ज करनी होगी 4-1 से जीत
  • चैंपियंस ट्रॉफ़ी से पहले टीम इंडिया खेलेगी 8 वनडे
  • नए खिलाड़ियों के लिए इन मौक़ों को भुनाने का बेहतरीन मौक़ा है
नई दिल्ली:

अगले साल जून में होने वाली चैंपियंस ट्रॉफ़ी (1 जून से 18 जून, 2017, इंग्लैंड) से पहले भारत को 8 वनडे मैचों में खेलने का मौक़ा मिलेगा. भारत और न्यूज़ीलैंड के बीच ये सीरीज़ उस लिहाज़ से और भी अहम हो गई है. टीम इंडिया कई प्रयोग के मूड में भी दिख रही है. लेकिन फ़िलहाल कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को ये सीरीज़ कम से कम 4-1 (या 3-0) के अंतर से जीतनी होगी, तभी टेस्ट की नंबर 1 टीम वनडे में तीसरे पायदान पर पहुंच सकती है.

टेस्ट में शानदार कामयाबी के बाद टीम इंडिया वनडे सीरीज़ के पहले मैच के लिए धर्मशाला में जमकर पसीना बहा रही है. कप्तान एमएस धोनी ने चार महीने पहले अपनी टीम को जिम्बांवे में बेशक आसान जीत का सफ़र तय करवाया. लेकिन वनडे में उनकी टक्कर एक ऐसी टीम से है जो फ़िलहाल आईसीसी रैंकिंग में उनसे ऊपर तीसरे नंबर पर है. वनडे सीरीज़ से पहले कप्तान धोनी को अपनी बढ़ी हुई ज़िम्मेदारी का अहसास है और तीसरे नंबर पर पहुंचने के लिए शायद 4-1 से सीरीज़ जीतने का दबाव भी.

टीम इंडिया को अगले साल चैंपियंस ट्रॉफ़ी से पहले चुनिंदा वनडे मैचों (5 न्यूज़ीलैंड के ख़िलाफ़ और 3 इंग्लैंड के ख़िलाफ़) का ही मौक़ा मिलेगा. टीम इंडिया के स्टार गेंदबाज़ आर अश्विन, रविंद्र जडेजा और मो. शमी को आराम दिया गया है. नए खिलाड़ियों के लिए इन मौक़ों को भुनाने का बेहतरीन मौक़ा है.

भारत का पलड़ा मजबूत
दोनों टीमों के आंकड़े भी भारत का पलड़ा ही मज़बूत बताते हैं. दोनों टीमों के बीच 93 में से 46 मैच भारत के पक्ष में रहे हैं तो न्यूज़ीलैंड के पक्ष में थोड़े कम यानी 41 मैच.

भारत vs न्यूज़ीलैंड
मैच                    93
भारत जीता         46
न्यूज़ीलैंड जीता    41
बेनतीजा            05
टाई                  01

भारत में ये मामला लगभग एकतरफ़ा रहा है. जहां दोनों टीमों के बीच 27 में 21 मैच मेज़बान टीम की झोली में गये हैं. ज़ाहिर है पिछली चारों सीरीज़ में न्यूज़ीलैंड को भारत में मुंह की खानी पड़ी है.

मैच- 27
भारत जीता 21
न्यूज़ीलैंड जीता- 5
बेनतीजा -1

कप्तान एमएसडी ने ये भी साफ़ कर दिया है कि वो वनडे में थोड़ा ऊपर आकर बल्लेबाज़ी करेंगे. ऐसे में फ़ैन्स और बड़ी आतिशी बल्लेबाज़ी की उम्मीद करेंगे. लेकिन मैच फ़िनिशर की भूमिका दूसरे खिलाड़ियों को निभानी होगी जो काम पिछले कई वर्षों से भारत के लिए महेंद्र सिंह धोनी करते आ रहे थे. शायद ये सीरीज़ नए स्टार्स के आने की तैयारी भी साबित हो.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com