पाक महिला क्रिकेट टीम है विराट की फैन, लेकिन कप्तान सना को पसंद है यह खिलाड़ी !

पाक महिला क्रिकेट टीम है विराट की फैन, लेकिन कप्तान सना को पसंद है यह खिलाड़ी !

सना अब तक 63 टी-20 मैच खेल चुकी हैं।

चेन्नई:

पिछले कुछ सालों में सना मीर ने महिला क्रिकेट को लेकर पाकिस्तान में लोगों की धारणा को बदलकर रख दिया है। टी-20 वर्ल्डकप के बाद वे कप्‍तानी का दारोमदार किसी युवा खिलाड़ी को सौंपना चाहती है। सना के मुताबिक, विराट कोहली और महेंद्र सिंह धोनी पाकिस्तान की महिला क्रिकेट खिलाडि़यों में सबसे अधिक लोकप्रिय हैं।

हमने पाकिस्तान में लोगों की धारणा को बदला है
सना कहती हैं, "हमने लंबी दूरी तय की है। हमारे देश में क्रिकेट को महिला सशक्तीकरण का बेहतर जरिया माना जाने लगा है। अब लड़कियां क्रिकेट के खेल में आगे आ रही है। इस टीम ने लोगों को धारणा को काफी हद तक बदल दिया है। अब माता-पिता अपने बेटियों को क्रिकेटर बनाने के लिए आगे आने लगे हैं। पहले महिलाओं का इस खेल में आगे आना कठिन था, लेकिन अब मेरे पास ऐसे माता-पिता भी आते हैं जो चाहते हैं कि उनकी बेटी क्रिकेट खेले।"

 
सना मीर (दाएं से तीसरा ) वर्ष 2009 से पाकिस्तानी महिला क्रिकेट टीम का हिस्‍सा हैं।

वर्ल्डकप के बाद छोड़ना चाहती हैं कप्‍तानी
सना के अनुसार, मेरी टीम में भारत के वंडर वाय विराट कोहली सबसे लोकप्रिय हैं, लेकिन जहां तक मेरी निजी पसंद की बात है तो धोनी मेरे पसंदीदा हैं। माही जिस तरह से अपने आपको खेल के मैदान पर और बाहर पेश करते हैं, उससे  मैं बेहद प्रभावित हूं। उन्‍होंने युवा खिलाडि़यों की टीम को एक प्रभावी इकाई में बदला है। सना टी-20 वर्ल्डकप के बाद टीम की कप्‍तानी छोड़ना चाहती हैं। उन्होंने कहा, "इसके बावजूद मैं बतौर खिलाड़ी क्रिकेट खेलना जारी रखूंगी। जब तक नई कप्‍तान टीम को अच्‍छी तरह संभाल नहीं लेती, मैं क्रिकेट के मैदान पर बनी रहना चाहती हूं। श्रीलंका के लिए संगकारा और जयवर्धने इस काम को कर चुके हैं वे खेल के बेहतरीन राजदूत हैं। मैं भी ऐसा करना चाहती हूं।"

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com