NDTV Khabar

WI vs IND: महेंद्र सिंह धोनी के नाम जुड़ी एक और उपलब्धि, ऑस्ट्रेलिआई दिग्गज गिलक्रिस्ट को पछाड़ा

एकदिवसीय क्रिकेट के इतिहास में श्रीलंका के दिग्गज कुमार संगाकारा सर्वाधिक रन बनाने वाले विकेटकीपर हैं. धोनी अब इस लिस्ट में गिलक्रिस्ट को पछाड़ कर दूसरे स्थान पर आ गए हैं.

296 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
WI vs IND: महेंद्र सिंह धोनी के नाम जुड़ी एक और उपलब्धि, ऑस्ट्रेलिआई दिग्गज गिलक्रिस्ट को पछाड़ा

खास बातें

  1. श्रीलंका के दिग्गज कुमार संगाकारा सर्वाधिक रन बनाने वाले विकेटकीपर हैं
  2. धोनी अब इस लिस्ट में गिलक्रिस्ट को पछाड़ कर दूसरे स्थान पर आ गए हैं
  3. धोनी एकदिवसीय क्रिकेट में 200 छक्के लगाने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज़ बन गए
भारत के स्टार खिलाड़ी महेंद्र सिंह धोनी की उपलब्धियों की लिस्ट काफी लंबी है. अब इस सूची में एक और रिकॉर्ड जुड़ गया है. धोनी ने वेस्टइंडीज के खिलाफ एंटीगुआ में हुए तीसरे एकदिवसीय में 78 रनों की मैच जिताऊ पारी खेली. इस पारी के दौरान उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज़ ऐडम गिलक्रिस्ट का रिकॉर्ड ध्वस्त किया. एकदिवसीय क्रिकेट के इतिहास में श्रीलंका के दिग्गज कुमार संगाकारा सर्वाधिक रन बनाने वाले विकेटकीपर हैं. धोनी अब इस लिस्ट में गिलक्रिस्ट को पछाड़ कर दूसरे स्थान पर आ गए हैं. धोनी ने 294 मैचों में 51.31 के बेहतरीन औसत से 9442 रन बनाये हैं जबकि गिलक्रिस्ट ने 282 मुकाबलों में 9410 रन बनाये थे. सबसे ऊपर संगाकारा हैं, जिनके नाम 360 मैचों में 13341 रन दर्ज हैं.
 
gilchrist

धोनी ने इस पारी में केवल 2 छक्के लगाए लेकिन इन दो छक्कों के साथ ही उन्होंने एक और रिकॉर्ड बनाया. धोनी एकदिवसीय क्रिकेट में 200 छक्के लगाने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज़ बन गए. इतना ही नहीं अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले खिलाड़ियों की सूची में भी धोनी पांचवें नंबर पर पहुंच गए हैं. अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में धोनी के नाम अब 322 छक्के हैं. अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के लगाने का रिकॉर्ड (476 छक्के) आज भी पाकिस्तान के पूर्व कप्तान शाहिद आफरीदी के पास है.
वेस्टइंडीज के खिलाफ मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए एक समय टीम इंडिया ने 100 रन पर 3 विकेट खो दिए थे लेकिन उसके बाद मैदान पर उतरे धोनी ने बाज़ी पलट दी. भारत के पूर्व कप्तान की 78 रनों की पारी की बदौलत टीम इंडिया ने 251 का सम्मानजनक स्कोर खड़ा किया. जवाब में वेस्टइंडीज की बल्लेबाज़ी भारतीय गेंदबाज़ों के सामने टिक ना सकी और टीम ने ये मैच 93 रनों से जीत लिया. इस जीत के साथ ही भारत ने 5-ODIs की सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त ले ली है. धोनी को इस पारी के लिए मैन ऑफ़ द मैच चुना गया.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement