NDTV Khabar

Sting Operation: तो क्या भारत-ऑस्ट्रेलिया के इस टेस्ट मैच में पिछले साल हुई फिक्सिंग?

बीसीसीआई ने कहा कि खेल की छवि को किसी प्रकार से धूमिल करने और खेल की अखंड़ता को खराब करने के प्रति बीसीसीआई की जीरो टोलरेंस पॉलिसी है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Sting Operation: तो क्या भारत-ऑस्ट्रेलिया के इस टेस्ट मैच में पिछले साल हुई फिक्सिंग?

बीसीसीआई का लोगो

खास बातें

  1. बीसीसीआई जांच में पूरा सहयोग देगा
  2. अल जजीरा की डॉक्युमेंट्री में सामने आया नया पहलू
  3. गॉल टेस्ट में पिच फिक्सिंग की बात
नई दिल्ली: समाचार चैनल अल-जजीरा द्वारा किए गए स्टिंग ऑपरेशन में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच मार्च-2017 में रांची में खेले गए टेस्ट मैच में स्पॉट फिक्सिंग की बात सामने आने के बाद भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने इसकी जांच में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) का पूरा सहयोग करने का वादा किया है. बीसीसीआई ने रविवार को एक बयान जारी कर इस बात की जानकारी दी. बीसीसीआई ने कहा कि खेल की छवि को किसी प्रकार से धूमिल करने और खेल की अखंडता को खराब करने के प्रति बीसीसीआई की जीरो टोलरेंस पॉलिसी है. बीसीसीआई आईसीसी की भ्रष्टाचार रोधी ईकाई के साथ इस मामले में मिलकर काम करेगी. लेकिन इसी बीच भारत के ऑस्ट्रेलिया के साथ पिछले साल खेले गए टेस्ट मैच पर सवाल उठ खड़े हुए हैं.
  समाचार चैनल अल जजीरा की डॉक्यूमेंट्री में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच मार्च-2017 में खेले गए टेस्ट मैच में के ऊपर सवालिया निशान उठाए हैं. इसमें बताया गया है कि एक ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज ने एक तय समय तक धीमी गति से बल्लेबाजी कर मैच फिक्सिंग की थी, जिसे भारत में कानून अपराध माना जाता है. डॉक्यूमेंट्री में भारत का रहने वाला अनील मुव्वर दो बल्लेबाजों का नाम ले रहा है. 

यह भी पढ़े: PAK vs ENG Test: पाकिस्‍तान ने पहला टेस्‍ट 9 विकेट से जीता, इस तेज गेंदबाज ने जीता मैन ऑफ द मैच अवॉर्ड..

टिप्पणियां
दोनों खिलाड़ियों के नाम को हालांकि डॉक्यूमेंट्री में काटा गया है. चैनल ने कहा है कि जिन दो खिलाड़ियों के नाम इसमें आए हैं, उन्होंने जबाव देने से मना कर दिया है.  अल जजीरा ने कहा है कि मुनव्वर ने उस टेस्ट में जिस रन गति से रन बनने की बात कही थी वो सही साबित हुई है. चैनल के मुताबिक बल्लेबाज से धीमी रन गति से रन बनाने के कहा गया था. 

VIDEO: जब आईपीएल में आरसीबी ने पंजाब को दस विकेट से धो डाला.
साथ ही भारत और श्रीलंका के बीच गॉल में खेले गए टेस्ट मैच पर भी सवाल उठे हैं. डॉक्यूमेंट्री में गॉल के पिच क्यूरेटर को पिच से छेड़छाड़ की बात को स्वीकार करते हुए बताया है. साफ कर दें कि भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच यह टेस्ट मैच रांची में खेला गया था. अल जजीरा के इस घुलासे के बाद यह सवाल उठ खड़ा हुआ है कि क्या भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच रांची में खेले गए इस टेस्ट में फिक्सिंग हुई थी.
 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement